बाहर खाते वक्‍त स्‍वास्‍थ्‍य को न करें नजरअंदाज

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 28, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बाहर लंच या डिनर करने के दौरान अपनी सेहत का ध्‍यान जरूर रखें।
  • सामान्‍य रेस्‍टोरेंट में खाने की बजाय अच्‍छे रेस्‍टोरेंट का विकल्‍प तलाशें।
  • ओवरईटिंग से बचने के लिए खाने से पहले भरपूर मात्रा में सलाद खायें।
  • अधिक तला-भुना और अनहेल्‍दी खाने से बचें और अधिक प्रयोग न करें।

दोस्‍तों और परिवार के साथ अक्‍सर बाहर लंच या डिनर करने का कार्यक्रम बन जाता है। कुछ लोग तो घर के सामान्‍य खाने से तंग आकर बाहर खाने की योजना बनाते हैं। कुछ लोग तो पार्टी मनाने के लिए और कुछ अन्‍य विकल्‍प न होने के कारण बाहर का खाना खाते हैं।

बाहर लंच या डिनर करना अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है, लेकिन इस दौरान अपने स्‍वास्‍थ्‍य को नजंरअंदाज न करें। बाहर जब खाने जायें स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदेह और अनहेल्‍दी फूड खाने से बचें। इसके अलावा आप यदि बाहर खाने की योजना बनायें तो ऐसे रेस्‍टोरेंट पर जायें जहां खाने की अच्‍छी गुणवत्‍ता हो।

यदि आप घर के बाहर लंच करने जा रहे हैं तो यहां कुछ तरीके बताये जा रहे हैं जिनको ध्‍यान में रखकर आप बाहर खाने में भी अपने लिए स्‍वस्‍थ विकल्‍प तलाश सकते हैं और इस तरह से आप खुद को स्‍वस्‍थ भी रख सकते हैं।  

When You're Eating Out

अच्‍छा रेस्‍टोरेंट

बाहर खाने का प्‍लान बनाने से पहले एक अच्‍छे रेस्‍टोरेंट के बारे में जानकारी इकट्टा कर लें, हो सके तो इसके लिए अपने दोस्‍तों से बात करें। ऐसे दोस्‍तों से उस रेस्‍टोरेंट के बारे में पूछें जो वहां पर पहले भी खा चुका है। यदि आप अच्‍छी गुणवत्‍ता वाला खाना परोसने वाले रेस्‍टोरेंट में खायेंगे तो वह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से अच्‍छा भी रहेगा।


ताजा खायें

किसी भी रेस्‍टोरेंट में खाना भले ही ताजा न हो लेकिन वहां का सलाद जरूर ताजा होगा। इसलिए खाने से पहले मेनू देखें और सलाद का ऑर्डर सबसे पहले दीजिए। सलाद खाने से आप अधिक खाने से बचते हैं और यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद है। यह आसानी पच जाता है और ताजी हरी सब्जियों में मौजूद विटामिन और मिनरल भी शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। इसलिए सलाद को स्‍टार्टर की तरह प्रयोग कीजिए।

तला भुना न खायें

ऐसा बिलकुल न सोचें कि बहुत दिनों बाद तला-भुना खाने को मिल रहा है तो इसे ही खाना है, इसे देखकर उत्‍साहित न हों बल्कि इस प्रकार के खाने से परहेज कीजिए। आपको यह भी नहीं पता कि इसे तलने के लिए जिस तेल का प्रयोग हुआ है वह कैसा है। इसलिए अधिक तला खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से नुकसानदेह है, इसलिए इसे खाने से बचें।

Eat Healthy

हेल्‍दी खायें

बाहर खाते वक्‍त किसी भी रेस्‍टोरेंट के मेनू में आपके लिए कई विकल्‍प मौजूद होते हैं, कई तो ऐसे होते हैं जिनके बारे में सोचकर आपके मुंह में पानी आ जाता है। लेकिन वह खाना आपके लिए नुकसानेदह हो सकता है, इसलिए खाने का ऑर्डर देते वक्‍त अपने स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखें। यदि आप मांसाहारी हैं तो ग्रील्ड मछली, चिकन या लीन मीट आपके लिए अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। यदि आप शाकाहारी हैं, तो पास्ता और चावल आधारित व्‍यंजन आपके लिए अच्छे विकल्‍प हो सकते हैं। इसके अलावा सूप, पनीर, अंडा आदि भी आप ऑर्डर कर सकते हैं।

हल्‍का नाश्‍ता लें

रेस्‍टोरेंट में ओवरईटिंग से बचने के लिए और खाने का ऑर्डर देने से हेल्‍दी स्‍नैक्‍स मंगा सकते हैं। स्‍नैक्‍स में मौजूद प्रोटीन आपके रक्‍त संचार को ठीक रखेगा और बाहर के अस्‍वस्‍थ खाने को अधिक खाने से भी आप बच सकते हैं।


बाहर खाते वक्‍त अपने स्‍वास्‍थ्‍य का भी ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है। रेस्‍टोरेंट में कई प्रकार के ऐसे व्‍यंजन होते हैं जो दिखने में बहुत अच्‍छे होते हैं लेकिन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदेह। इसलिए बाहर खाते वक्‍त अधिक प्रयोग करने से बचें।

 

 

Read More Articles on Healthy Eating in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2 Votes 1373 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर