सीने और पीठ के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के उपाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 05, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पुरुष भी अपने शरीर पर बालों को नहीं चाहते है।
  • ट्रिमर, संवेदशील त्‍वचा वाले पुरुषों के लिए अच्‍छा होता है।
  • वैक्सिंग, पीठ के बालों को साफ करने का सबसे आसान तरीका है।
  • हेयर रिमूविंग क्रीम अतिरिक्त बालों को हटाने का दर्दरहित तरीका है।

एक समय था जब मूछों और शरीर पर बाल पुरुषों को बहुत पसंद हुआ करते थे। लेकिन अब महिलाओं की तरह पुरुष भी अपने शरीर पर बालों को नहीं चाहते है। लेकिन ऐसा होता नहीं है। इसलिए पुरुष स्‍वयं को कूल दिखाने के चक्‍कर में अपनी चेस्‍ट और पीठ के बालों को शेव करवाते हैं।

 

hair on chest in hindi

यहां तक कि महिलाओं को भी सीने पर बालों वाले पुरुष पसंद नहीं। यह बात स्लोवाकिया की त्रनाव यूनिवर्सिटी में हुए एक अध्‍ययन से साबित हो गई है। शोध में अध्ययनकर्ताओं ने महिलाओं से पूछा कि उन्हें बालयुक्त सीने वाले पुरुष आकर्षक लगते हैं या ऐसे पुरुष जिनके सीने पर बाल नहीं होते हैं। अध्ययन की टीम ने पाया कि केवल 20 प्रतिशत महिलाएं ही रोमयुक्त सीने वाले पुरुषों को पसंद करती हैं, जबकि 80 प्रतिशत महिलाएं रोमरहित सीने वाले पुरुषों को ज्यादा पसंद करती हैं।

 


छाती और पीठ पर अत्यधिक बाल, समय के एक बिंदु के बाद काफी गंदे लगने लगते है। यहां पर सीने और पीठ के बालों के विकास का प्रबंधन करने और उन्‍हें साफ करने के कुछ सुझाव दिए गए हैं।

ट्रिमर

शरीर के बालों को प्रबंधित करने के लिए यह बहुत ही हल्‍का रहता है और शरीर के बालों को हटाने की शुरुआत में एकदम सही और सबसे अच्‍छा साधन है। आपको छंटनी करने वाले बालों की लंबाई को नियंत्रित रखता है। ये अलग अलग लंबाई के लिए विभिन्न समायोजन के साथ आते हैं। यह उन लोगों के लिए भी एक अच्छा तरीका है, जिनकी त्वचा संवेदंशील है।

shaving on chest in hindi


शेविंग

शेविंग सबसे आम तरीका है, लेकिन इसके लिए आपको खास देखभाल करनी होती है। एक छोटी सी लापरवाही से आपकी त्‍वचा पर कट सकती है। साथ ही इससे जलन पैदा हो सकती है। इसके अलावा, दोबारा उगने वाले बाल कांटे की तरह कठोर निकलते हैं। साथ ही त्‍वचा काली पड़ सकती है और शेविंग करने के मात्र 2 दिन में ही बाल उग जाते हैं


वैक्‍सिंग

पीठ के बालों को साफ करने के लिए यह सबसे आसान तरीका है। वैक्‍स से बाल पूरी तरह से साफ हो जाते हैं और उनको दोबारा उगने में भी कई समय लगता है। वैक्‍सिंग करवाने से बाल जड़ से निकल जाते हैं। यहां तक कि वैक्‍सिंग लगातार करवाने से पीठ के बाल धीरे-धीरे गायब होने लगते हैं।

 

waxing on back


हेयर रिमूविंग क्रीम

हेयर रिमूविंग क्रीम शरीर के अतिरिक्त बालों को हटाने का एक दर्दरहित तरीका है। 10-15 मिनट इस क्रीम को बालों वाले हिस्‍से में लगाने से यह बालों को प्रोटीन संरचना में घुला देता है। और इस तरह से बाल जड़ से निकल जाते हैं।    

लेजर

लेजर विधि से बालों को बढ़ने में मदद करने वाली कोशिकाओं को खत्‍म किया जाता है। इस विधि में लेजर की किरणों को बालों की जड़ पर केंद्रित किया जाता है जिससे बाल नष्‍ट हो जाते हैं। यह स्थायी परिणाम देता है। लेकिन यह काफी महंगा और समय लेने वाला होता है, साथ ही इसमें पूरी तरह से शरीर के बालों को खत्म करने में एक साल से अधिक समय लग सकता है।

इन सब टिप्‍स को अपनाकर पुरुष आसानी से अपनी पीठ और छाती के बालों को हटाकर चिकना, बाल मुक्त शरीर पा सकते हैं।

Image Courtesy : Getty Images

Read More Articles on Beauty Treatment in Hindi 


















Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES312 Votes 39617 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर