जानें, बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से घर पर कैसे बनाएं शैम्पू

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 09, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बेकिंग सोडा शैम्पू में विनेगर का इस्तेमाल कीजिए।
  • इस्तेमाल के दौरान पीएच वैल्‍यू को ध्‍यान में रखें।
  • बेकिंग सोडा शैम्पू अन्य शैम्पू की तरह झाग नहीं करता।
  • बेकिंग सोडा शैम्पू पूरी तरह रसायन से मुक्त होता है।

बेकिंग सोडा एक ऐसा घरेलू उत्पाद है जो विभिन्न नामों से बाजार में उपलब्ध है। जितने की कल्पना की जा सकती है, बेकिंग सोडे का इस्तेमाल उससे कई ज्यादा है। यही नहीं बेकिंग सोडे में सफाई करने की अद्भुत क्षमता है। बेकिंग सोडा सिर्फ साफ सफाई के लिए ही नहीं अतिपु बालों की सुरक्षा के लिए भी उपयोग किया जाता है। बालों के लिए बेकिंग सोडे का उपयोग कोई नया नहीं है। लेकिन आपको यह बताते चलें कि बालों को इससे असंख्य लाभ मिलते हैं। यही कारण है कि बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करते हुए आप घर में शैम्पू बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें, कैस्टर ऑयल और बेकिंग सोडा के 4 अद्भुत फायदे

Shampoo Using Baking Soda in Hindi

कैसे बनाएं बेकिंग सोडा शैम्पू?

सामान्यतः बाजार में उपलब्ध सभी शैम्पू में किसी न किसी प्रकार के केमिकलों का इस्तेमाल किया जाता है। किसी में सेंट का उपयोग होता है तो किसी में सल्फेट के कुछ तत्व पाए जाते हैं। इसी तरह तमाम शैम्पू में अन्य तरह के केमिकल भी देखे जाते हैं। लेकिन घर में बनाए गए बेकिंग सोडा शैम्पू इन तमाम चीजों से मुक्त है। इसमें किसी प्रकार के केमिकल का तो उपयोग होता ही नहीं साथ ही इसमें ऐसे घरेलू उत्पादों का इस्तेमाल होता है जो बालों की सेहत के लिए लाभकर हैं। अपने बालों के हित के लिए आप चाहें तो अपने शैम्पू या कंडिश्नर में चुटकी भर बेकिंग सोडा डाल सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो सादे पानी में भी बेकिंग सोडे को मिक्स कर बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका असर सीधे सीधे बालों की जड़ों पर होता है। यही नहीं बेकिंग सोडे के इस्तेमाल से बाल सिल्की होते हैं साथ ही बाल फ्रेश भी होते हैं। यही नहीं बालों की अच्छी सेहत के लिए आपको अतिरिक्त मेहनत भी नहीं करनी होती।

बेकिंग सोडा शैम्पू के लिए उपयोगी तत्व

 

बेकिंग सोडा शैम्पू बनाने हेतु सादा पानी, बेकिंग सोडा और सफेद विनेगर की आवश्यकता होती है। सफेद विनेगर के अलावा आप चाहें तो एप्पल सैडर विनेगर का भी उपयोग कर सकते हैं। साथ ही घर में बनाए शैम्पू में सुगंधित तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेहतर होगा यदि आप लैवेंडर या फिर पेपरमिंट का उपयोग करें।

जरूरी निर्देश

 

बेकिंग सोडा और गर्म पानी - तीन हिस्सा पानी और एक हिस्सा बेकिंग सोडे को अच्छी तरह एक साफ बोतल में मिक्स करें। अब इसे सीधे सीधे अपने सिर पर इस्तेमाल करें। बेकिंग सोडा शैम्पू को सिर पर लगाने के बाद सिर घिस घिसकर धोने की बजाय आराम आराम से सिर का मसाज करें। ऐसा तकरीबन एक से दो मिनट तक लगातार करें। इसके बाद साफ पानी से सिर धो लें। सिर धोने के लिए हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी से न धोएं। ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गर्म न हो। ज्यादा गर्म पानी के कारण सिर में डैंड्रफ हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें, बेकिंग सोडा का सौंदर्य उपयोग

एप्पल सैडर विनेगर और ठण्डा पानी - इसके बाद एक हिस्सा विनेगर और चार हिस्सा ठण्डा पानी से अपने सिर को धोएं। इस मिश्रण में आप चाहें तो खुशबूदार तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। खुशबूदार तेल के इस्तेमाल से विनेगर की महक को काटा जा सकता है। साथ ही घर में बनाए शैम्पू में बेहतरीन खुशबू भी आ सकती है। बाल धोते हुए इस बात का ख्याल रखें कि यह मिश्रण आपकी आंखों में कतई न जाए। ये मिश्रण आंखों के लिए अहितकर है। असल में विनेगर आंखों में बेचैनी या कहें खुजूली पैदा कर सकती है। बहरहाल इस मिश्रण को बालों में लगाने के तुरंत बाद बाल धो लें। दरअसल इस मिश्रण को ज्यादा देर तक सिर पर रखने की आवश्यकता नहीं होती। इस स्तर को पार करने के लिए ठण्डे पानी का इस्तेमाल करें। वास्तव में ठण्डे पानी के जरिये बालों में आयी चमक को लम्बे समय तक रोका जा सकता है। साथ ही बालों में आया मोएस्चर भी काफी दिनों तक रहती है।

पीएच वैल्यु की ओर ध्यान दें - हमारे बालों की आवश्यक पीएच वैल्यु 4.5 से 5 स्केल तक होती है। जबकि बेकिंग सोडा की पीएच वैल्यु 9 तक होती है। अतः बेकिंग सोडे से बने शैम्पू का इस्तेमाल काफी ध्यान से करें। यदि आप इस बाबत पूरी जानकारी नहीं रखते तो बेहतर है किसी विशेषज्ञ से सलाह लें। जितना कहा जाए, उतना ही बेकिंग सोडा शैम्पू इस्तेमाल करें। जरूरत से ज्यादा बेकिंग सोडा शैम्पू आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इससे बाल कमजोर हो सकते हैं, झड़ सकते हैं। यही नहीं यदि आप विनेगर का इस्तेमाल नहीं करते तो आपके बाल सूखे और बेजान भी हो सकते हैं। सो, बेकिंग सोडे का इस्तेमाल समझदारी के साथ करें।

कितनी बार इस्तेमाल करें

 

आमतौर पर केमिकल युक्त शैम्पू प्रत्येक सप्ताह में दो से तीन बार इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अच्छे परिणाम के लिए बेकिंग सोडा शैम्पू प्रत्येक सप्ताह में तीन बार आवश्यक रूप में इस्तेमाल करें। बेकिंग सोडा शैम्पू को इस्तेमाल करते हुए कई दफा शैम्पू का एहसास नहीं होता। दरअसल इसमें अन्य शैम्पू की तरह झाग नहीं होता।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image source - getty

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES6 Votes 4902 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर