घर पर ही रहें फिट और एक्टिव

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 23, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • घर पर ही फिट रहने के लिए जरूरी है कि आप अपने आहार का खयाल रखें।
  • रोजाना व्‍यायाम करने और वजन काबू में रखने से बनी रहती है सेहत।
  • धूम्रपान से दूरी बनाकर रखने से आप रह सकती हैं कई बीमारियों से दूर।
  • जरूरी है कि आप सही समय दवायें लें और अपना नियमित चैकअप करायें।

फिट रहना तो सभी महिलाएं चाहती हैं, लेकिन रह कुछ ही पाती हैं। लेकिन घर और ऑफिस की दोहरी जिम्मेदारी को देखते हुए खुद को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है। यहां बताए गए टिप्स आपके लिए हेल्पफुल हो सकते हैं :

 

अच्छी जिंदगी जीने के लिए स्वस्थ रहना जरूरी है। महिलाओं के केस में तो यह और भी जरूरी हो जाता है, क्योंकि घर के साथ-साथ ऑफिस के काम का दारोमदार भी आप पर ही होता है। माना कि आज की बिजी लाइफ में लाइफस्टाइल काफी बदल गया है, लेकिन यकीन मानिए खुद को फिट रखना इतना मुश्किल नहीं है। इसके लिए जरूरत अपने प्रति कमिटमेंट की है, जिसमें यहां बताई गई बातें आपकी खासी मदद करेंगी।


हेल्दी फूड खाएं


खान-पान का हेल्थ पर सीधा असर पड़ता है, इसलिए जरूरी है कि आप हेल्दी फूड खाएं। रोज ताजी सब्जियों और फलों को अपनी डाइट में शामिल करें। जंक फूड या बाहर का खाना अवॉइड करें। अपनी बॉडी की जरूरत के हिसाब से खाएं और ओवर ईटिंग से बचें। इसके अलावा, खाने के वक्त का भी ख्याल रखें। अगर आपको हर वक्त कुछ न कुछ खाने की आदत है, तो इससे निजात पाने की कोशिश करें। याद रखिए, बीमारियों से बचने के लिए बैलेंस्ड डाइट सबसे अच्छा हथियार है।

वेट पर हो कंट्रोल


मोटापा तमाम बीमारियों की जड़ है। खासतौर पर हार्ट संबंधी बीमारियों व डायबीटीज का मुख्य कारण ओवर वेट होना है। हेल्दी फूड और रेग्युलर एक्सरसाइज से आप वेट कंट्रोल में रख सकती हैं। इससे आप सुंदर तो लगेंगी ही, साथ ही एक्टिव भी रहेंगी।

 

benefits of exercise

रोज करें एक्सरसाइज


ज्यादातर महिलाएं एक्सरसाइज नहीं करतीं , जबकि वयस्कों के लिए जरूरी है कि वे रोज कम से कम 30 मिनट तक फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज करें। व्यायाम में कोई बहुत ज्यादा वक्त नहीं लगता , लेकिन इसके लिए कमिटमेंट जरूरी है। धीरे - धीरे शुरुआत करके अपनी क्षमता के हिसाब से वर्क आउट करें। अपनी बॉडी को शेप में रखने के लिए डांसिंग , बागबानी , जॉगिंग , स्विमिंग या वॉकिंग का सहारा ले सकती हैं।

रहें स्मोक फ्री


कैंसर , लंग में इंफेक्शन , अर्ली मीनोपॉज , इनफर्टिलिटी और प्रेग्नेंसी संबंधित परेशानियों की एक बड़ी वजह स्मोकिंग है। स्मोकिंग दिल की बीमारियों से होने वाली मौतों का सबब बनती है। यहां तक कि दूसरों द्वारा की जाने वाली स्मोकिंग भी आपकी हेल्थ पर नेगेटिव इफेक्ट डालती है। अगर आप स्मोकिंग करती हैं , तो आज ही इसे छोड़ने का संकल्प लें। इसके लिए आप मेडिटेशन , काउंसलिंग जैसे कई कारगर तरीकों का यूज कर सकती हैं।

 

 

नियमित चेकअप कराएं


अपने स्वास्थ्य की जांच नियमित रूप से करवाती रहें। उम्र , सेहत और पिछली बीमारियों आदि महत्वपूर्ण तथ्यों की जानकारी अपने डॉक्टर को दें। हर 6 महीने या साल में अपनी पूरी बॉडी की स्क्रीनिंग कराएं। इससे कई छोटी - बड़ी बीमारियों का वक्त पर पता चल जाता है , जिससे इनके ट्रीटमेंट में काफी आसानी रहती है।

वैक्सीनेशन ना भूलें


वैक्सीनेशन केवल बच्चों के लिए ही जरूरी नहीं होता , बल्कि बड़ों को भी इसकी जरूरत होती है। कुछ इंजेक्शंस सभी के लिए होते हैं। अगर आप कुछ विशेष काम करती हैं या आपका लाइफस्टाइल अलग है या आपको कुछ विशेष जगहों पर आना - जाना पड़ता है , तोे डॉक्टर की सलाह के अनुसार जरूरी वैक्सीनेशन जरूर करवाएं।

तनाव से बचिए


तनाव अक्सर अपने साथ कई तरह की बीमारियां लाता है। घर और जॉब दोनों की ही अपनी जरूरतें हैं। ऐसे में खुद को इन उलझनों के तनाव से बचाना एक चुनौती जैसा होता है। सही तरीका यह है कि दोनों जगहों पर बैलेंस बनाकर रखा जाए। खुद पर अतिरिक्त दबाव न आने दें। कई अन्य एक्टिविटीज जैसे पेंटिंग , योग , संगीत आदि भी तनाव कम करने में मदद करती हैं , इसलिए खुद को इनमें इंवोल्व करिए।

benefits of exercise

खतरों को पहचानिए


अपनी हेल्थ से जुड़े खतरों के बारे में जानिए। आप अपनी आदतों , लाइफस्टाइल , काम और घरेलू वातावरण से भी अपने बारे में काफी कुछ जान सकती हैं। आप जो कुछ कर रही हैं , खा - पी रही हैं , वह आपको हेल्थ से जुड़े खतरों के बारे में बताता है। सजग रहिए और अपने बारे में जानिए।

सेफ रहना जरूरी


अपनी बॉडी को प्रोटेक्ट करें। बीमारियों के खतरों से खुद को बचाएं। बात चाहे हेलमेट पहनने की हो या फिर सीट बेल्ट बांधने की या फिर सनस्क्रीन लगाने और हाथ धोने की , किसी भी बात पर लापरवाही न दिखाएं और हर पॉइंट पर अपनी सेफ्टी का ध्यान रखें। काम के दौरान महिलाएं अक्सर दुर्घटनाओं की शिकार हो जाती हैं , इसलिए हमेशा सावधानी से काम करें।

 

खुश रहना सीखें

केवल हेल्थ के बारे में ही कॉन्शस न रहें , बल्कि अपने लाइफस्टाइल को भी चेक करें। खुद को वक्त दें। पूरी नींद लें और अपनी हॉबीज को एंजॉय करें। खुद को अच्छा रखने के लिए जॉब और घर में बैलेंस रखें। अगर आप काम नहीं कर पा रही हैं , तो थकने की बजाय किसी और की मदद लें। खुद को फ्रेश रखें और हमेशा हंसती रहें।

 

अच्‍छी सेहत हजार नियामत होती है। इसके लिए जरूरी है कि आप इसका पूरा खयाल रखें। अपने खानपान को सं‍यमित रखें, साथ ही भरपूर व्‍यायाम करें। इससे आप फिट और एक्टिव रहेंगी। और साथ ही कई बीमारियों से भी बची रहेंगी।

 

Image Courtesy- Getty Images

 

Read More Articles on Sports and Fitness in Hindi

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES5 Votes 14421 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर