वजन कम करने के लिए कितनी नींद है जरूरी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 24, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • नींद कम लेने से बढ़ सकता है आपका मोटापा।
  • लंबे समय तक कम नींद देती है कई समस्याएं।
  • कम सोने ज्यादा खाने से कम ऊर्जा खर्च होना।
  • छह से आठ घंटे की नींद वजन घटाने में कारगार।

तनाव के इस दौर में लोग रात में कम नींद ले पा रहे हैं। इस समस्या के हालांकि कारण कई हो सकते हैं लेकिन परिणाम लगभग एक जैसे। नींद लेने का वक्त कम हुआ है, तो मोटापा और डायबिटीज के मरीज बढ़े हैं। इससे चिंता और अवसाद की स्थिति पैदा हो जाती है। लंबे समय से नींद पूरी न लेने से हृदय गति, रक्तचाप में वृद्धि और दिल पर अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है। वहीं, नींद पूरी होने के बहुत से फायदे हैं। नींद पूरी होने पर आप स्लिम रह सकते हैं। अच्छी नींद लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है।

Sleep in hindi

नींद और मोटापे में संबंध

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में छपे इस अध्ययन के मुताबिक जो लोग कम सोते हैं और ज्यादा खाते हैं, उनकी ज्यादा ऊर्जा खर्च नहीं होती। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के मुताबिक अमेरिका में पांच से सात करोड़ लोग कम नींद आने की समस्या से जूझ रहे हैं जिसका अहम कारण अलग अलग शिफ्टों में काम करना है। ताजा अध्ययन करने वाली न्यूयॉर्क ओबेसिटी रिसर्च सेंटर की टीम की प्रमुख मैरी पीएरे स्टओंग का कहना है, "अगर आप अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं तो कम सोने से कोई मदद नहीं मिलेगी।"

Sleep in Hindi

क्या कहती है शोध

स्टओंग की टीम ने अपने अध्ययन में 30 से 50 साल की उम्र के तीस महिला और पुरुषों को लिया गया जो अलग-अलग समय में पांच रातों के लिए रिसर्च सेंटर में ही रहे और सोए। इस दौरान उन्हें कभी रात में नौ घंटे सोने दिया गया और कभी सिर्फ पांच घंटे ही आंखें मूंदने दिया गया। दोनों ही मौकों पर उन्हें पहले चार दिन के लिए नियंत्रित खुराक दी गई जबकि बाद के पांच दिन उन्हें अपनी मर्जी से कुछ भी और कितना भी खाने को कहा गया। परीक्षणों में सामने आया है कि भले ही वे कितने घंटे सोए हों, लेकिन उन्होंने हर दिन 2,600 कैलोरी ऊर्जा खर्च की। जब उन्हें कम सोने दिया गया तो उन्होंने सामान्य नींद वाले दिनों की तुलना में खाने में 300 कैलोरी ज्यादा ऊर्जा ली। जब लोगों को भरपूर आराम करने दिया गया, तो उन्होंने हर दिन 2,500 कैलोरी खाईं जबकि कम सोने पर उन्होंने खाने से 2,800 कैलोरी हासिल कीं।

आठ से छह घंटे की नींद न केवल आपको दिनभर तरोताजा रखती है, बल्कि वजन घटाने में भी कारगर है।

 

Image Source- Getty Images

Read More Article on Weightloss in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES85 Votes 7716 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Nikhil Sharma30 Apr 2015

    Just say one... thing.. this is to be awsome .. and intersting to read.. or gathering knowlegde about daily living.. in lyf.. nyc.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर