'साइड फैट' से कैसे पायें छुटकारा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 09, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पेट के अगल-बगल की चर्बी को साइड फैट कहते हैं।
  • इसे कम करने के लिए खानपान में सुधार कीजिए।
  • कंचेज, प्‍लैंक, कार्डियो जैसे व्‍यायाम नियमित करें।
  • बाहर का खाने से बचें और भरपूर मात्रा में पानी पियें।

अस्‍वस्‍थ खानपान का सबसे बुरा असर हमारे पेट पर पड़ता है, इसके कारण पेट की चर्बी बढ़ने लगती है। पेट कम करने के लिए आप कई तरीके आजमाते हैं, इससे पेट के सामने का हिस्‍सा कम हो जाता है, लेकिन पेट के बगल का हिस्‍सा जैसे का तैसा रहता है। अगर आप भी साइड फैट की समस्‍या से ग्रस्‍त हैं तो यह लेख आपके काम का है। इस लेख में जानिये साइड फैट से कैसे छुटकारा पायें।
Side Fat in Hindi

खानपान पर ध्‍यान दें

पेट कम करने के लिए सबसे पहली शुरूआत खानपान से करें। क्‍योंकि पेट के फैट को कम करना 80 प्रतिशत सही खाने पर निर्भर करता है। मैक्रो और माइक्रो न्यूट्रीअंट्स के साथ स्वस्थ और संतुलित आहार लें। सबसे महत्वपूर्ण यह कि फास्ट और जंक फूड से बचने की कोशिश करें। जहां तक हो सके घर पर तैयार खाना ही खायें, इसमें तेल और मसाले की मात्रा कम होगी जो आपके साइड फैट को कम करने में मददगार होगा। शुगर और शुगर से बने किसी भी आहार का सेवन न करें।

इन आहारों का सेवन करें

कुछ आहार ऐसे भी हैं जिनका सेवन करने से पेट का वजन कम होगा। ये आहार प्राकृतिक तरीके से फैट कम करते हैं। लहसुन, प्याज, अदरक, लाल मिर्च, गोभी, टमाटर, दालचीनी और सरसो के सेवन से शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा कम होती है। सुबह-सुबह कच्चा लहसुन और एक इंच अदरक का टुकड़ा खाना अच्छा रहता है। साथ ही, सुबह गर्म पानी को नींबू के रस और शहद के साथ लेने से भी वजन कम होता है।


बॉल एक्‍सरसाइज करें

साइड फैट कम करने के लिए बॉल एक्‍सरसाइज कीजिए। इसे करने के लिए जमीन पर पीठ के बल पर सीधा लेट जाएं। अब हाथों पर एक्‍सारसाइज वाली बड़ी बॉल को हाथ में लेकर अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं। अब अपने हाथों की बॉल को अपने पैरों में पकड़ाएं और फिर पैरों को नीचे ले जा कर दुबारा बॉल ले कर ऊपर आएं। फिर पैरों से जो बॉल उठाई गई है उसे दुबारा हाथों में पकाड़ाएं। इस क्रिया को लगातार 12 बार करें।


साइड प्‍लैंक करें

पेट के साइड में जमा अतिरिक्‍त चर्बी कम करने के लिए साइड प्‍लैंक कीजिए। साइड प्‍लैंक दायें और बायें दोनों हाथों से कीजिए। इससे पेट की चर्बी कम हो जायेगी। साइड फैट कम करने के लिए यह बहुत ही फायदेमंद व्‍यायाम है। एक साइड से 1-2 मिनट तक करें, इस क्रिया को 4 बार दोहरायें।
get rid of Side Fat in Hindi

क्रंचेज कीजिए

साइड फैट को कम करने के लिए सबसे आखिर में कंचेज कीजिए। सबसे पहले कार्डियो, मसल्‍स बिल्‍डि़ंग और बाद में एब्‍स एक्‍सरसाइज कीजिए। इस क्रम को अपनाइये और आसानी से पेट के साइड फैट को कम करें। हफ्ते में 20 मिनट कार्डियो एक्‍सरसाइज, 15 मिनट मसल बिल्‍डिंग और 5 मिनट केवल एब्‍स एक्‍सरसाइज करें।

पानी पियें

फैट कम करने में पानी की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। पानी पीने से शरीर भी स्‍वस्‍थ रहता है, क्‍योंकि यह हमारे शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसके लिए हमेशा अपने साथ में पानी की बोतल रखें और यह सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन पानी का सेवन कर रहे हैं। हर रोज कम से 8-10 गिलास पानी का सेवन कीजिए।

पेट की चर्बी कम करना आसान काम नहीं है, इसके लिए आपको धैर्य रखने की भी जरूरत है। खानपान और व्‍यायाम पर विशेष ध्‍यान दीजिए।

 

Image Source - Getty Images

Read More Articles on Weight Loss Tips in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES444 Votes 18322 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर