शादी के पहले के संबंधों को ऐसे करें मैनेज

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 02, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शादी से पहले के संबंध जरूरी नही की शादी में बदलेंगे या उसमें माता पिता का अनुमोदन रहेगा।
  • एक साथ रहने का निर्णय लेना शादी से पहले संबंध की ओर बढ़ने का एक कदम हैं।
  • दो व्यक्ति लगातार मिलने की संभावना होती हैं या किसी दोस्त के दोस्त को डेट कर सकते हैं।
  • शादी से पहले संबंध रखकर अक्सर जोड़ें अपने निर्णय लेने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं।

शादी से पहले संबंध को डेटिंग के रूप में भी जाना जाता है और दो व्यक्तियों की इच्छा से प्यार और अपनी संभावनाओं का पता लगाने के लिए वैवाहिक प्रतिबद्धता की जगह रखे गये संबंध के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। यह आमतौर पर विभिन्न सुसंगत मुद्दे जैसे, उम्मीदें और प्रेम, विश्वास, और समझौते के सवालों के साथ होता है। शादी से पहले के संबंध जरूरी नही की शादी में बदलेंगे या उसमें माता पिता का अनुमोदन रहेगा। आइये जानें शादी से पहले का रिश्ता क्या होता हैं।

 

  • जोड़े सही मायने में स्वतंत्र होते हैं, और एक दूसरे के हित ध्यान में रख कर अपने निर्णय लेते हैं, उनके निर्णयों में समाज को महत्व नही दिया जाता हैं। इससे उनको, वो एक दुसरे के लिए अनुरुप हैं या नहीं इसका पता लगाने में मदद मिलती हैं। लेकिन कहीं ना कहीं वो समाज से दूर हो जाते हैं।
  • इस तरह के रिश्ते में शारीरिक संबंधी भी हो सकते हैं। इसका मतलब यह है कि वो यकीन करना चाहते है, कि वे न केवल भावनात्मक रुप से अनुरुप है, बल्कि शारीरिक रूप से भी अनुरुप हैं। आज अधिकतर जोड़ें इसको एक मौलिक सिद्धांत मानते हैं, जो यह मानते है, की यह वास्तव में उनकी अनुरुपता को परिभाषित कर सकता हैं। आप क्या सोचते है?

 

 

 

  • वास्तव में बंधन में बंधने से पहले जोखिम कारकों और अपेक्षाओं का आकलन करने के लिए शादी से पहले रिश्ता रखना यह एक अच्छा तरीका है।
  • शादी से पहले संबंध को माता पिता के द्वारा योजित नही किया जा सकता हैं। बहरहाल, दोनो अपने माता पिता को अपने संबंधो के बारे में सूचित कर सकते हैं। व्यक्ति आम तौर पर अपने दम पर अपना साथी चुनते हैं। साथी चुनने के संभव तरीके में हैं: सामाजिक नेटवर्किंग साइट, या अन्य स्थान जहां दो व्यक्ति लगातार मिलने की संभावना होती हैं या किसी दोस्त के दोस्त को डेट कर सकते हैं।

 

एक साथ रहने का निर्णय लेना शादी से पहले संबंध की ओर बढ़ने का एक कदम हैं। डेटिंग के इस उन्नत चरण में वो एक दूसरे के साथ रहने के इस प्रयोग से कितने सहज है यह मुख्य सवाल होता हैं। वे एक दूसरे को डेट कर सकते है, लेकिन अभी तक रिश्ते में नहीं हो सकते हैं। यह कदम एक उन्नत स्तर पर आता है, जब जोड़े जानना चाहते हैं, की उनके नये रिश्ते की प्रतिबद्धता कहा तक हैं।

 

आमतौर पर, उनको एक दूसरे से क्या अपेक्षाएं हैं और उनके भविष्य की योजनाओं के बारे में उनको पता होता हैं, और उन्होने बंधन में बंधने के लिए एक समय अवधि तय किया होता है यह अपेक्षित किया जाता हैं। शादी से पहले संबंध रखकर अक्सर जोड़ें अपने निर्णय लेने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं और संभावित दर्दनाक और संपूर्ण तलाक की प्रक्रियाओं से बच सकते हैं।


दूसरे शब्दों में, शादी से पहले संबंध या डेटिंग से शादी हो चुके बेजोड दंपती में तलाक होना कम हो सकता हैं। कई जोड़ें संबंधों को मजबूत बनाने और रिश्ते की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए शादी से पहले परामर्श को चुनते हैं।

 

 

Image Source - Getty Images

Read More Articles On Relationship In Hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES55 Votes 55337 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Kiran22 May 2012

    Hi.........sir/mam my name is Kiran nd my age 24 years i'm single but i have a boyfriend .actual probelem y h ki mera boyfrd jab bhi sex karta h tab vo mujhe comends kasta h ki meri vagaina loose h mujhe sarmidgi mahsus hoti h plez koi medi.ya koi tratment bta do my cont. no. 09351682501

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर