ध्‍यान के इन तरीकों से जीवन में लायें संपूर्णता

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 29, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ध्‍यान तनाव दूर कर दिमाग को शांति प्रदान करता है।
  • तेज चलने की बजाय कभी धीरे-धीरे भी चलकर देखें।
  • मौसम के हर पड़ाव में आसमान को निहार कर देखिये।
  • अपने अंदर की आवाज सुने और बदलावों को भी देखें।

ध्‍यान हमारे जीवन को शांति प्रदान करता है और दिमाग को आराम भी पहुंचाता है। अगर आपकी जिंदगी में तनाव है तो नियमित ध्‍यान से इसे आसानी से दूर किया जा सकता है।

ध्‍यान आपके जीवन में संपूर्णता लाता है। तो अपने व्‍यस्‍त जीवनशैली में कुछ पल ध्‍यान के लिए निकालिये और जिंदगी की उलझनों को दूर कीजिए। ध्‍यान के ये तरीके बहुत ही आसान हैं और इनका फायदा भी मिलता है।

 

How to Fit Mindfulness in Hindi

धीरे-धीरे चलें

मांसपेशियों को मजबूत बनाने और वजन कम करने में तेजी से चलना फायदेमंद हो सकता है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि धीरे-धीरे चलना ध्‍यान लगाने की तरह है। सुबह के वक्‍त अगर पांच मिनट भी आप धीरे से चलेंगे तो इससे आपके शरीर को आराम मिलेगा। अपने घर से दुकान तह या फिर ऑफिस से बस स्‍टॉप तक धीरे-धीरे चलकर भी देखें।

आसमान में देखें

अपने आसपास के साथ आपके ऊपर यानी आसमान में क्‍या घटित हो रहा है उसे भी देखें। रात के वक्‍त आसमान कैसा दिखता है, सूरज की रोशनी में यह कैसा हो जाता है, बादल होने पर यह कैसा दिखता है या फिर बारिश के वक्‍त क्‍या होता है आसमान में, इसकी पड़ताल जरूर करें। कुछ समय इसके लिए दें और फिर देखें कि इसका असर आपके दिमाग पर क्‍या पड़ता है।

चाय का प्‍याला

चाय का एक कप आपके दिमाग को सुकून पहुंचार शरीर को ऊर्जावान बनाता है। तो क्‍यों न प्रोटीन शेक या फिर अन्‍य पेय पदार्थ बनाने की बजाय एक कप चाय बनाया जाये। अच्‍छी चाय आपको आराम से भर देगी।

बदलावों को देखें

जीवन बदलावों से भरा है, इसमें हर पल किसी न किसी तरह का बदलाव होता है, लेकिन आपने आज तक इसे नजरअंदाज किया है। तो आज कुछ वक्‍त अपने परिवार की दिनचर्या को देखें और कल इसकी तुलना करें, लोगों के व्‍यवहार और उनमें होने वाले बदलावों को देखें।

सुनें भी

अपने कानों को कुछ पल के लिए व्‍यस्‍त कर दीजिए। आपके कमरे में से कैसी आवाज आती है, आपके घर के बाहर कैसी आवाज आती है, अपने शरीर के अंदर की आवाज भी सुनें।
 Into Everyday Life in Hindi

चेहरे को पढ़ें

किसी के साथ अगर आप हैं तो उनके चेहरे को पढ़ने की कोशिश करें। उनके चेहरे के भावों का निरीक्षण कीजिए और फिर देखिये कि वे कैसे दिखते हैं, और फिर अगले दिन उनके भावों का परीक्षण कीजिए। यह तुलना कीजिए कि क्‍या उनकी उम्र बढ़ रही है, क्‍या वे अच्‍छे दिख रहे हैं।

शरीर की पड़ताल

अपने शरीर के अंगों की भी पड़ताल कर लीजिए, पूरे शरीर का मुआयना करके देखिये और फिर अपनी फिटनेस के बारे में सोचिये। अपने हाथों, पैरों, पेट, मुंह, जबड़े आदि को देखकर अपने स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में जरूर सोचें।

ध्‍यान की ये आदतें आप नियमित रूप से आजमा सकते हैं, ये आपके जीवन में संपूर्णता लायेंगे, क्‍योंकि ये आपको शारीरिक और सामाजिक तुलनात्‍मक परीक्षण की सीख देते हैं।

 

Read More Articles on Meditation in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES95 Votes 10840 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर