ये दवायें बालों को कर सकती हैं प्रभावित

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 06, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • किसी बीमारी की दवाई पंहुचा सकती है बालों को नुकसान।
  • हेयर मैट्रिक्स सेल्स को प्रभावित कर सकती है कीमोथेरेपी।
  • एंटीबायोटिक और एंटीफंगल आदि दवाइयां नुकसानदायक।
  • सिर्फ दवाइयों का साइडइफेक्ट ही इसका मुख्य कारण नहीं।

यदि आप किसी भयंकर बीमारी से जूझ रहे है और उसके इलाज स्वरूप कई तरह की दवाइंया ले रहे हैं तो उनका साइड इफेक्ट पड़ना भी स्वाभाविक है। दवाई के साइड इफेक्ट से कई बार तो बालों से संबंधित समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं। बालों के झड़ने के कारण भी दवाओं का सेवन हो सकता है। दवाईयों का बालों पर प्रभाव नकारात्मक ही पड़ता है लेकिन यदि आप बालों की किसी समस्या का उपचार करवा रहे हैं तो यह जरूरी नहीं कि उसका नेगेटिव इफेक्ट बालों पर हो। दवाओं का बालों पर प्रभाव कैसे और किस रूप में पड़ता है यह जानना बेहद जरूरी है।
Medicine in Hindi

बालों के नुकसान पंहुचाती दवाइयां

आज के समय में वैज्ञानिकों ने बहुत तरक्की कर ली है जिसका लाभ कई बीमारियों को दूर करने में मिला है। लेकिन हर सिक्के के दौ पहलू होते है। ठीक ऐसे ही जहां ये तरक्की बीमारियों को दूर करने में लाभकारी है, वही इसे साइड इफेक्ट्स भी कम नहीं है। अब कुछ ऐसी दवाईयां है जिनसे सेवन से बालों को नुकसान पहुंचता ही है फिर चाहे आप कितनी ही देखभाल कर लें। कीमोथेरेपी के दौरान प्रयोग किए जाने वाले रसायनों से भी बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है।

इससे ना सिर्फ बाल झड़ने लगते हैं बल्कि गंजेपन  समस्या भी हो सकती है। हालांकि कीमोथेरेपी एक और जहां कैंसर के सेल्स को मारती है वहीं यह शरीर में मौजूद हेल्दी सेल्स को भी भारी नुकसान पहुंचाती है। जैसे हेयर मैट्रिक्स सेल्स। इस थेरेपी से दो सप्जाह के भीतर ही बाल गिरने लगते हैं। दवाइयों से बाल झड़ने जैसी समस्या तो आम है ही इसके साथ ही बालों में डेंड्रफ होना, फंगस होना, बालों में फोड़े-फुंसी इत्यादि होना। बालों से असमय सफेद होना, बहुत अधिक आयली स्काल्प या फिर ड्राई स्काल्प हो जाना। बालों के बीच-बीच में से गंजापन होना। स्काल्प पर लाल चकते पड़ना या फिर जख्म पड़ना इत्यादि समस्याएं दवाओं के साइड इफेक्ट के दौरान देखी जा सकती हैं।

Medicines in hindi
इन दवाइयों का सेवन नुकसानदायक

कुछ ऐसी दवाईयां जिनसे बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है। इनमें मुंहासों को दूर करने के लिए विटामिन ए युक्त लेने वाली दवाएं। एंटीबायोटिक और एंटीफंगल ड्रग्स। गर्भनिरोधक गोलियां। मानसिक तनाव को कम करने के लिए ली जाने वाली दवाइयां। एंटीक्लोटिंग दवाईयां। कालेस्ट्राल कम करने वाली दवाईयां। ब्रेस्ट कैंसर के दौरान लेने वाली थेरेपी और दवाईयां। इम्युन सिस्टम ठीक करने और इसकी क्षमता बढ़ाने वाली दवाईयां। हाइपरटेंशन कम करने वाली या फिर उच्च रक्तचाप को कम करने वाली दवाइयां।

मिर्गी के दौरे या फिर चक्कर आने, बेहोशी होने के उपचार के दौरान ली जाने वाली दवाईयां। हार्मोंस रिप्लेसमेंट थेरपी। डिप्रेशन कम करने के लिए ली जाने वाली दवाईयां। स्टेरायड और थायरायड के उपचार में प्रयोग होने वाली दवाइयां। वजन घटाने और वजन बढ़ाने वाले सप्लीमेंट्स आदि शामिल है।

यह पुख्ता तौर पर कहना कि सिर्फ दवाओं का ही बालों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है तो ऐसा कहना गलत होगा।

 

 

Image Source- Getty

Read More Article on Hair Care in Hindi

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES9 Votes 13755 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर