कंप्‍यूटर पर काम करने से पहले करें ये 1 काम, आंखों पर नहीं लगेगा चश्‍मा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 30, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • चश्मा लगा के घूमना किसी को पसंद नहीं होता हैं।
  • आगे चलकर कभी चश्मा पहनने की जरूरत नहीं पड़ती।
  • आपके आंखों को चश्‍मे से मुक्‍त कर देगा।

 

बदलती जीवनशैली में लोगों की थाली से पौष्टिक तत्‍वों का आभाव होता जा रहा है। सही खानपान न होने के कारण शारीरिक परेशानियां बढ़ती जा रही है। पौष्टिक तत्‍वों की कमी का असर आंखों पर ज्‍यादा पड़ रहा है। आजकल छोटे-छोटे बच्चे को भी आखों पर चश्मा लगने लगा हैं। दिन भर टीवी, मोबाइल और कंप्यूटर के सामने चिपके रहते हैं जिस से उनकी आंखों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं। आमतौर पर आंखों पर नंबर वाला चश्मा लगा के घूमना किसी को पसंद नहीं होता हैं। ऐसे में हर कोई चाहता हैं की काश उसका चश्मा उतर जाता और उसे आगे चलकर कभी चश्मा पहनने की जरूरत नहीं पड़ती। आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्‍खों के बारे में बता रहे हैं जो आपके आंखों को चश्‍मे से मुक्‍त कर देगा।

इसे भी पढ़ें: आंखों में दर्द के साथ निकलता है पानी, तो अपनाएं इन घरेलू उपायों को

आंखों के लिए योग

सर्वांगासन व्यायाम करने के लिए सबसे पहले एक सहज पोजीशन में बैठ जाए, जिससे आपका दिमाग और शरीर रिलैक्स महसूस कर सके। फिटनेस एक्सपर्ट रूचि झा के अनुसार टांगो को सीधा रखते हुए मेट पर लेट जाए और रिलैक्स करें। इसके बाद अपनी दोनों टांगो को ऊपर कि तरफ नब्बे डिग्री तक ले जाए और फिर टांगो को स्ट्रेच करते हुए जितना हो सके हिप्स के सहारे ऊपर तक ले जाए। आँखें बंद कर ले और घुटनो को मोड़ते हुए नीचे लाये और थोड़ी देर आराम करें। इसके बाद धीरे-धीरे बैठ जाए।

बादाम, मिश्री, सौंफ

आंख की रौशनी बढ़ाने के इस नुस्खे के लिए आप एक कटोरी में सौंफ, बादाम और मिश्री बराबर मात्रा में ले। इसके बाद इसे मिक्सर में एक साथ मिलाकर पीस ले। अब इस इस तैयार मिश्रण को आपको रोजाना एक चम्मच सुबह शाम खाना हैं। इसे आप कोरा ना खाए बल्कि इसे दूध के साथ ले। ऐसा करने से आपकी आँखों की रौशनी बढ़ना शुरू हो जाएगी। आपको इसका फायदा सिर्फ 3 महीने के भीतर ही दिखने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: पायरिया, अस्थमा और कई स्किन प्रॉब्लम्स दूर करता है सरसों का तेल

सेब और गाजर

विटामिन ए आंखों की रौशनी बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता हैं। सेब और गाजर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता हैं। आपको एक सेब और दो गाजर को लेकर उसका जूस बनाना हैं। इस जूस में आप पानी की बजाए दूध का इस्तेमाल करे। इस जूस को रोजाना सुबह खाली पेट लेने से आँखों की रौशनी बढ़ जाती हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा आंखों की रौशनी बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता हैं। इसके नियमित प्रयोग से आप कुछ ही महीनो में आंखों पर चढ़ा चश्मा उतार सकते हैं। एलोवेरा का उपयोग करना बहुत आसन हैं। सबसे पहेल एलोवेरा के ताजे पत्ते लीजिए। अब इन पत्तों को छिल कर इसके अन्दर का तरल पदार्थ एक बर्तन में निकाल ले। इसके बाद इस तरल पदार्थ को एक मिक्सर में ब्लेंड कर ले। इस तरह आपका एलोवेरा जा जूस तैयार हो जाएगा। अब इस जूस को आपको रोजाना दिन में एक बार खाना खाने के आधे घंटे पहले लेना हैं। ऐसा करने से देखते ही देखते आपकी आंखों की रौशनी बढ़ेगी और आपको चश्मा लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Eye Care In Hindi

 

 

 

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES1587 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर