मोटापे को कैसे कम करें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 19, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • खाने में फाइबर युक्त आहार लें।
  • पानी ज्यादा से ज्याद पीएं।
  • सुबह-सुबह जॉगिंग या सैर पर जाएं।
  • जंक फूड व फास्ट फूड से दूर रहें।

यह सच है कि मोटापा कम करने का ऐसा कोई जादुई फॉर्मूला अभी तक नहीं बना है लेकिन अगर रोजमर्रा की जिंदगी में थोड़ी सावधानी बरती जाए तो इसे जरूर कम किया जा सकता है। मोटापे शरीर तो बेडौल होता ही है साथ ही कई रोगों की संभावना भी बढ़ जाती है।

आमतौर पर मोटापा से सबसे ज्यादा हृदय रोग का खतरा होता है इसलिए जरूरी है कि मोटापा बढ़ने पर सचेत हो जाएं और इसको कम करने के उपाय करें। मोटापा कम करने के लिए व्यायाम के साथ-साथ उचित खान पान भी होना चाहिए। खाने-पीने में कुछ सावधानियां बरतने से मोटापा से छुटकारा मिल सकता है।

 

 

खाने के बाद पानी नहीं पीएं

अक्सर लोग भोजन के बाद ढेर सारा पानी पी लेते हैं, जो कि बहुत सही नहीं है। भोजन करने के आधे घंटे के बाद तक पानी नहीं पीना चाहिए। इससे पेट और कमर पर मोटापा नहीं होता साथ ही मोटापा भी कम हो जाता है।

 

हरी सब्जियों का प्रयोग

खाने में में हरी सब्जी, साग, सलाद की मात्रा रोटी, चावल से ज्यादा रखें। इसे शरीर में फैट नहीं जमा होगा।

 

उपवास के लाभ  

अगर संभव हो तो हफ्ते में एक दिन उपवास करें और इस दौरान सिर्फ दूध व फल ही खाएं। इससे आपकी पाचन शक्ति भी ठीक रहेगी।

 

जौ-चने के आटे की रोटी खाएं

खाने में गेहूं के आटे की रोटी नहीं लेकर जौ-चने के आटे की रोटी लेना शुरू कर दें। इससे सिर्फ पेट और कमर ही नहीं सारे शरीर का मोटापा कम हो जाएगा।

 

शहद

रोज सुबह गुनगुने पानी में 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने से भी कुछ दिनों में मोटापा कम होने लगता है। दुबले होने के लिए दूध और शुद्ध घी का सेवन करना बंद न करें। इससे शरीर में कमजोरी आ सकती है।

 

पुदीने के लाभ

पुदीना मोटापा कम करने में सहायक होता है। पुदीने के रस में शहद मिलाकर लेने से मोटापा कम होता है।

 

पत्ता गोभी खाएं

पत्ता गोभी में चर्बी घटाने के गुण होते हैं और इससे शरीर का मेटाबालिजम शक्तिशाली होता है।

 

रेशे वाले फल-सब्जियों का प्रयोग

खाने में ज्यादा से ज्यादा रेशे वाले पदार्थ शामिल करें। हरी सब्जियों व फलों में रेशे अधिक होते हैं इसलिए इनका सेवन ज्यादा से ज्यादा करें।

 

पानी ज्यादा पीएं

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। दिन भर में करीब 20 गिलास पानी पीएं। इससे शरीर की चय पाचय क्रिया तेज होगी और ज्यादा कैलोरी का बर्न होगी  जिससे चर्बी कम होगी।

 

फाइबर युक्त खाने का प्रयोग

फाइबर युक्त खाना खाएं जैसे बादाम, बीन्स, पॉपकार्न व ब्राउन राइस। इससे शरीर की चर्बी कम होती है।

 

खाना नहीं छोड़ें

नाश्ता, लंच या डिनर समय से खाएं। किसी भी समय के खाने को छोड़े नहीं क्योंकि इससे आप अगले वक्त का खाना अधिक खाते हैं, इसलिए सही समय पर खाना खाएं।


नाशता जरुर लें

नाश्ता कभी नहीं छोड़े क्योंकि नाश्ता हमारे दिन भर की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करता है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, विटामिन और खनिज शामिल हैं।


कसरत जरूर करें

खान पान के साथ कसरत भी बहुत जरुरी है मोटापा कम करने के लिए। इसलिए ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें पैदल चलने की। सुबह के समय थोड़ी एक्सरसाइज भी जरूरी है मोटापा से छुटकारा पाने के लिए।

 


Read More Article on Weight-Loss in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES397 Votes 83096 Views 6 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • poonam08 Oct 2012

    me poonam 26 yr.old meri hight 5 inch hai mera wazan 60 kg hai mujhe motapa kam karne or wazan ghtane ka koi saral tareeka bataye mara peta he bahar ko ha pls peta kase ander hoga jaladi batana pls pls pls jaladi koe tareeka batana

  • pooja10 Sep 2012

    me pooja 27 yr.old meri hight 5.2 hai mera wazan 60 kg hai mujhe motapa kam karne or wazan ghtane ka koi saral tareeka bataye mara pate he bahar ko ha pls pate kase ander hoga jaladi batana pls pls pls jaladi koe tareeka batana

  • kushal pal giri21 Apr 2012

    mai 33year ka hoon or mane 22kg weight loos kiya hai bina kisi medicne . only yoga and diet control.

  • Vinod kumar02 Apr 2012

    Main apna motapa kam karna chata ho aap koi saral tareeka bataya

  • Male02 Apr 2012

    Nice

  • ashok chutani24 Mar 2012

    me ashok 40 yr.old me bp or suger ka mereej hu meri hight 5.3 hai mera wazan 90 kg hai mujhe motapa kam karne or wazan ghtane ka koi saral tareeka bataye

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर