हेल्दी और हैप्पी वैलेंटाइन डे मनाने के आसान तरीके

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 14, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पार्टनर को गिफ्ट करने से पहले उसकी सेहत का रखें ध्यान। 
  • उसके लिए घर का बना खाना लेकर जाएं।
  • पार्टनर की सेहत से कोई समझौता ना करें।
  • डिनर में हेल्दी और पौष्टिक चीजें ही खाएं। 

वैलेंटाइन डे पर आप अपने प्यार को तरह-तरह के गिफ्ट देने की सोचते हैं, लेकिन आप जिससे प्यार करते हैं उसकी सेहत से बढ़कर कुछ नहीं है। जब आप हर रोज उसकी सेहत को लेकर सतर्क रहते हैं तो वैलेंटाइन डे पर क्यूं नहीं।   

वैलेंटाइन डे ना सिर्फ प्यार-मोहब्बत का दिन है, बल्कि इस दिन आपको मिलने वाले तोहफे आपकी सेहत ना बिगाड़ दें इसका भी ध्यान रखना जरूरी है।  कैंडीज, केक, चॉकलेट, कुकीज, पेस्ट्री ये सब आप और आपके पार्टनर की सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। आपके लिए अपने प्यार की सेहत से बढ़कर कुछ नहीं होना चाहिए क्योंकि वो आपके लिए बहुत खास है तो क्यूं ना कुछ हेल्दी तरीके इस वैलेंटाइन डे को मनाया जाए।

 

valentine day

जब जाना हो छुट्टियों पर  

अगर आप इस वैलेंटाइन को रोमांटिक बनाने के लिए कहीं छुट्टियों पर जा रहे हैं, तो खुद को इसके लिए तैयार कर लें। सबसे पहले उस जगह के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें। वहां के मौसम के अनुसार ही अपनी पैकिंग करें। अपने साथ कुछ जरूरी दवाएं ले जाना ना भूलें। अगर आप समुद्र किनारे या किसी ऐसी जगह जा रहे हैं जहां स्किन के टैन होने खतरा है तो सनस्क्रीन रखना ना भूलें।


जब करनी हो पार्टी  

आजकल एल्कोहल के बिना पार्टी अधूरी मानी जाती है, लेकिन आपकी सेहत आपके हाथों हैं। यह आपके और आपके साथी के लिए नुकसानदेह हो सकता है। अगर आप बीमार हैं तो एल्कोहल ना लें। इसके अलावा पीने के बाद गाड़ी कभी ना चलाएं यह आप और आपके साथी दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है।

 

when doing party

जब करना हो एडवंचर

वैलेंटाइन डे पर कुछ एंडवचर करना सुनने में बहुत अच्छा लगता है। लेकिन याद रहे पहले अपनी और अपने पार्टनर की सुरक्षा पूरी तरह सुनिश्चित कर लें। उसके बाद ही कोई योजना बनायें। जरा सी लापरवाही आपके लिए नुकसानदेह हो सकती है। ऐसे में किसी भी प्रकार की चोट से बचने के लिए सुरक्षा के उपाय अपनाना ना भूलें।


जब देनी हो चॉकलेट

चॉकलेट के जरिए प्यार का इजहार करना बहुत ही प्यारा और खूबसूरत तरीका है। लेकिन यहां आपको अपने साथी की सेहत को भी ध्यान में रखना चाहिए। चॉकलेट में मौजूद कैलोरी आप और आपकी गर्लफ्रेंड का काफी वजन बढ़ा सकती है, जिसकी वजह से आप गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। तो ऐसे में क्यों ना अपनी गर्लफ्रेंड के लिए घर का बना कुछ खास लेकर जाएं। यकीन मानिए यह देखकर उन्हें बहुत खुशी मिलेगी।  


choclate

 

रखें दिल का खयाल

वैलेंटाइन डे एक तरफ जहां किसी को आपके दिल के करीब लाता है वहीं यह दिन आपके दिल के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। बहुत कम लोग ही जानते हैं कि फरवरी को 'अमेरिकन हार्ट मंथ' माना जाता है। इसलिए वैलेंटाइन डे अपने हृदय को स्वस्थ रखने की शुरुआत करने के लिए बेस्ट है। जरा सोचिए अगर अपने प्यार को कुछ हेल्दी अंदाज में जताया जाए तो कितना अच्छा रहेगा।


जब बनाएं खाना  

जब भी आप अपने खास के लिए कुछ बनाएं, तो याद रहे वो हेल्दी होना चाहिए क्योंकि यहां बात आपके प्यार की सेहत का है। खाने में कम नमक का प्रयोग करें। कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों से भरपूर डिश बनाएं। खाने के बाद मीठे में कम मीठी चीजों को ही सर्व करें।

healthy heart

 

जब हो सेहत की बात

अपने पार्टनर को कुछ भी गिफ्ट करने से पहले ध्यान रखें कि कहीं यह उनकी सेहत ना बिगाड़ दे। अपने पार्टनर के प्रति संवेदनशील रहें। अगर उन्हें एलर्जी, अस्थमा, डायबिटीज या अन्य कोई स्वास्थ्य समस्या है तो उन्हें फूल, पालतू जानवर या ऐसे खाद्य पदार्थ को देने से बचें जो उनकी सेहत के लिए हानिकारक हो।


इन स्वस्थ उपायों की मदद से आप अपने वैलेंटाइन डे को हेल्दी और खुशनुमा बना सकते हैं। अगर आप अपने पार्टनर की सेहत से समझौता नहीं करना चाहते, तो इस वैलेंटाइन डे उन्हें दें सेहत का उपहार।

 

Read More Articles On Festival Special In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES4 Votes 2839 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर