खराब ग्रेड आने पर परेेशान नहीं उसे एंजॉय करें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 29, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • खराब रिजल्ट के कारणों को जानें।
  • उदास रहने की जगह आगे की सोचें।
  • असफलता को अवसर की तरह लें।
  • अपनी गलतियों से सीखें और इन्हें दोहाराएं नहीं।

अक्सर ऐसा होता है कि जब बच्चों के एग्जाम में खराब नंबर आते हैं तो वे खाना-पीना छोड़ देते हैं, उदास रहने लगते हैं। किसी से भी मिलते नहीं है। कई बार तो वे इतने ज्यादा डिप्रेस हो जाते हैं कि कई गलत कदम उठा लेते हैं जो कि सही नहीं है। जो हो चुका है उसे आप बदल नहीं सकते हैं लेकिन जो आने वाले है उस पर आपका नियत्रंण है। अपनी गलतियों से सीख कर आप सफलता के नए रास्ते बना सकते हैं।  
deal with bad grades

 

असफलता को अवसर की तरह लें

क्या हुआ अगर एक्जाम में खराब नंबर आ गए तो इसकी वजह से खुद को तकलीफ देने और उदास रहने की जगह आप इस असफलता को एक अवसर की तरह लें। अपनी इस गलती से सीख लें कि आप भविष्य में कभी ऐसी गलती नहीं करेंगे। अगर आप याद करें तो जितने भी महान लोग हैं उन्होंने अपनी गलतियों से ही सीखा है तभी आज उन्हें दुनिया पहचानती है। इसलिए अपने अंदर की नकारात्मक भावना को दूर कर आगे के बारे में सोचें।

reason of bad gardes

जो हुआ वो क्यों हुआ

अगर आपके नंबर कम आए है तो इसके कारणों के बारे में सोचें कि आखिर ऐसा क्यों हुआ। क्या आपने पढ़ाई नहीं की? क्या टेस्ट में आने वाले प्रश्न आपको समझ नहीं आए? इनके कारणों के बारे में सोचें और आगे के बारे में सोचें।


अपनी क्षमताओं को पहचानें

जब एक्जाम में अच्छे नंबर नहीं आते हैं तो अक्सर बच्चे असफलता के बारे में ही सोचते रहते हैं और आगे के बारे में सोचना बंद कर देते हैं। ऐसे में खुद को थोड़ा समय दें और खुद से सवाल करें ' क्या इस तरह उदास रहने से आप आगे की सोच पाएंगे या इससे अगली बार आपके नंबर अच्छे आएंगे' निश्चित ही आपको जवाब में ना मिलेगा क्योंकि डिप्रेस होकर आपको कोई रास्ता नहीं मिलेगा।  


deal with bad grades

निराशा बाहर निकालें

इस समय आप वो सब करें जो आपका मन करें। अगर आप जॉगिंग, स्किपिंग और डांस करना चाहते हैं तो खुल कर करें। इससे आपके अंदर जितनी भी निराशा और गुस्सा है वो सब दूर हो जाएगा और आप काफी अच्छा महसूस करेंगे।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES13 Votes 742 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर