हाथ और आंखों का समन्वय बेहतर करने के तरीके

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 31, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हाथ और आंखों के बीच समन्‍वय 7 साल में हो जाता है विकसित।
  • यदि इनके बीच बेहतर समन्‍वय न हो तो अक्‍सर होती है परेशानी।
  • रंगों से, पहेलियों आदि के द्वारा इनके बीच बनाइये बेहतर समन्‍वय।
  • वीडियो गेम्‍स, ऑनलाइन गेम्‍स, क्रिकेट, बेसबॉल आदि भी आजमायें।

हाथ और आंखों का साथ अनोखा होता है, और इनके बीच में समन्‍वय यानी तालमेल उम्र के 7 साल में अपने आप विकसित हो जाता है। यानी बच्‍चा 7 साल का होते-होते हाथ और आंखों के बीच समन्‍वय करना अपने-आप सीख जाता है।

Improve Your Hand Eye Coordinationकुछ लोगों में इन दोनों के बीच तालमेल बिठाने में परेशानी होती है, जिसके कारण उनको अक्‍सर परेशानी होती है। ऐसे लोग जिनका हाथ और आंखों का समन्‍वय बेहतर नहीं होता उनको गेम्‍स खेलेन में परेशानी होती है। यदि आप भी इसी तरह की समस्‍या से परेशान हैं तो हमारा यह लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे आंखों और हाथों के बीच बेहतर तालमेल बनायें।

 

रंगों के जरिये

आंखों और हाथ के बीच तालमेल बनाने के लिए आप रंगों का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आप कलर बु‍क लीजिए और उसपर रंग उकेरिये। कुछ ड्राइंग बनाइये, रंगीन पेंसिल और मार्कर का इस्‍तेमाल कर पेंटिंग बनाइए। इससे आपको बचपन की याद आयेगी लेकिन यह हाथ और आंखों के बीच समन्‍वय बेहतर करने के सबसे कारगर तरीकों में से एक है।

 

वीडियो गेम या ऑनलाइन गेम

वीडियो गेम और ऑनलाइन गेम खेलने के लिए आपको हाथों के साथ-साथ आंखों के बेहतर समन्‍वय की जरूरत होती है। इस प्रकार के गेम में निर्धारित लक्ष्‍य को आप तभी हासिल कर पायेंगे जब आपका हाथ और आंखों का तालमेल अच्‍छा हो। इस प्रकार के खेल खेलने से आपके आंखों और हाथों का समनवय बेहतर होगा।

 

पहेली के जरिये

हाथ और आंखों के समन्‍वय के लिए आप पहेली का सहारा ले सकते हैं। पहेलियों से न केवल आपके हाथ और आंखें का तालमेल बेहतर होगा बल्कि इससे आपका दिमाग भी तेज होगा। इन प्रकार के प‍हेलियों के जरिये आंखों और हाथ का तालमेल बेहतर होगा। यदि आप सामान्‍य पहेलियों को आसानी से हल कर पा रहे हैं तो थ्री-डी पहेलियों का अभ्‍यास कीजिए।

 

क्रिकेट और बेसबॉल

क्रिकेट और बेसबॉल तो बहुत से लोगों का पसंदीदा खेल है, और इस प्रकार के खेल रुचिकर भी होते हैं। हाथ और आंखों के बीच बेहतर समन्‍वय के लिए ऐसे खेल का अभ्‍यास करना बहुत ही कारगर व्‍यायाम है। क्रिकेट और बेसबॉल के अभ्‍यास से आप अपने शरीर को फिट भी रख सकते हैं।

 

रैकेट ड्रिल

1992 में 'क्‍लीनिक्‍स इन गेरियाट्रिक मेडिसिन' में एक रिसर्च छपा था, जिसके अुनसार, 'हाथ और आंखों के बीच बेहतर समन्‍वय बनाने में रैकेट खेलना फायदेमंद है, खासकर ऐसे लोगों में जो उम्र में अधिक हो चुके हैं।' रैकेट ड्रिल के जैसे खेल का अभ्‍यास नियमित करके आप अपने हाथ और आंखों के बीच बेहतर समन्‍वय स्‍थापित कर सकते हैं।




इसके अलावा आप नियमित बॉक्सिंग कर सकते हैं, कुछ बच्‍चों के गेम्‍स खेल सकते हैं, जैसे - क्रॉफ्ट बनाना, किसी प्रकार का मॉडल बनाना आदि। इसके जरिये आप अपने हाथ और आंखों के बीच बेहतर समन्‍वय बना सकते हैं।

 

 

Read More Articles on Sports And Fitness in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES7 Votes 2948 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर