चेहरे को प्रभावित किये बिना कम करें वजन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 27, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शरीर का वजन घटाते वक्‍त चेहरे की त्‍वचा का रखें खयाल।
  • सही तरीके से वजन कम करने से त्‍वचा रहती है मुलायम।
  • शरीर से फैट कम करते वक्‍त मांसपेशियों का रखें ध्‍यान।
  • नियमित व्‍यायाम और योग करें, खुद को हाइड्रेटेड रखिये।

वर्तमान में अधिक वजन की समस्‍या से बहुत सारे लोग परेशान हैं, वजन अधिक होने का प्रमुख कारण है अनियमित जीवनशैली और व्‍यायाम की कमी। इसके अलावा फास्‍ट फूड और जंक फूड के कारण भी शरीर को अतिरिक्‍त मात्रा में फैट मिलता है जो वजन बढ़ने का प्रमुख कारण है।

वजन पर नियंत्रण पाने के लिए लोग बहुत से कवायद करते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में गलत तरीके से वजन घटाते हैं। गलत तरीके से वजन घटाने के कारण शरीर की चर्बी के साथ-साथ मांसपेशियों पर भी प्रभाव पड़ता है और उनका भी ह्रास होता है।

वजन घटाते वक्‍त लोग अक्‍सर शरीर की अतिरिक्‍त चर्बी पर ध्‍यान देते हैं और फैट कम करने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाते हैं। इससे चेहरे की त्‍वचा भी प्रभावित होती है। जिससे चेहरे के त्‍वचा की परिपूर्णता प्रभावित होती है और चेहरे की परत मोटी हो जाती है। लेकिन अगर सही तरीके से वजन घटाया जाये तो चेहरे की त्‍वचा मुलायम रहेगी और वजन भी आसानी से घट जायेगा।

weight without losing facial volume in Hindi

वजन कम करने का लक्ष्‍य बनायें

अधिक वजन पर काबू करने की कवायद से पहले बॉडी मॉस इंडेक्‍स(बीएमआई) के बारे में जानिए। बीएमआई आपके शरीर की लंबाई के हिसाब से वजन का अनुपात होता है। उसी के हिसाब से वजन कम करने का लक्ष्‍य बनाइये। इसके लिए आप ऑनलाइन साइट की मदद ले सकते हैं। अगर आपका वजन अधिक है तो सही प्रक्रिया के तहत वजन कम करने की प्रक्रिया शुरू कीजिए।

 

मांसपेशियों का ध्‍यान रखें

आप वजन कर रहे हैं तो मांसपेशियों का खयाल रखिये। क्‍योंकि वजन कम करने का मतलब सिर्फ शरीर की अतिरिक्‍त चर्बी कम करना नहीं होता। दरअसल वजन बढ़ने के लिए सबसे अधिक जिम्‍मेदार होते हैं - पानी, ग्‍लाइकोजेन, मांसेपशियां और फैट। तो वजन कम करते वक्‍त मांसपेशियों पर भी असर होता है, इसलिए ऐसी कोशिश कीजिए जिससे अतिरिक्‍त फैट ही जले न कि मांसपेशियां।

 

खानपान पर ध्‍यान दीजिए

आपकी सेहत पर सबसे अधिक प्रभाव खानपान का पड़ता है, इसलिए खानपान पर ध्‍यान दीजिए। प्रोटीनयुक्‍त आहार (डेयरी उत्‍पाद, अंडा, मछली, हरी सब्जियां, फल आदि) का सेवन अधिक कीजिए, जिससे की मांसपेशियां मजबूत हों। कार्बोहाइड्रेट (जंक फूड, फास्‍ट फूड, तले हुए पदार्थ, रेड मीट, आलू, केक आदि) की मात्रा को अपने बिलकुल ही घटा दीजिए। खाने को एक बार की बजाय टुकड़ों में खायें, और भूख से अधिक कभी भी न खायें।

 

कैलोरी की मात्रा

वजन कम करने के लिए शरीर की जरूरत के हिसाब से कैलोरी की मात्रा में कटौती कीजिए। रोज अपने आहार में से 250 कैलोरी की मात्रा को घटाइए। इसके अलावा ऐसी गतिविधियां भी कीजिए जिससे कि आपके शरीर से 250 कैलोरी बर्न हो सके, इसके लिए व्‍यायाम कीजिए। अगर ऐसा करते रहे तो आपके शरीर से 0.5 पाउंड वजन एक सप्‍ताह में कम होने लगेगा।

 

How to lose weight without losing facial volume in Hindi


चेहरे के व्‍यायाम कीजिए

वजन घटाने के लिए आपने खानपान के अलावा अपनी दिनचर्या में व्‍यायाम भी शामिल कर लिया है। लेकिन चेहरे की त्‍वचा मोटी न हो इसलिए चेहरे के व्‍यायाम और योग भी कीजिए। इससे आपके गालों, गर्दन आदि की अतिरिक्‍त चर्बी कम हो जायेगी और आपकी त्‍वचा मुलायम बनी रहेगी।

 

खुद को हाइड्रेटेड रखें

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। पानी पीने से शरीर के विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकलते हैं और शरीर बीमारियों से मुक्‍त रहता है। वजन कम करने में पानी की भूमिका भी महत्‍वपूर्ण होती है खासकर शरीर की अतिरिक्‍त चर्बी घटाने में। इसलिए रोज 10-12 गिलास पानी रोज पियें।


चेहरे की बनावट को बदला नहीं जा सकता है, लेकिन व्‍यायाम के दौरान होने वाले नुकसान से इसे काफी हद तक बचाया जा सकता है। अगर आपको चेहरे की चर्बी घटाने में परेशानी हो रही है तो अपने फिटनेस एक्‍सपर्ट से सलाह अवश्‍य लीजिए।

 

Read More Articles on Weight Loss Tips in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES45 Votes 3037 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर