रोजमर्रा के आहार से भी घटाया जा सकता है वजन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 01, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • दिन में तीन बार के स्‍थान पर हर दो घंटे में कुछ हल्‍का खायें।
  • भरपूर मात्रा में पानी पीने से लंबे समय तक भरा रहता है पेट।
  • अपने आहार में फलों और सब्जियों को जरूर शामिल करें।
  • वजन कम करने वालों के लिए सूप काफी मददगार साबित होता है।

 

बात जब वजन कम करने की आती है, तो अक्‍सर हमें तरह-तरह के आहार खाने की सलाह दी जाती है। कई बार तो हमें कुछ खास सप्‍लीमेंट्स खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन, अपने रोजमर्रा के आहार में ही कुछ परिवर्तन कर हम शरीर पर जमा अतिरिक्‍त चर्बी को कम कर सकते हैं।

 

weight loss from everyday foodवजन कम करने के लिए कड़ा डायट प्‍लान बनाने की जरूरत नहीं है, बल्कि अपने डायट प्‍लान का कड़ाई से पालन करने की है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने रोजमर्रा के आहार में ही ये दस बदलाव लाकर पा सकते हैं अतिरिक्‍त चर्बी से छुटकारा।

 

ताजा खायें

आपको अपने रोजमर्रा के आहार में ताजा खाद्य पदार्थ शामिल करने चाहिए। आपके आहार में पौष्टिक, कम वसायुक्‍त आहार को तरजीह देनी चाहिए। जंक फूड आपकी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होता। इससे आपको गैरजरूरी वसा और कैलोरी मिलती है। आपको अपने आहार में खूब फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। इनसे आपको जरूरी पोषण तो मिलता ही है साथ ही ये लंबे समय तक पेट भरा रखते हैं। इनसे आप गैरजरूरी चीजें खाने से बचे रहते हैं।

रोजाना करें व्‍यायाम

इस नियम का पालन करना सबसे मुश्किल होता है। इसके लिए जरूरी है कि आप हल्‍के व्‍यायाम से शुरू करें और धीरे-धीरे व्‍यायाम का स्‍तर बढ़ाते जाएं। उदाहरण के लिए अगर आप आज केवल दस मिनट का व्‍यायाम करते हैं, तो एक सप्‍ताह तक इस पर कायम रहिये और फिर अगले हफ्ते अपने व्‍यायाम का समय दोगुना कर दीजिए। इससे आपको शरीर पर जमा अतिरिक्‍त चर्बी को घटाने में मदद मिलेगी। जरूरत बस शुरुआत करने की है।


कभी-कभी हसरतें बुरी नहीं

अगर आपका मन पिज्‍जा का एक टुकड़ा खाने का करता है, तो कभी-कभार यह बुरा नहीं। लेकिन, इससे पहले आठ गिलास पानी पियें और एक कटोरी खीरा, गाजर और टमाटर जैसी कच्‍ची सब्‍जी खायें। इससे आपका पेट भरा रहेगा और ऐसे में आप जंक फूड का सेवन कम करेंगे।

 

फैट बर्न करने वाला आहार लें

अपना आहार चुनते हुए अगर आप जरा सी सावधानी बरतें, तो आप भूखे रहे बिना भी अपना वजन कम कर सकते हैं। ऐसे कई आहार हैं, जो आपका वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। मिर्च, ग्रीन टी, बैरी और साबुत अनाज का सेवन करने से आपको भरपूर पोषण भी मिलता है और साथ ही आपका वजन भी कम होता है। इसके साथ ही मीठे का सेवन कम करने से भी आपको वजन कम करने मे मदद मिलती है।

 

सूप पियें

ऐसे सूप पियें जिसमें शोरबा अधिक हो। बाजार में मिलने वाले कई सूप में कैलोरी की मात्रा शेक्‍स अथवा न्‍यूट्रीशन बार से कम होती है। इसके साथ ही सूप आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्‍व भी मुहैया कराता है।

 

खानपान की आदतें सुधारें

हमेशा मेज पर बैठकर खायें। साथ ही खाते समय यूटेंसिल्‍स (बर्तन, चम्‍मच आदि) का इस्‍तेमाल करें। इससे आप अपने भोजन को लेकर निश्चित रहते हो। हाथ से खाने से जरूरत से ज्‍यादा खाने की संभावना अधिक होती है। धीरे-धीरे खायें और पेट भरते ही भोजन छोड़ दें। अगर आपके लिए रुकना मुश्किल हो जाए, तो पानी पी लीजिए। बहुत संभव है कि आपके शरीर को प्‍यास लगी हो, भूख नहीं। इसके अलावा भोजन से अपना ध्‍यान हटाने के लिए आप शॉपिंग पर जा सकते हैं, दोस्‍तों के साथ घूमने जा सकते हैं अथवा खेलकर अपना समय बिता सकते हैं।

 

 

बिन पानी सब सून

आमतौर पर हम यही समझते हैं कि भूख का संबंध सिर्फ भोजन से होता है, लेकिन हर बार ऐसा जरूरी नहीं होता। अगर आप पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीते हैं, तो आपको भूख भी कम लगेगी और साथ ही आपके शरीर से विषाक्‍त पदार्थ भी बाहर निकल जाएंगे। इसके साथ ही त्‍वचा का रंग भी निखरेगा और बाल भी अधिक चमकीले बनेंगे।

 

थोड़ा-थोड़ा खाया करो

पहले लोगों को कहा जाता था कि क्‍या सारा दिन कुछ न कुछ खाते रहते हो, एक बार में ही भरपेट क्‍यों नहीं खा लेते। लेकिन, वास्‍तविकता यह है कि दिन में तीन बार भोजन करने से वजन कम नहीं होता और न ही शरीर को पूरी ऊर्जा ही मिलती है। अगर आप वजन कम करने का कार्यक्रम अपना रहे हैं, तो जरूरी है कि हर दो-तीन घंटे में 100-150 कैलोरी का उपभोग करें। इससे आपके शरीर को जरूरी ऊर्जा मिलती रहेगी और आपकी पाचन क्रिया भी सही रहेगी। इससे आप अधिक कैलोरी भी खर्च कर पाएंगी।


भोजन का रिकॉर्ड रखें

वजन कम करने की प्रक्रिया का यह महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है। ध्‍यान रखें कि आप क्‍या खा रहे हैं। कहीं ऐसा तो नहीं कि कहीं आप अपनी आहार-योजना से भटक तो नहीं रहे। आमतौर पर हमारी नजर केवल अपने आहार पर ही होती है, लेकिन हम खाने के बीच में उन स्‍नैक्‍स को नजरअंदाज कर देते हैं। यही स्‍नैक्‍स हमारा वजन कम करने के स्‍थान पर उसे बढ़ाने का काम करते हैं और हमें लगता है कि हमारा डायट प्‍लान सही से काम नहीं कर रहा। लेकिन, हकीकत में हम अपने डायट प्‍लान को सही प्रकार से फॉलो नहीं करते। जैसे, कई बार हम नाश्‍ता नहीं करते, लेकिन इससे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। शोध में यह बात सामने आयी है कि जो लोग नाश्‍ता करते हैं, वे पूरे दिन में कम कैलोरी का सेवन करते हैं। इन सब बातों का रिकॉर्ड रखे बिना यह तय कर पाना मुश्किल है कि आप फेल हो रहे हैं या आपका डायट प्‍लान।


सब्जियां हैं जरूरी

अपनी आहार योजना में सब्जियों को तरजीह दें। अगर ऐसा नहीं है, तो अब वक्‍त सोचने का है। शोध इस बात को प्रमाणित कर चुके हैं कि वजन कम करने के इच्‍छुक लोगों को सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करना चाहिए। ऐसा इसिलए होता है कि सब्जियों में पानी अधिक और कैलोरी कम होती है।

 

Read More Articles on Weight Loss in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES62 Votes 3930 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर