ड्रूपी आइस को ऐसे बनाएं खूबसूरत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 26, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • लटकती आंखें प्रभावित करती है व्यक्तित्व।
  • मेकअप से छुपायी जा सकती है ड्रूपी आइस।
  • अंडे और ग्लिसरीन का पैक भी लाभदायक।
  • आखों के जरूरी होता है विशेष खानपान।

आखों की रोशनी औ उनकी खूबसूरती सभी को पंसद होती है। लेकिन बढती उम्र के साथ हमारी आखों की नजर और त्वचा कमजोर हो जाती है। इससे आखों के आसपास की त्वचा लटकने लगती है। आखों के आसपास की लटकती त्वचा ना सिर्फ हमारी खूबसूरती को बिगाड़ती है हमारे व्यक्तित्व को भी प्रभावित करती है। इस लटकती हुई त्वचा को आप कुछ घरेलु उपायों और मेकअप से छुपा सकती है।
Droopy Eyes in Hindi

कैसे छुपाएं ड्रूपी आइस

बढ़ती उम्र के साथ फेशियल मसल्स ड्रूपी होने लगती हैं। जब हम मस्कारा को आई लेवल से 45 डिग्री लिफ्ट करते हुए लगाएंगे तो हमारे पलकों की मसल्स लिफ्ट होने के कारण ऐज कम नज़र आएगी और यंग लुक मिलेगा। इसी के साथ अगर हम डार्क ब्राउन कलर से पलकों के कोने को कन्टोर करते हैं तो आंखों की खूबसूरती और बढ़ जाती है। बढ़ती उम्र के कारण आंखें पहले से थोड़ी छोटी हो जाती हैं, ऐसे में उन्हें उभारने के लिए आईब्रोज के नीचे एकदम सेंटर में सिल्वरिश या वनीला शेड लगाएं, ऐसा करने से आंखें उठी हुई नजर आएंगी। इसके अलावा इस उम्र में लिक्विड आईलाइनर की बजाय पेंसिल आईलाइनर या फिर आईलैश ज्वॉइनर का इस्तेमाल करना ठीक रहता है। आंखें ड्रूपी न दिखें, इसके लिए लाइनर ऊपर की तरफ उठा हुआ लगाएं।
Eyes in Hindi

अपनाएं घरेलु उपचार

आँखों के नीचे या आस पास कभी भी कोई फेस पैक न लगाये। जब पैक सूखता हे तो उससे त्वचा में खेचाव होता हे जिससे झुर्रिया हो जाती हे।
ग्लिसरीन और अंडे का सफेद भाग (बस दो बूंद) को रेंड़ी के तेल के साथ मिक्‍स कर के आईलैश पर लगाएं। अंडे में हाई प्रोटीन होता है जो कि आईलैश को बढाने में मदद करेगा।2 चम्मच चाय की पत्ती को थोड़े से पानी में 2 मिनिट के लिए उबाल ले। फिर छान  ले। इस पानी को 2 भागो में बाट ले। एक हिस्से को फ्रीजर में रख कर ठंडा करे। और दुसरे को हल्का गरम ही रहने दे। अब इस गरम पानी में रुई डुबो कर 2 मिनिट के लिए आँखों के नीचे रखे। फिर 2 मिनिट बाद ठन्डे पानी में रुई डुबो कर सेक करे। इस तरह 5 बार ठंडा गरम का सेक करे। ध्यान दे ये हफ्ते में 2 बार से ज्यादा न करे।

आंखों की वि‍शेष देखभाल के लिए अपनी खानपान का का भी ध्‍यान रखना जरूरी है। यह निश्चित कर लें कि आपके भोजन में विटामिन ए की मात्रा जरूर हो।

Image Source-static.oprah.com & Getty

Read More Article on Eyes Health in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES11 Votes 3163 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर