किसी को हो न हो आप रखें खुद पर भरोसा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 29, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • दूसरे आपपर भरोसा नहीं करते है आपको कम आंकते हैं।
  • ऐसे में अपने पर भरोसा रखें और मेहनत के साथ आगे बढ़ें।
  • अपनी खूबियों को पहचानें और दूसरों को भी अवगत करायें।
  • अथक प्रयास और कठिन मेहनत से कुछ भी असंभव नहीं।

अक्‍सर आपके ऊपर दूसरे लोग भरोसा नहीं करते हैं और आपको अयोग्‍य समझते हैं, लोगों का विश्‍वास आपके ऊपर से समाप्‍त हो जाता है और लोग आपको कमतर आंकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आपके अंदर कमियां ही कमियां हैं। भले ही दूसरे लोग आपको अयोग्य समझें, लेकिन आप ऐसा मत सोचिए। किसी भी संदेह की स्थिति को मन में स्थान मत दीजिए और विश्वास रखिए कि आपके अंदर पूरी क्षमता और योग्‍यता है। इस लेख में विस्‍तार से जानें कि जब दूसरे लोग आपके ऊपर विश्‍वास न रखें तब आप अपने ऊपर कैसे भरोसे को कायम करें।
Believe in You in Hindi

विश्‍वास रखें

दूसरे लोग आपकी क्षमता को कम आंकते हैं, उन्‍हें लगता है कि आप हर काम को सही तरीके से कर नहीं पायेंगे। लेकिन आपकी क्षमता का अंदाजा आपसे बेहतर कोई नहीं लगा सकता है। अपने मन में बार-बार इस बात को दोहरायें कि, 'मेरे लिये कुछ भी असंभव नहीं है, मैं प्रत्येक कार्य कर सकता हूं, असंभव शब्द में संभव छिपा हुआ है, मैं योग्य, शक्तिमान और सामर्थ्यवान हूं।’ अपने अंदर विश्‍वास रखें और मेहनत पर भरोसा करें।

अपनी खूबियों को पहचानें

आपके अंदर बहुत सी खूबियां हैं जिनके बारे में शायद आप भी अनजान हैं। आप गुणों की खान हैं, जरूरत है उनकी पहचान कराने की और दूसरों के सामने अपनी खूबियों को दिखाने की। सभी व्‍यक्ति के अंदर कोई न कोई खुबी छिपी होती है, उस खूबी को पहचानकर आगे बढ़ें।

योग्‍यता पर विश्‍वास रखें

अपनी योग्‍यता पर विश्‍वास रखिये। ऐसा कोई काम नहीं है जो आपकी योग्‍यता से बढ़कर हो। इस दुनिया में सबकुछ संभव है और जितने भी मुश्किल काम होते हैं उन्‍हें सामान्‍य से सामान्‍य लोग पूरा करते हैं। सामान्‍य व्‍यक्ति की महान खोजों को अन्‍जाम देते हैं। आपके अंदर भी कुछ अलग करने की योग्‍यता है। अपनी उस योग्‍यता पर विश्‍वास रखें और आगे बढ़ें।


कठिन मेहनत करें

अथक प्रयास और कठिन मेहनत से कुछ भी हासिल किया जा सकता है। अगर आप पर लोग विश्‍वास न कर रहें तो हौंसला न खोएं और निरंतर आगे बढ़ते रहें। जहां कोई नहीं पहुंच सका वहां आप पहुंच कर दिखायेंगे, इस बात को न केवल मान लीजिए बल्कि इसे ठान भी लीजिए। इसके लिए कठिन मेहनत कीजिए, फिर देखिये जो लोग आपसे दूरी बना रहे थे वे कैसे आपके मुरीद हो जायेंगे।
How to Believe in You in Hindi

जिंदगी को प्‍यार करें

आपकी जिंदगी सिर्फ आपको मिली है, इसपर दूसरों के विचारों और प्रतिक्रियाओं का असर न पड़ने दें। जिंदगी बहुत ही हसीन है और आपके सपने पूरे करने के लिए आपको ही मेहनत करनी है। दूसरों के नकारने के बाद नकारात्‍मक रवैया न अपनायें और न ही गम और तनाव में अपना समय व्‍यतीत करें। जिंदगी को प्‍यार करें और आगे बढ़ते रहें।

आपको यह विश्‍वास रखना चाहिए कि आपका जन्‍म ऐसा महत्‍वपूर्ण कार्य करने के लिए हुआ है जिसे कोई दूसरा नहीं कर सकता, आपकी क्षमता और योग्‍यता का आंकलन आपसे बेहतर कोई दूसरा नहीं लगा सकता है। इसलिए अथक प्रयास करें और जीवन में आगे बढ़ते रहें।

image source - getty images

 

Read More Articles on Sprituality in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES9 Votes 2330 Views 0 Comment