स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बुरी आदतों को कैसे छोड़ें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 11, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • स्वस्थ आदतें अपनाने से आपकी उम्र बढ़ सकती है। 
  • बुरी और अस्वस्थ आदतों को पहचानें और उन्हें छोड़ने का प्रयास करें।
  • सिगरेट छोड़ने के लिए जरूरी है दृढ़ इच्छाशक्ति। 
  • हर समय कुछ ना कुछ खाते रहना अच्छी आदत नहीं है।

नियमित व्यायाम और स्वस्थ खानपान से ही स्वस्थ नहीं रहा जा सकता है। सुबह जगने से रात को सोने तक कई ऐसी आदतें होती हैं जिससे स्वास्थ्य समस्या हो सकती है।

कई बार हमें बुरी आदतों की लत होती है जिसका असर हमारी सेहत पर होता है। बुरी आदतों को छोड़ने से पहले हमें यह जान लेना चाहिए कि हम अपनी दिनचर्या में कौन सी ऐसी आदतें अपनाते हैं जिसकी वजह से हमारी सेहत बिगड़ रही है। किसी भी बुरी और अस्वस्थ आदतों को छोड़ने के लिए देर नहीं होती है। जब आपको लगे कि आपकी ये आदतें आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह है तो उसे छोड़ देना चाहिए। आइए जानें किस प्रकार से बुरी आदतों को कैसे छोड़ा जा सकता है-

 

smoking

स्नैक्स का सेवन

कई बार भूख ना होने पर भी हम लगातार कुछ ना कुछ खाते रहते हैं जो कि सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। हमेशा कुछ ना कुछ खाने से आपकी प्राकृतिक भूख खत्म हो जाती है। लगातार खाते रहने से वजन बढ़ने की समस्या हो जाती है जो डायबिटीज, हृदय रोग और अन्य गंभीर बीमारियों को पैदा करता है। अगर आप स्नैक्स में जंक फूड लेते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए और भी खतरनाक हो सकता है।


कैसे छोड़े  

अगर आप सच में इस आदत को छोड़ना चाहते हैं तो खुद को इसके लिए तैयार करें। अगर आपको इस आदत को छोड़ने में परेशानी हो रही है तो हैल्दी स्नैक्स का सेवन करें जिससे शरीर को जरूरी पोषण मिल सके। इससे आपकी कुछ खाने की प्रबल इच्छा में भी कमी आएगी जिससे वजन कम रहेगा।

ज्यादा टीवी देखना

अगर आप ज्यादा टीवी देखेते हैं तो आपकी शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है जो वजन बढ़ने का कारण हो सकती है। वजन बढ़ने के साथ कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है जिसमें टाइप टू डायबिटीज मुख्य है। एक बड़े स्तर पर किए गए अध्ययन में सामने आया है कि जो लोग दिन में दो घंटे से ज्यादा टीवी देखते है स्नैक्स के तौर पर चीनी युक्त पेय पदार्थ, जंक फूड का सेवन करते हैं उनमें गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

कैसे छोड़ें

अगर आप टीवी के सामने बैठने की आदत को नहीं छोड़ पा रहे हैं तो आप खुद को व्यस्त रखने के लिए मनपसंद हॉबी क्लास ज्वाइन कर सकते हैं या किसी पुराने मित्र से मिलने जा सकते हैं। इससे आपका मूड भी अच्छा रहेगा और बढ़ते वजन की समस्या से भी बच पाएंगे।


ओवरईटिंग करना

अगर आप बढ़ते वजन का शिकार हैं तो ध्यान दें कि कहीं आप ओवरईटिंग की आदत से तो ग्रस्त नहीं हैं। ज्यादातर लोग चाह कर भी अपनी इस आदत को थोड़ नहीं पाते हैं। पेट भरने के बाद भी वे खाना खत्म करने के लिए ओवरईटिंग करते हैं। आपकी यह आदत आपके लिए कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती है।


कैसे छोड़ें

अगर आप अपने पसंदीदा खाने को देखकर खुद पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो उसे प्रतिदिन न खाकर सप्ताह में एकाध बार खाएं। पानी अधिक से अधिक मात्र में पिएं। पानी पीने से आपको भूख कम लगेगी। एक बार में कम ही खाना लें। आप जितना ज्यादा खाना अपनी प्लेट में लेंगे, उतना ज्यादा ओवरईटिंग करेंगे ही।


overeating


स्मोकिंग की लत  

कई बार युवा कूल दिखने के लिए स्मोकिंग की शुरुआत करते हैं लेकिन धीरे-धीरे वे इसके आदी हो जाते हैं। कुछ लोग तो सुबह उठने के साथ ही धूम्रपान करना शुरु कर देते हैं। इसके अलावा देर तक जगने के लिए भी लोग धूम्रपान की मदद लेते हैं। सिगरेट से स्वास्थ्य पर होने वाले प्रभावों के बारे में जानते हुए भी वे अपनी इस आदत को छोड़ नहीं पाते हैं।


कैसे छोड़ें  

सिगरेट छोड़ने के लिए जरूरी है दृढ़ इच्छाशक्ति जिससे कि आप सिगरेट छोड़ सकते हैं। सिगरेट छोड़ने में एक बार असफल होने से घबराए नहीं। ज्यादातर स्मोकर्स सिगरेट पीना छोड़ने से पहले कई बार अपनी कोशिश में नाकाम होते हैं। शुरुआती दिनों में स्मोकर्स से दूर रहें। साथ ही, तलब होने पर खुद पर बस 5 मिनट के लिए संयम रखें। इसके बाद इच्छा खुद-ब-खुद कम हो जाती है।


एल्कोहल की आदत

हर रोज एल्कोहल का सेवन आपके लिए जहर के समान होता है। जो महिलाएं हर रोज एल्कोहल का सेवन करती हैं उनमें लिवर डैमेज और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। पुरुषों के लिए भी यह कम खतरनाक नहीं है। इससे हृदय रोग, उच्च रक्तचाप जैसी समस्याएं पैदा होती हैं।


कैसे छोड़े

अगर आपके एल्कोहल की आदत को छोड़ना चाहते हैं तो धीरे-धीरे इस आदत में बदलाव लाने की कोशिश करें। अगर आप लग रहा है कि आप एल्कोहल का सेवन नहीं छोड़ पा रहे हैं तो काउंसलिंग की मदद ले सकते हैं। इसके साथ ही कुछ खास दवा नियम से ली जाए, तो शराब की लत के शिकार लोगों को राहत मिल सकती है। ये दवाएं न सिर्फ ऐल्कॉहॉल से शरीर को होने वाली बीमारियों को ठीक करती हैं। 

 

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक आदतों को पहचाने और उन्हें तुरंत छोड़ने का प्रयास करें। इससे ना सिर्फ आप स्वस्थ रहेंगे बल्कि गंभीर बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES34 Votes 6344 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर