जिम के कपड़ों से आने वाली बदबू और बैक्‍टीरिया से कैसे बचें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 27, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • जिम के कपड़ों से बदबू आने लगी है।
  • बैक्‍टीरिया के पनपने की संभावना का बढ़ना।
  • बैक्‍टीरिया को छिपने का स्‍थान देती है।
  • ताजी और खुली हवा सुखाने से बदबू दूर होती है।

राहुल को जिम जाते हुए थोड़े ही दिन हुए है, लेकिन उसके जिम के कपड़ों से बदबू आने लगी है। राहुल को लगता है कि ऐसा जिम करने के दौरान आने वाले पसीने के कारण हो रहा है। लेकिन हम आपको बता दें कि आपके पसीने से बदबू नहीं आती, लेकिन यह बैक्‍टीरिया त्‍वचा के संपर्क में आते हैं तो बदबू आने लगती है। हालांकि नए कपड़े पसीने को आपकी त्‍वचा से दूर करने में अच्‍छी तरह से काम करते हैं, लेकिन इनमें बैक्‍टीरिया के पनपने की संभावना भी बढ़ जाती है। इससे बचने का एकमात्र तरीका है सफाई और सही रखरखाव।

gym clothes in hindi


न्‍यू लाइन ऑफ क्‍लीनिंग प्रोडक्‍ट फॉर मेन के माइक ईटन हीरो क्‍लीन के अनुसार, तकनीकी कपड़ों के लिए इस्‍तेमाल होने वाले पॉलिएस्‍टर बैक्‍टीरिया को पसंद होते हैं। फाइबर की अद्वितिय बुनाई बैक्‍टीरिया को छिपने का स्‍थान देती है। यहां तक कि नियमित रूप से धोने के बाद भी बैक्‍टीरिया दूर नहीं होता।

 
और चीजें निश्चित रूप से और भी खराब हो जाती है, अगर आप एक्‍सरसाइज के पसीने से तर कपड़ों को जिम बैग में रख देते हैं। चाहे फिर वह केवल कुछ घंटों के लिए ही क्‍यों न हो। ईटन कहते हैं कि अधिकांश लोगों को रखरखाव के स्‍तर का पता नहीं होता, जबकि इस नये मै‍टीरियल बदबू फ्री रखना बहुत जरूरी होता है। इसलिए जिम जाने वालों को अपने पसीने से तर एक्‍सरसाइज के कपड़े यहां दिये क्‍लीनिंग के तीन स्‍टेप से साफ करें।


1. पहले खंगाले और फिर हवा में डालें

तत्‍काल ध्‍यान देना किसी भी समस्‍या की कुंजी होती है। ईटन अपने वर्कआउट के कपड़ों को पानी से निकालकर तुरंत बाहर हवा में डालता है। बाहर की ताजी और खुली हवा कपड़ों को न केवल सुखाएगी, बल्कि उनमें से बदबू भी हटा देगी।

हालांकि तुरंत ऐसा करना अजीब लग सकता है, लेकिन यह पसीने और बैक्‍ट‍ीरिया को बाहर निकालने में मदद करता है। इसलिए एक्‍सरसाइज के बाद कपड़ों को बैग में रखना ठीक है, लेकिन घर जाने के तुरंत बाद इसे धोना सही रहता है। अगर घर जाते ही ऐसा करना संभव नहीं है तो कम से कम कपड़ों को शुष्‍क हवा में रख दें। कपड़े धोने के कमरे में फर्श पर नम कपड़ों का ढेर एक व्‍यवहार्य विकल्‍प नहीं है।


2. इन चीजों से पॉवर वॉश करें  

धोने के पानी में 1 कप सफेद सिरका और 1 चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला दें। यह कपड़ों से बैक्‍टीरिया को दूर करने में मदद करता है। अगर फिर भी बदबू आ रही है तो कपड़ों को 1 कप सफेद सिरका, 2 चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड और 2 चम्‍मच बेकिंग सोडा वाले पानी मे l घंटे तक भिगोकर रख दें। फिर सफेद सिरके और बेकिंग सोडा के साथ धो लें।


3. अपने प्रयासों पर पानी मत डालें

जिम के कपड़ों के साथ फैब्रिक सॉफ्टनर और ड्रायर शीट के प्रयोग से बचें, क्‍योंकि यह कपड़ों पर कोटिंग छोड़ सकता है। और कभी-कभी अपने जिम बैग को भी धोना चाहिए क्‍योंकि इस बैग में जिम के लिए पानी की बॉटल, कपड़े, ग्‍लव्‍स, जूते, टॉवेल, आदि कई सामान होते हैं। आप इस बैग में पसीने वाले कपड़े भी रखते हैं। पसीने के कारण इनमें भी बैक्‍टीरिया पनपते हैं। इनके कारण ही त्‍वचा पर संक्रमण फैलने की अधिक संभावना होती है। इसके लिए सबसे पहले टैग की जांच करें, अगर आपका बैग मशीन में धो सकते हैं तो अंदर से बाहर मोड़कर, इसमें मौजूद किसी भी मैटल हिस्‍से को हटा दें। फिर इसे मशीन को डेलिकेट मोड पर करके धो लें और सुखाने के लिए हवा में बाहर डालें। लेकिन अगर आपका बैग चमड़े का है तो इसमें अखबार रखकर बदबू को बेअसर कर सकते हैं।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।

Image Source : sportsnutritionminute.com

Read More Articles on Sports and Fitness in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES1070 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर