गर्मी में कीड़ों से कैसे बचायें अपने बच्‍चे को

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 12, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कीड़ों के काटने से बच्‍चे की त्‍वचा हो सकती है संक्रमित।
  • मच्‍छरों के काटने से डेंगू और मलेरिया हो सकता है।  
  • घर के आसपास कहीं भी पानी इकट्ठा न होने दीजिए।
  • घर से बाहर निकलते वक्‍त बच्‍चे के पूरे कपड़े पहनायें।

गर्मी का मौसम मस्‍ती और छुट्छियां बिताने के साथ-साथ कई बीमारियों को लेकर भी आता है। इस मौसम में कई प्रकार के कीड़े होते हैं जो आपके बच्‍चे को संक्रमित कर सकते हैं।

बच्‍चों की त्‍वचा बहुत नाजुक होती है ऐसे में अगर कोई कीड़ा या मच्‍छर उन्‍हें काट ले तो संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है। मच्‍छरों के काटने से डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं। तो इस गर्मी अपने बच्‍चों को कीड़ों से बचायें और अपनी छुट्टियों का भरपूर मजा उठायें। गर्मी के मौसम में बच्‍चों को कीड़ों से बचाने के बारे में विस्‍तार से जानिए।
Prevent your child from Summer Insects


इकट्ठा पानी

अगर आपके घर के अंदर या आसपास कोई ऐसी जगह है जहां का पानी रुका हुआ हो तो उसके कारण कीड़े खासकर मच्‍छर होने की संभावना अधिक होती है। इससे पहले कि वह जगह आपके बच्‍चे के लिए बीमारियां और संक्रमण लेकर आये, ऐसी जगह खोजकर रुके हुए पानी को तुरंत साफ कीजिए।


कूलर साफ कीजिए

अगर आप कूलर का प्रयोग कर रहे हैं तो प्रत्‍येक सप्‍ताह उसका पानी साफ कीजिए। क्‍योंकि कूलर के पानी में कीड़ों के पनपने की भी संभावना बहुत अधिक होती है। इसलिए प्रत्‍येक सप्‍ताह कूलर का पानी अवश्‍य बदलें।

 

कीटाणु रहित घर

गर्मी के मौसम में कीटाणु केवल घर में नहीं पनपते हैं बल्कि बाहर से भी आते हैं। अगर आपके घर की खिड़की में जाली नहीं लगी तो तुरंत जाली लगवायें, अगर कोई कांच की खिड़की है और वो टूट गई है तो कोताही बिलकुल न बरतें और उसे तुरंत बदलें, क्‍योंकि इससे कीड़े आपके घर में घुस सकते हैं।


घर के आसपास

घर के आसपास की सफाई का भी ध्‍यान दीजिए। अगर घर के आसपास कहीं गंदगी है तो उसे साफ करवायें, अगर कहीं पानी रुका है तो उसे साफ कीजिए।

How to Prevent your child from Summer Insects

समय का ध्‍यान

कीड़ों के बाहर निकलने का एक निश्चित समय हो सकता है, उसका ध्‍यान रखें। सुबह के वक्‍त और शाम को अंधेरा होने के बाद कीड़ों के फैलने की संभावना अधिक होती है, उस समय अपने बच्‍चे को घर से बाहर निकलने न दें।


कीटाणुरोधी दवा

बाजार में कई प्रकार के एंटी-इंसेक्‍ट दवायें आती हैं। जब भी बाहर बच्‍चों के साथ निकलें उनकी त्‍वचा पर इन दवाओं का प्रयोग कीजिए। इससे बच्‍चों को कीटाणु नहीं काटेंगे।


कपड़े का ध्‍यान

बच्‍चों के साथ जब भी बाहर निकलें उनके कपड़ों का विशेष ध्‍यान रखें। बच्‍चों पूरी बांह की शर्ट और फुल पैंट पहनायें। इससे उनका पूरा शरीर ढका होगा और कीड़े नहीं काटेंगे।



अगर इस गर्मी में कीड़े ने आपके बच्‍चे को काट लिया है तो ज्‍यादा परेशान न हों, क्‍योंकि इसका ज्‍यादा असर नहीं होता। लेकिन अगर त्‍वचा में संक्रमण फैल गया है तो चिकित्‍सक की सलाह अवश्‍य लीजिए।

 

 

Read More Articles on Parenting Tips in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES4 Votes 2799 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर