कान से पानी बाहर निकालने के घरेलू उपाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 15, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • तैराकी या शॉवर के समय चला जाता है कान में पानी ।
  • पानी जाने से कई बार दर्द की शिकायत भी हो सकती है।
  • पानी निकालने के लिए कान को जमीन के समांतर करें।
  • उचित दूरी से ब्लो ड्राय करने से भी निकल जाता है पानी।

कई बार शॉवर लेते समय या फिर स्व‍िमिंग करते समय हमारे कान में पानी चला जाता है। इससे कान में झुनझुनाहट महसूस होने लगती है। यह बहुत असहज करने वाला अहसास होता है। कई बार इससे कान में दर्द और सुनाई देने की क्षमता पर विपरीत प्रभाव पडता है।

हालांकि, यह समस्या बहुत गंभीर नहीं होती। झुनझुनाहट तब अधिक होती है, जब पानी कान की कैनाल में फंस जाता है। इस झुनझुनाहट को दूर करने के लिए उस पानी को कान से बाहर निकालने की जरूरत होती है। हम यहां आपको कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप कान में से पानी को बहार निकाल सकते हैं।

Get Water Out Of Your Ear in Hindi

पहला उपाय

अपने सिर को इस प्रकार मोडि़ये कि आपके कान जमीन के समांतर हो जाएं। अपनी हथेली से कुछ सेकेण्ड के लिए कान पर दबाव डालिये और फिर एक झटके में हाथ हटा लीजिये। इससे एक अस्थायी निर्वात यानी वैक्यूम पैदा होता है, जिससे पानी बाहर निकलने में मदद मिलती है। इसके बाद आप कॉटन बड से अतिरिक्त पानी को बाहर निकाल सकते हैं।


दूसरा उपाय

अपना मुंह बंद रखें और नाक को उंगली से पकड़ लें। गहरी सांस लें और फिर धीरे से नाक से सांस बाहर छोड़ें। यह हवा के दबाव को नियंत्रित करती है और  यूस्टकी ट्यूब को खोल देती है। इससे कान में होने वाली झुनझुनाहट से आराम मिलता है।

तीसरा उपाय

आप कान में जमा पानी को बाहर निकालने के लिए ड्रायर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ब्लो ड्रायर को कान से करीब एक फुट की दूरी पर रखें। हीट और ब्लो को सबसे निचले स्तर पर रखें। अब इसे खोलकर कान में हवा ब्लो करें। कुछ सेकेण्ड तक ऐसा करें। अगर जरूरत महसूस हो, तो ही इस प्रक्रिया को दोहरायें।

Water in Ear in Hindi

चौथा उपाय

एक चौथाई कप नमक को माइक्रोवेव में गरम करें। इस नमक को सूती कपड़े पर डालें। कपड़े को कसकर बांध लें। इस कपड़े को प्रभावित कान पर कुछ देर के लिए रखें। इससे कान में भरा पानी बाहर आ जाएगा। और आपको आराम मिलेगा।

पांचवा उपाय

लहसुन की कुछ कलियों का जूस निकाल लें। इस रस की दो-तीन बूंदें प्रभावित कान में डालें। एक-दो मिनट तक कान को ऐसे ही रहने दें। और इसके बाद सुरक्ष‍ित दूरी से कान में ब्लो ड्राई करें। इससे कान में होने वाली झुनझुनाहट के साथ-साथ दर्द से भी राहत मिलेगी।



उपरोक्त घरेलू उपाय सुरक्ष‍ित हैं और इनसे आपके कान को किसी तरह के नुकसान होने की आशंका नहीं रहती। आपको चाहिये कि अपने कान में किसी भी प्रकार की नुकीली चीज न डालें। और हां, ब्लो ड्रायर इस्तेमाल करते समय उसे कान से उचित दूरी पर ही रखें।

 

Read More Articles on Ear Problem in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES14 Votes 5602 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर