अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो जाने कि बालों का झड़ना कैसे रोकें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 08, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बालों को झड़ने से रोकने में व्‍यायाम की है अहम भूमिका।
  • अत्यधिक गर्मी और ज्यादा कलर करने से झड़ते हैं आपके बाल।
  • धूम्रपान और शाराब का सेवन भी खराब करते हैं आपके बालों को।
  • बालों को झड़ने से रोकने के लिए विटामिन 'डी' है जरूरी।

दुनिया के करोड़ों लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं। वे चाहे पुरूष हों या स्‍त्री, दोनों ही इसके शिकार बन गए हैं।  अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं तो हम पेश कर रहे हैं कुछ सुझाव, कुछ नुस्खे। 



Hair fall prevention बालों को झड़ने से रोकने में व्‍यायाम की भूमिका

बालों के झड़ने का मुख्य कारण शारीरिक गतिविधियों की कमी है।  अगर आप किसी भी रूप  में कसरत या व्‍यायाम नहीं करते तो आपके अन्दर रक्तसंचार कमज़ोर पड़ जाता है जिसकी वजह से उन छिद्रों को, जहाँ से बाल उगते हैं, ज़रुरत के हिसाब से पोषक तत्त्व नहीं मिल पाते क्योंकि सही रक्तसंचार ना होने की वजह से खून सही मात्रा में सिर तक नहीं पहुँचता और नतीजन बालों की जड़ें कमज़ोर हो जाती हैं और बाल गिरने लगते हैं। बालों को गिरने से रोकने के लिए रोजाना कम से कम पैंतालीस मिनिट तक कसरत करनी चाहिए। अगर आप कोई शोर्टकट  या  सरल रास्ता अपनाएंगे तो आपको फायदा होने से रहा। गोलियां और दवाइयां कुछ हद तक आपको राहत दिला सकते हैं, लेकिन कसरत की कमी से आपके बाल दोबारा झड़ना शुरू हो जायेंगे।


बालों को झड़ने से रोकने में पानी की भूमिका

बालों को गिरने से रोकने के लिये पानी भी एक सस्ता और उपयोगी नुस्खा है।  कुछ चंद जगहों को छोड़ कर पानी बिना किसी मूल्य के मिलता है। तो क्यों न खूब सारा पानी पीकर आप अपने बालों को झड़ने से रोकें!  कई लोग पानी तब पीते हैं जब उन्हें प्यास लगती है।  अगर आप भी ऐसा करेंगे तो आपके बालों को गिरने से कोई नहीं रोक सकेगा। प्यास न लगे फिर भी आप हर दो तीन घंटे पर एक ग्लास पानी पीयें।


हमारे शरीर की बनावट में पानी की मात्रा कुछ ज्यादा, लगभग दो तिहाई होती है। आपकी त्वचा, बाल, रक्त, शुक्राणु, इन सबको स्वस्थ रहने के लिए और अपना कार्य सक्षमता से करने के लिए पानी की ज़रुरत पड़ती है।   


आप अगर पानी तब पीते हैं जब आपको प्यास लगती है तो यकीनन आपकी प्यास बुझती है, लेकिन जब बिना प्यास लगे आप पानी पीते हैं तो आप अपने कोशिकाओं और इन्द्रियों को एक तरह से सींचते हैं। इससे आपके रक्तसंचार में सुधार होता है और आप के अन्दर किसी भी रोग को रोकने की शक्ति पैदा होती है।  आपके शुक्राणु स्वस्थ हो जाते हैं और आपके बालों की जड़ें भी मज़बूत हो जाती हैं।


पानी आपकी त्वचा को एक अनोखी चमक देता है, क्योंकि ये आपके लीवर से और आपकी त्वचा की कई सतहों के नीचे से विषैले तत्व बाहर निकाल फेंकता है। इससे एक और फायदा होता है। आपके अन्दर की पाचन शक्ति बढती है और आपका वज़न भी कम हो जाता है। पानी आपके बालों में भी एक नयी चमक पैदा करता है, और उन्हें स्वस्थ और मज़बूत रखता है। तो अगर आप अपने बालों को गिरने से रोकना चाहते हैं तो जी भर के पानी पीजिये और पूरा दिन  अपने शरीर को सींचित  और स्वस्थ रखिये।



बालों को झड़ने से रोकने में विटामिन डी की भूमिका

अन्‍य आवश्‍यकताओं की तरह बालों को विडामिन डी की भी आवश्‍यकता होती है । ये भी एक तरह का निशुल्क  नुस्खा है और बालों को गिरने से रोकता  है। असल में विटामिन डी बालों को बढ़ने में काफी मददगार साबित होता है और बालों को बढ़ने के लिए यह बहुत ज़रूरी  भी है। यह अपने आप में आयरन और  कैल्शियम  को सोख लेता है। आयरन की कमी भी बालों के गिरने की वजह होती है। लेकिन जब आप अपने शरीर पर कम से कम 15 मिनिट के लिए भी सूर्य की किरणें पड़ने देते हैं, तो आपको उस दिन के लिए ज़रूरी मात्रा में विटामिन डी की खुराक मिल जाती है। लेकिन एक बात याद रहे, जब बहुत ही ज्यादा गर्मी हो तो आप अपने सिर और त्वचा को सूर्य की किरणों से बचाकर रखिये। बहुत ज्यादा गर्मी या तपती धूप आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकती  है। तो बेहतर यही होगा  की आप सूर्य की किरणों का फायदा या तो सुबह उठाइए या शाम को।


बालों को गिरने से बचाने के लिए पौष्टिक खाना खाइए

कई लोग बालों की झडने का शिकार गलत खाने की वजह से होते हैं। ऐसा नहीं है की वे पौष्टिक खाने पर खर्च नहीं कर सकते लेकिन आदतन वे जंक फ़ूड  पर पैसे बर्बाद करते हैं बनिबस्त पौष्टिक आहार पर खर्च करने के । जंक फ़ूड , डब्बाबंद आहार, तैलीय खाना, वगैरह में पौष्टिक तत्वों  की कमी होती है लेकिन कई लोग इन्हें  बड़े मज़े से खाते हैं। नतीजा यह होता है कि आपके शरीर को सही मात्रा  में  आयरन, कैल्सियम , जिंक , विटामिन  सी  और प्रोटीन वगैरह नहीं मिल पाते। यह सब बालों के बढ़ने  के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं इसीलिए जहाँ तक हो सके ऐसे पोषण रहित आहार का बहिष्कार किजिये और हरी सब्जियां, फल, सूखे मेवे, दूध, अंडे खाइए जिससे कि आपके जीवन में पौष्टिक आहारों की कमी पूरी हो सके।


बालों को गिरने से बचाने के लिए तनाव से बचिए

बालों के गिरने की एक अहम् वजह तनाव भी है। तनाव से कई और बीमारियाँ भी पैदा होती हैं, इसीलिए इन बीमारियों से बचने के लिए, और बालों को गिरने से बचाने के लिए तनाव से दूर रहिये। हालांकि ऐसा  कहना बहुत आसान होता है, लेकिन अगर आप पूरी तरह स तनाव से छुटकारा नहीं पा सकते तो इसे कम तो कर सकते हैं। और तनाव कम करने के लिए आपको अपनी  सोच को बदलना होगा, और योग,  मेडीटेशन, वगैरह जैसे उपायों से इसे कम कर सकते हैं। 

 

बालों को गिरने से बचाने के लिए और धूम्रपान और शाराब का सेवन बिलकुल मत कीजिये

बालों के गिरने की एक और वजह धूम्रपान भी है, धूम्रपान से अथेरोसेलेरोसिस  का विकास होता है। अथेरोसेलेरोसिस  की अवस्था में  आपकी नसों और रगों पर मैल जमा हो जाती है जिससे आपके पूरे शरीर के रक्तसंचार में अवरोध पैदा होता है। फलस्वरूप, अगर आप पौष्टिक आहार का सेवन भी कर रहे हैं तो भी पौष्टिक तत्व आपके बालों की जड़ों तक नहीं पहुँच पाते क्योंकि  आपके सिर तक पर्याप्त मात्रा में  रक्त नहीं पहुँचता। इस दशा में  आपके बाल कमज़ोर होने  लगते हैं और गिरने लगते हैं। धूम्रपान की वजह से, सेक्स समस्याएं , दौरे पड़ना, उच्च रक्त चाप, हार्ट एटेक वगैरह जैसे रोग भी  पैदा होते हैं। तो, अगर आपको अपनी ज़िन्दगी से प्यार है (न सिर्फ अपने बालों से) तो आज ही धूम्रपान करना छोड़ दीजिये। शराब आपके लीवर को नुकसान पहुंचाती है और आपके शरीर में ऐसे विषैले तत्व पैदा करती है जो की आपके बालों के लिए बहुत हीं हानिकारक साबित होते  हैं। शराब आप नियंत्रित मात्रा में पियें; बेहतर तो यही होगा कि आप शराब को हाथ ही ना लगायें।



बालों को गिरने से रोकने के लिए हानिकारक रसायनों के इस्तेमाल से परहेज़ करें

अक्सर लोग टीवी पर और रंगीन पत्रिकाओं में लुभावने इश्तिहार देखकर ललचा जाते हैं और अपने बालों के लिए, बिना सोचे समझे कोई  भी शेंफू  और कंडीस्नर खरीद लेते हैं।  कोई भी शेंफू  खरीदने से पहले उसके अन्दर के मसालों के बारे में अच्छी तरह परख लें। कई शेंफू  में कड़क तरह के मसाले डाले जाते हैं, जिनसे कि आपके बालों को हानि पहुँचती है और आपके बाल गिरने लगते हैं और आप गंजे भी हो सकते हैं। एक दो बार खरीदने के बाद अगर आपको लगे है कि कोई शेंफू  आपके बालों के लिए ठीक नहीं है तो उसे फ़ौरन इस्तेमाल करना  बंद कर दीजिये।

 

अत्यधिक गर्मी और बाल रंगने से परहेज़ करें

अत्यधिक गर्मी और बालों को  बहुत ज्यादा  रंगना या डाई करना आपके बालों के लिए ठीक नहीं होते। जहाँ तक हो सके अपने बालों को गर्मी से बचाएं और बालों को तभी रंगें या डाई करें जब बहुत ही ज्यादा ज़रूरी हो।

 

 

Read More Articles on Hire Care in Hindi 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES936 Votes 74465 Views 48 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • preeti peters 31 Aug 2015

    Mere baal bahut tezi se gir rahe the, lekin in tips ko padhane ke baad unaka girna na ke barabar ho gaya.

  • shraddha khandelwal11 Feb 2013

    i m impressed by the info but i want to a home treatment to control my hair fall plz help me

  • AMAR17 Jan 2013

    I like this site very much because it has all solution related to all type of problem....... Thanks

  • rajneesh pandey12 Dec 2012

    thanx alot really very nice information

  • Manoj Tyagi01 Dec 2012

    Hair is most important factor of a human body, and a hairless person is looks 10 years more then his actual age , hence if we look like OK, we must adopt things , advised at above , without any doubt , you will feel & found tremendously result.

  • asma banu26 Nov 2012

    kis tarah ka vyayam karna chahiye

  • Tazeen Rukhsar22 Nov 2012

    nice tips thanks bit i think i am a little bit weak from inside thats why i am suffering from hair fall problem.......thank you............

  • kanchan prasad09 Oct 2012

    very good idea

  • dhananjay04 Oct 2012

    sir/madam ..you're absolutely right.Thanks for suggetion

  • harishankar20 Sep 2012

    meri femliy mai sabhi male person ke baal jhad jaate h or ab mai 20 saal ka ho gya hu or mere baal bhi jhadne lage h plzzz koi upaaay bataiye mai bahut pareshan hu ......

  • Rakesh Gairola14 Sep 2012

    very good suggestion for our life from today onwards I will try to grow my hair

  • Ramkumar Shedage 20 Aug 2012

    Very nice information thanks a lot

  • Rudra18 Aug 2012

    Can I know some natural solutions to prevent hair fall?

  • Armaan alam12 Aug 2012

    plz sir mere sar ke baal sirf 17 saal ke he age me he pure tarike se jhad rahe hain...... plz sir ise rokne ka koi trick batayen. I hope........ ke iska ans aap mujhe jarur denge. thnk u.

  • Chitra07 Aug 2012

    I'ts really too good i like it so much.Thanks sir/madam for such the nice health and beauty tips.Once again thank you sir/madam

  • Chitra07 Aug 2012

    I'ts really too good i like it so much.Thanks sir/madam for such the nice health and beauty tips.Once again thank you sir/madam

  • Dr. ss rawat04 Aug 2012

    Bal girte h smoking,gutke khane se,dandruff se,floride water use krne se..jise kuch puchna h to call me..09887787972Post your comment

  • Dr. S.s rawat04 Aug 2012

    Bal girte h smoking,gutke khane se,dandruff se,floride water use krne se..jise kuch puchna h to call me..09887787972

  • shalu agarwal03 Aug 2012

    i try this tip the are the best for hair fall problem

  • sandeep27 Jul 2012

    hello sir mera name sandeep singh hai meinn italy mein rehta hoon . mujhe jha aye huye 5yrs ho gye hai .mere forehead k sare hair JHD gye hai or mujhe bhot sharam mehsoos hoti hai mein jab kisi party mein ja apne frnds k sathjata hoon .kya aap meri is problem ka solution bta skte hai . THANK YOU

  • dheeraj dadhich21 Jul 2012

    i have try this its really nic tip thanks

  • musa13 Jul 2012

    good job

  • musa13 Jul 2012

    good job

  • musa13 Jul 2012

    good job

  • Ankit kesarvani02 Jul 2012

    Good health

  • Naveen kumar29 Jun 2012

    right info for our hair

  • imran27 Jun 2012

    nice tips. i like this all tips in your site .

  • gaurav sahu17 Jun 2012

    its really tooo good sir,,,,,:)

  • gaurav sahu17 Jun 2012

    its really tooo good sir,,,,,:)

  • gaurav sahu17 Jun 2012

    its really tooo good sir,,,,,:)

  • vicky kumar08 Jun 2012

    mujhe aap ki vebsite bahut achhi lagi

  • Monu08 Jun 2012

    that s good information

  • shikha08 Jun 2012

    Thanks onlymyhealth team for good tips and i trouble from hair fall and white and rukhe hairs so please send me any solutions

  • Bittu04 Jun 2012

    thanx onlymyhealth team ,for this nice tips mujhe apna wait puton karna hai bohat khati hu moti nai ho pati plz kuch btaye mujhe aap

  • mumtaz04 Jun 2012

    good tips . my q. week me kam se kam 2 kgs weight ioss karne ke liye food plan

  • mumtaz04 Jun 2012

    good tips . my q. week me kam se kam 2 kgs weight ioss karne ke liye food plan

  • ravikant30 May 2012

    good information,,, my Q. is that muje hamesha hee sardi rahti hai kya karu ?

  • ravikant30 May 2012

    good information,,, my Q. is that muje hamesha hee sardi rahti hai kya karu ?

  • ravikant30 May 2012

    good information,,, my Q. is that muje hamesha hee sardi rahti hai kya karu ?

  • ranjeet singh30 Apr 2012

    in ahead of my head oily dandruff it cause of fall my hair so please give some suggestion

  • amit srivastava29 Apr 2012

    mere sehat nhi ban rahi h

  • Rishu27 Apr 2012

    Respected Sir Mai apana Waight or sharir (Body ) ko Badana chahta hu upay batayn Mari age 25 Year hai or Waight 47 k.G hai

  • dr.siddhartha12 Apr 2012

    kya geele balo me koi tel lagane se nuksan hota hai ?

  • ravinder03 Apr 2012

    great information thanks

  • sanjeev singh24 Jan 2012

    try karo fayda hoga

  • IRFAN KHAN17 Jan 2012

    Awesome information for hear falling!!!... Thanx to team of onlymyhealth.com

  • arun kumar03 Jan 2012

    due to low testosterone level 2.61ng/ml, my hair falls very fastely, how can i prevent it

  • kamran khan11 Nov 2011

    muze yeh pad kar bhut acha laga thanx onlymyhealth team

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर