कैलोरी की मात्रा कम किये बगैर कैसे पायें लंबी उम्र

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 03, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कैलोरी की कटौती किये बिना लंबा और स्‍वस्‍थ जीवन।  
  • खान-पान में प्रोटीन और कार्बोंहाइड्रेट का सही संतुलन।
  • लंबे समय कम कैलोरी वाले सप्‍लीमेंट नहीं ले सकते।
  • उत्तम श्रेणी का कार्बोहाइड्रेट स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

वैसे तो स्‍वस्‍थ और लंबे जीवन जीने के लिए आमतौर पर कैलोरी को कम करने की सलाह दी जाती है, लेकिन एक नए अध्‍ययन से यह बात सामने आई है कि आप कैलोरी की कटौती किये बगैर भी लंबा और स्‍वस्‍थ जीवन जी सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने खान-पान में प्रोटीन और कार्बोंहाइड्रेट का सही संतुलन बनाकर रखना होगा।

चूहे पर किए गए अध्ययन से पता से इस बात का पता चला है कि यदि आप अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा कम रखें और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक रखें, तो वहीं परिणाम हासिल कर सकते हैं, जो कैलोरी को कम करने से अक्‍सर लोगों को मिलता है।

calorie in hindi


कैलोरी की मात्रा पर किया गया शोध

यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी चार्ल्स पर्किन्स सेंटर के अकादमिक डायरेक्‍टर और सीनियर ऑथर स्टीफेन सिंप्‍सन के अनुसार, अध्ययन में कम प्रोटीन और अधिक कार्बोहाइड्रेट के सप्‍लीमेट लेने पर चूहों को वैसा ही लाभ मिला, जैसा 40 फीसदी कम कैलोरी वाले सप्‍लीमेंट लेने से मिलता है।

उन्होंने कहा कि कुछ सनक मिजाज लोगों को छो़ड दिया जाए, तो कोई भी लंबे समय तक 40 फीसदी कम कैलोरी वाले सप्‍लीमेंट नहीं ले सकते। और यदि कोई ऐसा करता है, तो उसकी हड्डी का घनत्व कम, कामेच्छा खत्म और उनमें प्रजनन क्षमता भी कम होने लगती है।

शोध के निष्‍कर्ष

परीक्षकों ने तीन अलग-अलग प्रकार के सप्‍लीमेंट का आठ सप्ताह तक चूहों के विभिन्न समूहों पर उपयोग कर यह निष्कर्ष निकाला कि प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का सही संतुलन रखकर लंबा और स्वस्थ जीवन जिया जा सकता है।

उन्होंने पाया कि जिन चूहों के लिए कम प्रोटीन और अधिक कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन हमेशा उपलब्ध था, उनमें कॉलेस्ट्रॉल, इंसुलीन और रक्त शर्करा का स्तर अधिक खाने के बाद भी वैसा ही था, जैसा कम कैलोरी वाला भोजन लेने वाले चूहों का था। प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट का सही संतुलन वाला भोजन हमेशा खाने के बाद भी चूहों का चयापचय कम कैलोरी लेने वाले चूहों से बेहतर था और वे मोटे भी नहीं हुए।

healthy man in hindi


शोध पत्र सेल रिपोर्ट्स में प्रकाशित अध्‍ययन के अनुसार, परीक्षकों ने कहा कि इस विषय पर और अध्ययन किए जाने की जरूरत है कि आखिर कम प्रोटीन और अधिक कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन किस तरह से स्वस्थ और लंबा जीवन देने में मदद करता है।

इस अध्ययन के आधार पर सिंप्सन ने कहा, चूहों पर किए गए अध्ययन के आंक़डे और मानव पर किए गए शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि यदि बढ़ती उम्र में कम मात्रा में प्रोटीन और काफी मात्रा में उत्तम श्रेणी का कार्बोहाइड्रेट लिया जाए तो वह स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

Image Source : Getty

Read More Articles on Healthy Eating in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 1545 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर