कम उम्र में झुर्रियों से बचने के अचूक उपाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 10, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • झुर्रियों से बचने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करें।
  • पर्याप्त नींद के जरिए इस समस्या से बच सकते हैं।
  • प्रकृतिक उत्पादों की मदद से झुर्रियों से बच सकते हैं।
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।

आजकल खानपान में पौष्टिकता की कमी व भरपूर नींद ना ले पाने के कारण कम उम्र में झुर्रियों की समस्या से दो चार होना पड़ता है। झुर्रियों की समस्या आपको समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं। झुर्रियों के कई कारण हो सकते हैं जैसे त्वचा का धूल मिट्टी व प्रदूषण के संपंर्क में आना, सौंदर्य उत्पादों पर बढ़ती निर्भरता।


prevention of wrinklesझुर्रियों से बचने के लिए स्वस्थ आहार व पौष्टिक भोजन के अलावा भरपूर नींद बहुत जरूरी है। सौंदर्य उत्पाद सिर्फ आपको बाहरी सुंदरता देते हैं लेकिन अंदर से त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी विटामिन व मिनरल की जरूरत होती है। झुर्रियों से बचने के लिए जरूरी है कि प्रयोग किए जाने सौंदर्य उत्पादों का खास खयाल रखा जाए। अगर आप प्रकृतिक उत्पादों का प्रयोग करते हैं तो झुर्रियां व अन्य स्किन समस्याओं का खतरा कम हो सकता है। जानें कम उम्र में झुर्रियों से बचने के उपाय-

दूध, टमाटर और हल्दी पेस्ट

कच्चे दूध में टमाटर का रस, चावल का आटा और हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे धो लें। इससे त्वचा में कसाव रहता है। चाहें तो इसमें छाछ या गन्ने का रस मिलाकर लगाएं। इससे झुर्रियों के साथ डार्क सर्कल भी दूर होंगे।


तेज धूप से बचें

तेज धूप से चेहरे की नमी खो जाती है और झुर्रियां आने लगती हैं इसलिए तेज धूप से बचाव के लिए कैप या छतरी का इस्तेमाल करें। घर से बाहर निकलते समय माइश्चराइजर क्रीम या सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।


त्वचा को साफ रखें

कहीं बाहर सें घर आने पर त्वचा को अच्छे से साफ करें जिससे प्रदूषण और धूल-मिट्टी से होने वाले त्वचा के नुकसान से बचा जा सकता है। हमेशा माइल्ड फेसवॉश का प्रयोग करें।


पानी पीएं

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं इससे त्वचा में पानी की कमी नहीं होगी। एक दिन में कम से कम 5 लीटर पानी पीने की आदत डालें जिससे आपकी त्वचा संबंधी परेशानियां और झुर्रियों की संभावना को कम किया जा सके।


पौष्टिक आहार लें

अपने आहार में स्वस्थ व पौष्टिक आहार को शामिल करें। हरी सब्जियां, फल व सलाद को अपने आहार में शामिल करें। इससे त्वचा को जरूरी पोषण मिलेगा और आप झुर्रियों से कोसों दूर रहेंगे।


चंदन पाउडर

चंदन पाउडर न सिर्फ त्वचा से झुर्रियों को हटाने में मददगार है बल्कि यह त्वचा को टाइट रखता है, मुंहासे दूर करता है और टानिंग से छुटकारा दिलाता है। चंदन पाउडर में गुलाबजल डालकर चेहरे पर लगाएं और 7-10 मिनट पानी से धो लें।


अदरक-शहद

रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच शहद में बारीक कटा अदरक डालकर खाएं। इससे आप लंबे समय तक झुर्रियों से दूर रहेंगे।


अंडे का फेस पैक

अंडे की सफेदी को फेंटें और उसमें थोड़ा नींबू को भी निचोड़ दें। अब इस फेस पैक को आंखों के हिस्से को छोड़कर पूरे चेहरे पर, बांहों पर, गले पर लगाएं। दस मिनट के बाद ठंडे पानी से इसे धो दें। अंडे की सफेदी त्वचा के खुले रोम छिद्रों को कसती है, जिससे ढीली त्वचा कस जाती है। झुर्रियों वाली त्वचा के लिए यह एक बढ़िया फेस पैक है।

 

 

Read More Articles On Beauty In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES47 Votes 8403 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर