मॉडल जैसा लुक पाने के टिप्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 18, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मॉडल जैसा लुक पाने के लिए आत्मविश्वास जरूरी है।
  • मेकअप आर्टिस्ट बनें औऱ खुद का परफेक्ट मेकअप करें।
  • शरीर की लंबाई और त्वचा के रंग के अनुसार कपड़े चुनें।
  • फिट रहने के लिए मॉर्निंग वॉक, जोगिंग, एरोबिक्स, योग करें।

टीवी पर मॉडल्स को देखकर शायद ही कोई ऐसी महिला हो, जो वैसा लुक पाने की चाह न रखती हो। लेकिन, ऐसा लुक पाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। मॉडल जैसा लुक पाना कोई बहुत मुश्किल बात नहीं है। बस जरूरत है कि आप जैसी भी दिखें खुद को पसंद करें। अपनी बाहरी सुंदरता के अलावा भीतरी खूबसूरती को भी पहचानें। मॉडल्स आत्मविश्वास से भरपूर होती है जिसकी झलक मैग्जीन व टीवी पर दिख रही उनकी फोटो में भी देखी जा सकती है।

Model look

अगर आप भी एक मॉडल की तरह दिखना चाहती हैं तो हम आपको कुछ आसान व असरकारी टिप्स देते हैं-
 

मेकअप आर्टिस्ट बनें

सबसे पहले अपना मेकअप आर्टिस्ट बनें। अपने लुक्स पर ध्यान दें और यह सोचें कि किस तरह का मेकअप आप पर ज्यादा जंचेगा। इसके लिए आप मैग्जीन व इंटरनेट का सहारा ले सकती हैं। इससे आपको तरह-तरह के मेकअप के बारे में अच्छी जानकारी हो जाएगी जिससे आप आसानी से उसे खुद पर अप्लाई कर सकती हैं। ध्यान रखें एक बार में ही आपको परफेक्ट लुक नहीं मिल सकता है। इसके लिए आपको थोड़ी प्रैक्टिस की जरूरत होगी। हां आप चाहें तो किसी विशेषज्ञ की मदद भी ले सकती हैं।
       

त्वचा की देखभाल  

मॉडल जैसा लुक पाने के लिए चेहरे को मेकअप से कवर करने से ही बात नहीं बनेगी। बल्कि इसके लिए आपको अपनी त्वचा की खास देखभाल करने की जरूरत पड़ती है। नियमित रुप से त्वचा की क्लीनींग, टोनिंग व मॉश्चरराइजर करना जरूरी है। अपने बालों का भी खास खयाल रखें। फैशनेबल दिखने के लिए हेयर कलर की मदद भी ली जा सकती है। अगर मेकअप भी करती हैं तो इस प्रकार करें कि वो नेचुरल लगे।

आभा बनाए रखें

अपनी आभा बनाए रखें। आप खुद को कितना समझती है, किस तरह अपनी इज्जत करती हैं। लोग इसके बारे में आपसे जानना चाहते हैं। अपनी ठोढ़ी को हमेशा ऊपर की तरफ रखें, कंधों को बिल्कुल सीधा रखने की कोशिश करें। इससे आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा। अगर आपको ऐसा करने में समस्या हो रही है तो घर पर एक किताब को अपने सिर पर रखकर चलें। इससे धीरे-धीरे आपको  अभ्यास हो जाएगा।

ड्रेस का चुनाव

कई बार लोग कपड़े पहनने के बाद सोचते हैं कि उन्होंने गलत ड्रेस का चुनाव कर लिया। इसलिए कपड़ों का चुनाव करते समय अपने शारीरिक प्रकार, लंबाई व त्वचा के रंग का खास खयाल रखना चाहिए। खुद को समझने की कोशिश कीजिये और फिर देखिए फैशन के बारे में आपको स्वयं आइडिया लगने लगेगा।

आत्मविश्वास से भरपूर रहें

हमेशा आत्मविश्वास से भरपूर रहें। अगर आप डरी हुई हैं तो आप कितने भी अच्छे व बड़े ब्रांड के कपड़े पहन लें, आत्मविश्वास की कमी आपके चेहरे पर जरूर दिख जाएगी।

डिजाइनर ड्रेस नो टेंशन

अगर आपके पास डिजाइनर कपड़े नहीं है या आप उन्हें खरीद नहीं सकतीं तो टेंशन की कोई बात नहीं है। फैशन मैग्जीन के जरिए आप अपनी फेवरेट ड्रेस को आसानी से पसंद कर सकती हैं। याद रखें कपड़े आपको नहीं बनाते हैं वे सिर्फ आपके पूरक हैं।          

खुश रहें

अगर आप अंदर से खुश हैं तो लोगों से मिलते वक्त आपकी स्माइल फेक की जगह वास्तविक होगी। कुछ मॉडल ईटिंग डिस्ऑडर्र का शिकार होती हैं या वजन घटाने के लिए कम खाना पसंद करती हैं। इसका अर्थ यह नहीं कि आप भी उन्हीं चीजों को अपनाएं।

शरीर पर ध्यान दें

मॉडल जैसा लुक पाने के लिए आपको शरीर के प्रत्येक हिस्से को मेंटेन करना पड़ता है। हम सोचते हैं कि मॉडल्स बिल्कुल परफेक्ट व शक्तिशाली होते हैं लेकिन यह मात्र एक मिथ है। असल में यह मॉडल्स भी हमारे जैसे सामान्य व्यक्ति होते हैं। उन्हें खुद को मेंटेन करना होता है क्योंकि यह उनके काम का हिस्सा है। अपने नाखूनों को चबाएं नहीं उन्हें हमेशा खूबसूरत बनाए रखें। इसका मतलब यह नहीं कि हमेशा उनपर नेलपेंट लगाएं। अगर आप ऐसा कर भी रही हैं तो ऐसे में नाखूनों का खास खयाल रखें। पैरों का खास खयाल रखें जैसे एड़ियों को फटने से बचाएं। घुटने व कोहनियों के कालेपन को दूर करें।
 

खुद को फिट रखें

फिट रहने के लिए पौष्टिक आहार व व्यायाम का खास खयाल रखें। ऐसे आहार का सेवन करें जो वजन बढ़ाने वाले ना हो। साथ ही नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक, जोगिंग, एरोबिक्स, योगा व मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। इससे शरीर में विषैले पदार्थ पानी के साथ बाहर निकल जाते हैं।  

 

Read More Articles On Beauty In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES38 Votes 9543 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर