स्प्रिंग सीजन में रखें घर को साफ, इस 1 उपाय से नहीं आएंगे मच्छर-मक्खी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 11, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

-कैबीनेट की करें सफाई।
-टाइल्स की अनदेखी न करें।
-फ्लोर कोने-कोने से साफ करें।

स्प्रिंग सीजन में यूं तो बहुत अच्छा सीजन होता है। लेकिन यह भी आपको बता दें कि इस दौरान घर सबसे ज्यादा गंदे होते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि स्प्रिंक सीजन में किस तरह अपने घर को गंदगी से बचाएं और गंदे हुए घर को किस तरह साफ करें। इसके लिए कुछ नहीं करना है, बस कुछ घरेलू साफ सफाई तरीकों से अवगत होना हैं। सो, आइए समझते हैं।

house clean

सभी कैबीनेट की करें सफाई

आपने अपनी किचन की सफाई आखिरी बार कब की थी? अगर नहीं की है, तो इस बात का ध्यान रखें कि किचन के प्रत्येक कैबीनेट पर ध्यान दें। इन दिनों माड्यूलर किचन का खासा चलन चल रहा है। लेकिन यह भी देखने में आता है कि महिलाएं अकसर कैबीनेट की सफाई से परहेज करती है। जबकि देखा जाए तो माड्यूलर किचन में सबसे ज्यादा कैबीनेट ही गंदे होते हैं। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि जिस लकड़ी से कैबीनेट बने हैं, उसमें मायस्चराइजर भी बनी रहे। इससे लुक बेहतर होता है और साफ सफाई अव्वल दर्जे की लगती है।

खिड़कियों की सफाई

खिड़कियों की सफाई अकसर आप अंदर से ही करती रहती है। लेकिन इस स्पिं्रग सीजन में खिड़कियों की सफाई न सिर्फ अंदर से करें बल्कि बाहर से भी करें। यहां तक कि बाहर से दिख रहे एक स्पाट को भी अच्छे से साफ करें। आप चाहें तो सर्फ के पानी से साफ कर सकती हैं। यदि आपके पास कोई और विकल्प है, तो उसका भी चयन कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ेंः आपको भी बीमार डाल सकती है ऑनलाइन चैटिंग

स्टेनलेस स्टील की सफाई

सोचिए क्या फायदा यदि आप नियमित अपने स्टेनलेस स्टील की सफाई न करें। स्टेनलेस स्टील की सफाई के लिए आप चाहें तो वैक्स-बेस्ड एरोसल स्प्रे का इस्तेमाल कर सकती है। इससे मानों आपके किचन की पूरी काय ही पलट जाएगी। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि वैक्स-बेस्ड एरोसल स्प्रे का उपयोग बहुतायत में न करें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसे आप सप्ताह में एक या दो बार ही इस्तेमाल कर सकती हैं।

सामानों की सफाई

घर के हर सामान की सफाई करें। इसमें आपका फ्रिज, वाशिंग मशीन आदि सभी इलेक्ट्रानिक सामान शामिल होते हैं। असल में इनकी सफाई न सिर्फ बाहर से जरूरी है बल्कि अंदर से भी ये सफाई की डिमांड करते हैं। जबकि आप ऐसा करने से बचती हैं। इस तरह की समझदारी का कोई फायदा नहीं है मतलब यह कि कामचोर बनने से स्पिं्रग की सफाई और स्प्रिंग में फैलने वाली खूबसूरती, दोनों अधूरी रह जाएगी। आपको चाहिए कि सभी इलेक्ट्रानिक सामान को अंदर और बाहर दोनों जगह से साफ करें।

इसे भी पढ़ेंः 'मरने के बाद किसी को पिता बनाने' वाली PMSR तकनीक क्या है?

फ्लोर की सफाई

यूं तो हमारे यहां फ्लोर की सफाई रोजाना होने का नियम होता है। जो महिलाएं घर पर रहती हैं, वे खुद करती हैं और जो कामकाजी होती हैं, वे नौकरों से करवाती हैं। लेकिन इसके बावजूद अकसर देखने में आता है कि फ्लोर के कोने-कोने में काफी गंदगी बनी रहती है। यह रोजाना की सफाई से निकलती भी नहीं है। इसके लिए आपको चाहिए कि प्रत्येक माह फ्लोर के सभी कोनों की अच्छी तरह सफाई करें।

बाथरूम और किचन के टाइल्स

जितना जरूरी फ्लोर, घर के सामान आदि चीजों को साफ करना है, उतना ही जरूरी किचन और बाथरूम के टाइल्स साफ करना भी है। इस स्प्रिंग के सीजन यह सुनिश्चित करें कि आप किसी भी हालत में टाइल्स की अनदेखी नहीं करेंगी। इसकी सफाई के लिए बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे टाइल्स न सिर्फ चमक जाते हैं बल्कि इनमें मौजूद हर तरह के किटाणु भी खत्म हो जाते हैं।

वार्डरोबल सलीके से रखें

सफाई के दौरान आप अपनी वार्डरोब भी एक बार नजर जरूर दौड़ाएं। दरअसल पूरे की घर की सफाई के बाद यदि आपने अपनी वार्डरोब छोड़ दी तो समझें कि आपने काफी कुछ अधूरा छोड़ दिया है। इसके बिना घर की सफाई पूरी नहीं होगी। अपनी वार्डरोबल में हर चीज यानी कपड़े से लेकर, जूते या कोई भी चीज संभालकर और सलीके से रखें। इसे वार्डरोब का लुक बेहतर होगा और आपकी स्प्रिंग सीजन की सफाई पूरी होगी।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Others Related Articles In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES680 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर