अर्थराइटिस के दर्द को कम करता है ओजोन इंजेक्‍शन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 29, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

टने में गैस इंजेक्‍शन ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द को दूर करने में मदद करता है। इंजेक्‍शन में मौजूद ओजोन, वातावरण में पाये जाने वाले ऑक्‍सीजन गैस का एक रूप है, और नए शोध से पता चला है कि साप्‍ताहिक इंजेक्‍शन से दर्द को कम करने और गतिशीलता में सुधार करने में मदद मिलती है। उपचार का काम प्रोस्टाग्लैंडीन की रिहाई को नीचे लाकर किया जाता है- केमिकल क्षतिग्रस्‍त संयुक्‍त सूजन सें शुरू हो कर और दिमाग को दर्द संकेत भेजता है।


यह प्रोस्टग्लैंडिंस नॉन-स्‍टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाओं जैसे बूफ्रेन, नेपरोक्सन और डिक्लोफेनाक द्वारा लक्षित होता है, जो आमतौर पर ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए निर्धारित होती है। समस्‍या यह है कि ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगियों को अधिक मात्रा में इस दवा की जरूरत होती है और कई वर्षों के लिए इस ड्रग्स को लेना पड़ता है, और लंबे समय तक इस्‍तेमाल से हार्ट अटैक और गैस्ट्रिक ब्‍लीडिंग जैसे खतरनाक दुष्‍प्रभाव देखने को मिलते हैं। अन्य उपचार में सूजन को दूर करने के लिए स्टेरॉयड इंजेक्शन शामिल हैं, लेकिन यह दर्दनाक हो सकते है और सभी रोगियों के लिए उपयुक्त भी नहीं होते। उपलब्ध उपचार के बावजूद, ब्रिटेन में करीब 60,000 लोगों को एक साल में घुटने बदलने की आवश्यकता होती है, क्योंकि उनके जोड़ों भी बुरी तरह से घिस जाते हैं।

arthritis pain in hindi

ओजोन गैस

ओजोन गैस पृथ्वी के वायुमंडल में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है, जहां यह हमारे लिए सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से ढाल की तरह होता है। जमीन के स्तर पर, हवा में ओजोन एक प्रदूषक है, जो श्वास के लिए हानिकारक है, सीने में दर्द, खांसी और गले में जलन के रूप में लक्षण पैदा कर रहा है। ज्‍यादातर गैस गर्म मौसम में बनती है, जब अन्‍य प्रदूषक सूरज की रोशनी के साथ मिक्‍स होते हैं।


ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द के लिए ओजोन इंजेक्‍शन

लेकिन हाल के वर्षों में ओजोन को चिकित्सा के क्षेत्र में अपनी क्षमता के उपयोग के लिए आकर्षित किया है। उदाहरण के लिए, इसे दांत के क्षय को रोकने और दांतों और मसूड़ों नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने वाले के लिए एक तरीके के रूप में दंत चिकित्सा में इस्तेमाल किया गया है। अब ब्राजील के वैज्ञानिकों ने पाया है कि ओजोन इंजेक्‍शन ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द को दूर करने में भी मदद कर सकता है।


क्‍या कहता है शोध

एक आठ सप्ताह के परीक्षण में, साओ पाउलो के फ़ेडरल यूनिवर्सिटी में डॉक्टरों ने 63 रोगियों को साप्‍ताहिक ओजोन इंजेक्शन साप्ताहिक दिये है और अन्‍य 35 रोगियों को दर्द वाले घुटनों में प्लेसबो इंजेक्शन लगाये। हाल ही में रूमेटोलॉजी के अमेरिकी कॉलेज सम्मेलन में प्रस्तुत किये गये परिणाम से पता चला है कि ओजोन समूह ने दर्द से राहत और गतिशीलता में महत्वपूर्ण सुधार का अनुभव किया। चार महीने के बाद उपचार बंद कर दिया है, और सुधारों में क्षय के कोई संकेत नहीं थे और न ही मरीजों को भी कोई दुष्प्रभाव की सूचना दी।

जिन लोगों ने हवा इंजेक्शन लिये उनकी हालत में कोई बदलाव नहीं देखा गया। डॉ वर्जीनिया फर्नांडीस मोका ट्रेविसनी शोधकर्ताओं में से एक ने कहा, 'हमें लगता है कि ओजोन रोगियों के जीवन का एक बेहतर गुणवत्ता, कम दर्द और दैनिक जीवन की गतिविधियों में अधिक स्वतंत्रता दे सकती हैं। साथ ही यह रिप्‍लेसमेंट की सर्जरी की जरूरत में देर कर सकती है।'

Image Source : Getty

Read More Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 610 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर