तोंद निकल गई है तो घटाइए

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 01, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • 40 की उम्र के बाद अकसर बढ़ने लगता है मोटापा।
  • मोटापा बढ़ने से हो सकती हैं कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें।
  • हॉर्मोन असंतुलन के कारण भी बढ़ने लगता है वजन।
  • संतुलित जीवनशैली अपनाकर किया जा सकता है वजन पर काबू।

अक्सर 40 की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते शरीर की मसल्स, फैट या चर्बी में बदल चुकी होती है। इस चर्बी का सबसे ज्यादा जमाव हमारे शरीर के मध्य भाग, यानी पेट पर ही होता है। अगर इसे नियंत्रित नहीं किया गया तो तोंद निकल आती है और शारीरिक सुंदरता खत्म हो जाती है।

 

क्यों बनती है चर्बी

जवानी से प्रौढ़ावस्था तक पुरुषों में टेस्टोस्टेरान और महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन का बनना सुचारू रूप से जारी रहता है। ये हार्मोन वसा का स्तर सही बनाए रखने में भी काफी मददगार होते हैं। दूसरे शब्दों में इन हार्मोनों की मदद से हाथ, पैर और कूल्हे में वसा का बहाव होने के कारण वह जम नहीं पाता। उम्र बढ़ने के साथ इन हार्मोनों के बनने में कमी आ जाती है, जिससे चर्बी जमने की क्रिया तेज हो जाती है।

 

how to reduce belly fat

खतरा ही खतरा

हेल्थ व फिटनेस एक्सपर्ट होली सेंट लाइफर का कहना है कि शरीर के अंदरूनी भाग में जमा हुई चर्बी को 'विस्रल फैट' कहा जाता है। यही फैट पेट के चारों ओर इकट्ठा होकर तोंद निकाल देती है। इससे न केवल लिवर (यकृत) और इंसुलिन पर प्रभाव पड़ता है बल्कि दिल की बीमारी, डायबिटीज और कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।

 

वसा के फायदे भी

हालांकि वसा का मुख्य कार्य शरीर के ताप को नियंत्रित करना और अंगों को सुरक्षा प्रदान करना है। यदि हम ज्यादा समय तक भूखे (उपवास आदि) रहते हैं तो यही वसा शरीर को ऊर्जा देने का भी काम करता है। त्वचा के बिल्कुल नीचे स्थित इस वसा की परत को 'सबक्यूटेनियस फैट' कहते हैं। जब तक हम मोटे नहीं होते, यह शरीर के लिए नुकसानदायक साबित नहीं होती।

fat man


कैसे की जा सकती है चर्बी कम

खान-पान : 5 सी - कैंडी, कुकीज (बिस्किट), केक, कोला और चिप्स - और तले हुए खाने से परहेज

नियमित व्यायाम : कितनी भी व्यस्त दिनचर्या क्यों न हो, व्यायाम जरूर करें। एरोबिक्स भी पेट पर चर्बी का जमाव कम करने में काफी मददगार है।

 

शरीर बनाने के लिए की जाने वाली कसरत, जैसे- हाथ, पैर, सीने और पेट के व्यायाम भी चर्बी घटाने में मददगार हैं।

 

Image Courtesy- Getty Images

 

Read More Articles on Weight Loss in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES125 Votes 47166 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर