वर्कआउट के लिए खुद को कैसे प्रोत्साहित करें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 19, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • वर्कआउट में रोमांच बनाये रखने के लिए रोज नया करें।
  • इसके लिए अगले दिन की तैयारी एक दिन पहले कीजिए।
  • वर्कआउट कर रहे हैं तो खानपान का विशेष ध्‍यान दीजिए।
  • रात को भरपूर नींद लें, 7-9 घंटे की नींद है बहुत जरूरी।

एक्‍सरसाइज करते-करते आप बोर न हो जाएं इसके लिए जरूरी है कि आप स्‍वयं को प्रेरित करते रहें। स्‍वयं को प्रोत्‍साहित कर आप लंबे समय तक एक्‍सरसाइज कर सकते हैं और साथ ही पा सकते हैं उसका पूरा लाभ।

व्यस्त जीवनशैली में वर्कआउट के लिए समय निकाल पाना बेहद मुश्किल है। वर्कआउट के लिए खुद को प्रोत्साहित करना भी कोई आसान काम नहीं। कुछ लोग तो वर्कआउट करने के लिए लगातार खुद को टालते रहते हैं, ऐसे लोग यह सोचते हैं कि कुछ दिन बाद जिम जाना शुरू करेंगे। कंप्यूटर पर लगातार काम और मोबाइल पर देर तक बात करने की वजह से शरीर में थकान होती है। ऐसे में रक्‍त संचार का अच्‍छा होना बहुत जरूरी है। वर्कआउट से आपकी याद्दाश्त और एकाग्रता बढ़ती है। इसके अलावा शरीर में स्फूर्ति रहती है। वर्कआउट से मेटाबॉलिज्म का रेट बढता है और रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। आइए हम आपको बताते हैं कि वर्कआउट के लिए खुद को कैसे तैयार करें।

How To Motivate Yourself For Workout

 

समय का निर्धारण

वर्कआउट के लिए सबसे पहले एक निश्चित समय निर्धारित कर लीजिए। वर्कआउट के लिए सबसे अच्छा समय सुबह का माना जाता है। हालाकि शुरूआत में आपको सुबह उठने में थोडी परेशानी आ सकती है। लेकिन एक बार आदत होने के बाद आपको यह अच्छा लगेगा और आप इसका फायदा खुद महसूस करेंगे। सुबह व्यायाम करने से तनाव नहीं होता। इसके अलावा समय की कमी का बहाना भी नहीं होता जिसकी वजह से अक्सर आप वर्कआउट से जी चुराते हैं। अगर सुबह समय न मिल रहा हो तो शाम को भी वर्कआउट किया जा सकता है।

 

हर रोज कुछ नया कीजिए

एक ही तरह का वर्कआउट करते-करते आप अक्सर बोर हो जाते हैं। इसलिए इसमें रोमांच लाने के लिए हर रोज कुछ नया करने की कोशिश कीजिए। इसके लिए आप अपने वाकिंग रूट को बदल सकते हैं। अपने जिम ट्रेनर से निर्देश लेकर जिम के नए उपकरणों का  प्रयोग कर सकते हैं। वर्कआउट करते वक्त आलस ना करें, ना जिम करने के बाद सोएं।

 

संगीत सुनना

वर्कआउट के दौरान संगीत सुनिए। इसके लिए आइपॉड, मोबाइल फोन या जिम सेंटर में लगा म्यूजिक सिस्टम बेहतर विकल्प हो सकता है। ऐसा गाना चुनिए जिससे आपको ऊर्जा मिले। इसके लिए रीमिक्स गाने या फिर इंगलिश गाने अच्छा विकल्प हो सकते हैं। संगीत के साथ वर्कआउट करने से वर्कआउट करने में में आपकी दिलचस्पी बढेगी और वर्कआउट करने में मजा भी आएगा।

Motivate Yourself For Workout

 

स्वयं में फर्क देखें

हर रोज वर्कआउट करने के बाद अपना शरीर का आकलन खुद कीजिए। अगर आपको शरीर में सुधार दिख रहा है तो खुद को अवार्ड देने की परंपरा बनाइए। वर्कआउट से लौटने पर स्पेशल ट्रीट प्लान कीजिए। वैसे वर्कआउट के बाद एक गर्म चाय की प्याली से बढकर कोई पुरस्कार नहीं हो सकता है। इसके अलावा आप हर रोज अलग-अलग प्रकार के फल भी खा सकते हैं।

 

रात में ही तैयारी कीजिए

सुबह-सुबह अगर जल्दी वर्कआउट के लिए जाने की इच्छा है तो इसकी तैयारी रात में ही कर लीजिए। इसके लिए अपना एक्सरसाइज सूट और शूज तैयार कर लीजिए और सब सामान अपने पास रख लीजिए। सुबह उठकर अगर आपको सब सामान पास दिखेगा तो वर्कआउट पर जाने से रोकने के लिए कोई बहाना नहीं होगा।

 

अच्छी नींद लीजिए

वर्कआउट पर जाने के लिए सबसे ज्यादा महत्व पूर्ण है अच्छी  और पर्याप्त नींद लेना। अगर आप भरपूर नींद लेंगे तो सुबह उठने के बाद आलस कम आयेगा। रात में जल्दी सोने की कोशिश कीजिए। वर्कआउट करने से पहले कम से कम सात घंटे की नींद ले लीजिए।



वर्कआउट के लिए अपने मन में दृढ संकल्प बना लीजिए। इसके अलावा अगर आप ऐसी दिनचर्या अपनाएंगे तो वर्कआउट करने से कभी भी आप अपना जी नहीं चुरा सकते हैं।

 

Read More Article on Sports and Fitness in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES17 Votes 14555 Views 4 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Shobhit singh29 Mar 2014

    Workout ko regular base par kayam rakhna bahut mushkil hota hai, lekin aapne jo tareeke bataye hain unko dhyan me rakhkar workout kiya jaye to ise roj karna koi mushkil kaam nhi hai. aapka ye article bahut hi interesting hai.

  • architect vivek kumar09 May 2012

    good going!!!!!!

  • architect vivek kumar09 May 2012

    good going!!!!!!

  • architect vivek kumar09 May 2012

    good going!!!!!!

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर