वजन कम करें और गॉलस्‍टोन से बचें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 02, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • फाइबर युक्‍त आहार का सेवन है आपके लिए फायदेमंद।
  • अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट और शर्करा की मात्रा कम करें।
  • रोजाना कम से कम 30 मिनट जरूर व्‍यायाम करें।
  • फल और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें।

गॉलब्‍लैडर की समस्‍याओं के अधिकतर मामलों में पथरी शामिल होती है। यह मिनरल के छोटे तत्‍व होते हैं, जो नलिकाओं को बाधित कर पित्‍त को प्रवाहित होने से रोकते हैं। गॉलस्‍टोन काफी दर्दनाक हो सकते हैं और मोटे लोगों में यह समस्‍या अधिक देखी जाती है। कई बार गॉलब्‍लैडर के कारण भी वजन बढ़ने की समस्‍या हो सकती है। यदि आपका गॉलब्‍लैडर सही प्रकार से काम न करें तो शरीर वसा का सही प्रकार अवशोषण नहीं कर पाता। और इस कारण आपके वजन में बदलाव हो सकता है।

मोटापा गॉल ब्‍लैडर में पथरी होने का एक प्रमुख कारण है। अपने वजन को काबू में रखकर आप गॉलब्‍लैडर की कई समस्‍याओं से बच सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कैसे आप आसानी से वजन कम गॉलब्‍लैडर की पथरी की समस्‍या से बच सकते हैं।

gallstone and weight loss in hindi

स्‍वस्‍थ फैट का सेवन करें

 

गॉलस्‍टोन को रोकने के लिए आपको स्‍वस्‍थ वसा का सेवन करना चाहिये। ऑलिव ऑयल और कनोला ऑयल में मोनोसेचुरेटेड फैट पाया जाता है, जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। वहीं ओमेगा-3 फैटी एसिड (अवोकाडोज, कनोला, अलसी के बीज और मछली का तेल' गॉल स्‍टोन होने से रोकने में मददगार होते हैं।

 

सेचुरेटे‍ड फैट से रहें दूर

फैटी मीट, बटर और अन्‍य एनिमल प्रोडक्‍ट से दूर रहें। वसा युक्‍त भोजन कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को बढ़ा सकते हैं। इससे गॉलस्‍टोन होने का खतरा भी बढ़ जाता है। हालांकि, अगर आप रेड मीट के स्‍थान लीन मीट का सेवन करें तो इससे आपको फायदा होगा। आपको फुल क्रीम दूध और उससे बने उत्‍पादों के स्‍थान पर लो-फैट दुग्‍ध उत्‍पादों का सेवन करना चाहिये।

फाइबर युक्‍त आहार

आपको उच्‍च फाइबर युक्‍त आहार का सेवन करना चाहिये। साबुत अनाज, फल और सब्जियों में यह तत्‍व भरपूर मात्रा में होता है। इससे न केवल आपको वजन कम करने में मदद मिलती है, बल्कि साथ ही इससे गॉल स्टोन होने का संभावित खतरा भी कम होता है।

फल और सब्जियां

फल और सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करें। इसमें पोषक तत्‍व काफी अधिक मात्रा में होते हैं। फल और सब्जियों का अधिक सेवन गॉलस्‍टोन के खतरे को कम करता है।

नट्स

नट्स लंबे समय तक आपका पेट भरा रखते हैं। इससे आप अतिरिक्‍त कैलोरी का उपभोग करने से बचते हैं। इससे आपको वजन काबू में रखने में मदद मिलती है। आपको चाहिये कि हमेशा अपने पास मूंगफली, बादाम और अखरोट जैसे नट्स रखें। ये आपको गॉलस्‍टोन से बचाये रखने में सहायता करेंगे।

चीनी का उपभोग कम करें

चीनी का अधिक सेवन आपके लिए अच्‍छा नहीं। इससे न केवल आपको गॉलस्‍टोन होने का खतरा अधिक होता है, बल्कि साथ ही इसके अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य नुकसान भी हैं। आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा रहेगा अगर आप चीनी के स्‍थान पर उसके स्‍वस्‍थ और कम मीठे विकल्‍पों का इस्‍तेमाल करें।

कार्बोहाइड्रेट जरा सोच समझकर

कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर में जाकर गॉलस्‍टोन का खतरा बढ़ा देता है। पित्‍त की पथरी से बचने के लिए आपको सफेद ब्रेड, पास्‍ता और अन्‍य कार्बोहाइड्रेट युक्‍त पदार्थों का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिये।

gallstone and weight loss

उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल युक्‍त आहारों से रहें दूर

ऐसे आहार का सेवन न करें जिनमें कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा अधिक हो। तैलीय भोजन आपके लिए अच्‍छा नहीं। इससे आपके गॉलब्‍लैडर में बाइल का उत्‍पादन बढ़ा सकता है। जिससे आपको पित्‍त की पथरी होने का खतरा बढ़ जाता है।

व्‍यायाम करें

सेवन आहार में बदलाव कर आप स्‍वस्‍थ तरीके से वजन कम नहीं कर सकते। इसलिए लिए नियमित व्‍यायाम जरूरी है। रोजाना 30 मिनट व्‍यायाम के लिए निकालें। इससे आपका वजन कम होगा, जिससे आपको गॉलस्‍टोन होने की आशंका में भी कमी आएगी।

गॉलस्‍टोन से बचने के लिए जीवनशैली में बदलाव करने जरूरी हैं। आपको अपने आहार में बदलाव करना चाहिये और स्‍वस्‍थ भोजन करना चाहिये। इसके साथ ही नियमित रूप से शारीरिक गतिविधियों में शामिल होकर भी आप इसके खतरे को कम कर सकते हैं।

 

Image Courtesy- Getty Images

 

 

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES44 Votes 2936 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर