आपका आत्मविश्वास बढ़ाती है स्वस्थ त्वचा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 05, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अच्छी त्वचा से खूबसूरत होने का अहसास।
  • त्वचा हो स्वस्थ तो बढ़ता है आत्मविश्वास।
  • सुंदर त्वचा के साथ सामाजिक होना आसान।
  • स्वस्थ त्वचा स्वस्थ जीवनशैली की पहचान।

स्वस्थ त्वचा सुंदरता और अच्छे स्वास्थ्य का प्रमाण होती है। ये आपके भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डालती है। आइये जानते हैं कि सुंदर त्वचा आपके आत्मविश्वास और जीवन के प्रति आपके नजरिये को कैसे प्रभावित करती है।

जब आप हर सुबह आईना देखती हैं तो सबसे अपने आपका ध्यान अपनी त्वचा पर ही जाता है। वहीं लोग भी आपकी त्वचा पर सबसे पहले ध्यान देते हैं। अच्छी त्वचा आपको खूबसूरत होने का अहसास करवाती है। बिना सुंदर त्वचा के आकर्षक दिखना बहुत असंभव सा  है। अगर आप हर रोज चेहरे पर एक मोटी परत फाउंडेशन की लगा भी लें तो आप सिर्फ बाहर से सुंदर दिखेंगी। लेकिन अंदर से आपको इस बात का अहसास होगा कि अंदर से आपकी त्वचा सुंदर नहीं है।

 

Healthy Skin in Hindi

 

त्वचा की समस्याओं को छिपाने के लिए कॉस्मेटिक्स पर निर्भर रहने की बजाय त्वचा की देखभाल करने वाले आहार नियम अपनाएं। ये आपकी त्वचा की समस्याओं को सुलझा लेगा और आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखेगा।


अच्छी त्वचा बढ़ाए आत्मविश्वास

जब आप किशोरावस्था में थी तो मुंहासों की समस्या और मिडिल एज में झुर्रियों परेशान करने आ गईं। यानी त्वचा की समस्याएं हर उम्र में किसी न किसी रूप में आती ही रहती हैं। ये समस्याएं आपके आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान को भी प्रभावित करती हैं। यदि आपकी त्वचा स्वस्थ होती है तो रोजमर्रा की गतिविधियों और जीवन की चुनौतियां का सामना अधिक आत्मविश्वास के साथ कर सकती हैं। आपके पास चिंता करने के लिए बहुत सी बातें होती हैं, आपको अपनी त्वचा के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं होनी चाहिए।

अच्छी त्वचा बनाती है आपको ज्यादा सामाजिक

जब चेहरे पर पिंपल हो या कोई और त्वचा संबंधी समस्या तो किसे पसंद होगा किसी बिजनेस मीटिंग, दोस्त की पार्टी या फिर पहली डेट पर जाना? त्वचा की समस्याएं जब नियंत्रण में होती हैं तो आपको किसी से मिलने में संकोच कम होता है। किसी भी सोशल गेट-टू-गेदर के लिए आप हमेशा तैयार रहते हैं। हालांकि अच्छी त्वचा आपको ये गारंटी तो नहीं देती कि आप अपने हर काम में सफलता पाएंगे लेकिन इससे आपको इतना आत्मविश्वास जरूर मिल जाता है कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने की कोशिश करने लगते हैं। आपकी झिझक खत्म हो जाती है।

 

Woman

 

स्वस्थ त्वचा स्वस्थ जीवनशैली का हिस्सा

अस्वस्थ आदतें धीरे-धीरे शारीरिक और भावनात्मक रूप से हमें प्रभावित करती हैं। त्वचा के लिए खराब आहार, अक्सर चेहरे पर दाने व मुंहासे निकलना, एज-स्पॉट्स, झुर्रियां और त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं अस्वस्थ जीवनशैली की निशानी होती हैं। आप त्वचा को होने वाले नुकसान को रोक सकते हैं और बढ़ती उम्र के निशानों को कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको त्वचा की देखभाल संबंधी सही चुनाव करने की जरूरत होती है। ऐसा करने से आप अच्छी दिखेंगी और अच्छा महसूस करेंगी।

त्वचा के सुंदर व स्वस्थ रहने से, न केवल आपके रूप में चार चांद लगेंगे, बल्कि आपके पूरे व्यक्तित्व में निखार आएगा। इसलिए, अपनी त्वचा का खास ख्याल रखें। इसे आवश्यक देखभाल दें।

 

Image Source - Getty Images

Read More Article on Beauty and Personal Care in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES17 Votes 18139 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • seema Kumari06 Dec 2014

    Sahi kaha aapne. Aap door kyun jati hain apne aas pass dekho. Jo ladkhi khoobsoorat hoti hai uske baat karne ka style hi alga hota hai. Ek confidence nazar aata hai. Yeh baat to hai. Haalki confidence ho to beauty bhi apne aap nazar aane lagti hai. Dono baaten saath saath chalti hai mera to yahi manana hai..

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर