शहनाज हुसैन के टिप्स: घर पर कैसे करें हेयर कलर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 25, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कलर सेमी-परमानेंट और टेम्पररी, विभिन्न तरीकों में उपलब्ध हैं।
  • हेयर मस्कारा बालों के स्ट्रैन्ड को 'स्‍ट्रीक' करने के लिए किये जाते है।
  • आंवला ग्रे बालों को नियंत्रित करने के लिए उत्तम माना जाता है।
  • बालों को अपने आप से रंग रहे हैं, तो निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।

बाल पर कलर करना कोई नई नहीं बात नहीं है। प्राचीन काल से ही, मेंहदी, अखरोट और इंडिगो बालों को कलर और चमक देने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह अलग बात है कि आज, बालों को कलर बड़े पैमाने पर किया जाता है और आज के समय में कलर सेमी-परमानेंट और टेम्पररी, विभिन्न तरीकों में उपलब्ध हैं। लेकिन, क्‍या आप जानती हैं कि हेयर कलर और डाई आपके बालों को ड्राई और डैमेज कर बहुत अधिक नुकसान पहुंचाते हैं।

hair colour in hindi

इसे भी पढ़ें : ये हैं बेहतरीन ओंब्रे हेयर कलर करने का तरीका


परमानेंट डाई और कलर बालों की संरचना को बदलकर काम करते है। वास्‍तव में यह बाहरी परत को असमान ढंग से हटाकर भीतरी परत में घुसकर काम करती है। सेमी-परमानेंट तरीके, जैसे बालों को धोना और क्रीम लगाना, 4 से 6 शैंपू के बाद निकल जाता है। यह बालों की बाहरी परत में जाकर काम करता है लेकिन यह परमानेंट कलर्स से ज्‍यादा नुकसान नहीं पहुचता है।

सब्‍जी से बने आधुनिक कलर्स भी आजकल 'हेयर मस्कारे' के रूप में भी उपलब्‍ध हैं। हेयर मस्कारा कुछ हद तक क्रेयॉन की तरह होते हैं जो बालों के स्ट्रैन्ड को 'स्‍ट्रीक' करने के लिए किये जाते है। यह   काफी प्रभावी रूप से ग्रे बालों को छिपाते हैं। यह बालों को ग्लैमर लुक देते है और सामान्य बालों से अलग लुक देने में भी मदद करते है। यह एक अलग लुक पाने के लिए इस्तेमाल किये जा सकते है, सिर्फ मनोरंजन के लिए, या किसी अलग आयाम जोड़ने के लिए भी उपयोग कर सकते है। हेयर मस्‍कारा हेयर क्लर का अस्थायी तरीका हैं। ये उपयोग और हटाने में आसान होता है और अगले शैम्पू तक ही रहता है। इसका मुख्‍य लाभ यह है कि ये बालों की संरचना और बनावट को होने वाले नुकसान से सुरक्षा का आश्‍वासन देता है।

हमने कलरवेदा का उपयोग कर प्राकृतिक कलर तैयार किये है, जो बालो को काला भूरा रंग देता है। यह 100 प्रतिशत केमिकल से मुक्‍त और पूरी तरह से प्राकृतिक है। इसमें मेंहदी, इंडिगो और कत्था जैसी प्राकृतिक कलरेन्ट शामिल है। इनमें मौजूद तत्व बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसे घर पर उपयोग करने के लिए, पहले पेस्ट बनाने के लिए गुनगुने पानी में कलरवेदा मिला ले। रबर के दस्ताने के साथ समान रूप से ऊपर से नीचे तक तुरंत बाल पर लगाएं। 3 घंटे के लिए छोड़ दें। अच्छी तरह धो ले और बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए 1-15 मिनट के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करें।

 

कलर करने के प्राकृतिक तरीके

आंवला ग्रे बालों को नियंत्रित करने के लिए उत्तम माना जाता है। एक कच्चे आंवले का रस एक पानी के गिलास में डाल कर रोज पीने से ये ग्रे बालों को नियंत्रित करने में मदद करता है। आंवले को  पानी के साथ पतला करने पीना जरूरी होता है।

आंवला मेंहदी पाउडर में मिलाया जा सकता है। हालांकि, मेंहदी सफेद बालों को लाल रंग देती है, लेकिन यह काले बालों को रंग नहीं देती। अगर आप मेंहदी से बालों को रंगना चाहते हैं, तो 2 से 3 कप पानी में रात भर सूखा आंवला भिगोकर रख दें। अगली सुबह, आंवला पानी से निकाल ले, लेकिन पानी फेंक नहीं है। आंवला पीस लें। मेंहदी पाउडर में आंवला पेस्‍ट, 4 छोटे चम्मच नींबू का रस और कॉफी, 2 कच्चे अंडे, 2 चम्मच तेल और पर्याप्त आंवले का पानी मिलाये। दो से तीन घंटे के लिए पेस्ट अलग रखें और फिर पूरे बालों में इस तरह लगाये कि बाल सारे बाल कवर हो जाये। कम से कम दो घंटे के लिए रखें और सादे पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें : कैसे चुनें अपने लिये सही हेयर कलर


सुनिश्चित करें मेंहदी पाउडर अच्छी गुणवत्ता की ही हो। यह गहरे हरे रंग होना चाहिए। हमें बालों के स्वास्थ्य को अच्छा करने और बालो की समस्याओं को दूर करने के लिए मेहंदी के साथ आंवले, ब्राह्मी, भृंगराज, बेल, आदि का इस्तेमाल करना चाहिए। आप मेंहदी का परीक्षण रंग और उसकी विशिष्ट खुशबू द्वारा कर सकते हैं। मेंहदी लगाने के लिए अपने कंधे पर एक तौलिया डाले और रबर के दस्ताने पहनें। बालों को कई भाग में बांटकर एक टेल कोम्ब का प्रयोग करें। प्रत्येक भाग के दोनों किनारों पर मेंहदी लगाये और पूरे बालों को कवर करे, जब तक सिर के चारों ओर ना लग जाए तब तक ठीक से लगाये। इस पर एक प्लास्टिक की शावर केप पहनें।

मेंहदी के मुख्य लाभ में से एक यह है कि ये अद्भुत कंडीशनर है, और बालों को सुरक्षा तथा शक्ति प्रदान करता है। दूसरे शब्दों में, मेंहदी क्षतिग्रस्त बालों के लिए स्वास्थ्य को वापस लाने और स्‍कैल्‍प  के लिए प्राकृतिक एसिड-एल्कलाइन का संतुलन सही करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें एक एक बाल को कोटिंग करने की क्षमता होती है साथ ही बालों को ताकत, मोटाई प्रदान करता है। यह एक शक्तिशाली प्राकृतिक क्‍लींजर भी है। यह बालों का प्राकृतिक संतुलन खोये बिना उन्हें साफ करता है। यह बालों को स्वस्थ साफ, चमकदार और संभालने में आसान बनता है।


कुछ बातों का ध्‍यान रखें

  • यदि आप घर पर परमानेंट या सेमी-परमानेंट कलर कर रहे है तो, इन महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए।
  • आंखों की कलर एजेंटों से रक्षा करनी चाहिए।  
  • बच्चों की पहुंच से दूर रखें।
  • यदि आप बालों को अपने आप से रंग रहे हैं, तो निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।
  • कलरिंग से पहले और बाद में कंडीशनर का इस्तेमाल करें।
  • अपने बालों को कलर और स्‍ट्रेटनिंग एक ही समय ना करे, दो प्रक्रियाओं के बीच कम से कम छह सप्ताह का इंतजार करना चाहिए।
  • धूप रंगो को प्रभावित कर सकती हैं, इसलिए धूप में दुपट्टे बालों को कवर कर सुरक्षित रखें।
  • अगर आप अपने बालों को कलर करवाने पहली बार जा रहे है, तो ब्यूटी सैलून में करवाना एक अच्छा विचार हो सकता है। क्‍योंकि इस तरह आप प्रक्रिया को देख कर समझ सकते हैं।
  • अमोनिया फ्री कलरेन्ट का उपयोग करना सबसे अच्छे होता है।
  • अगर आप केमिकल कलरेन्ट का इस्तेमाल किया है, तो तुरंत बाद मेंहदी कंडीशनिंग उपयोग से बचें।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।

Image Source : Getty

Read More Articles on Hair-Colouring-in-Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES4 Votes 3699 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर