कैसे जियें डायबिटीज के साथ

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 07, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

वसीम अकरम पाकिस्तान के मशहूर क्रिकेटर रहे हैं। आज भी वह क्रिकेट कमेंट्री और कोचिंग से जुड़े हुए हैं। गौरव कपूर एक जाने-माने वीजे और एंकर हैं। एकाध फिल्म में भी काम चुके हैं। उनकी भी जीवनशैली बहुत व्यस्त है। इन दोनों मशहूर हस्तियों में एक चीज सामान्य है। इन दोनों को डायबिटीज है। वसीम सिर्फ 30 साल के थे जब उन्हें अपनी बीमारी के बारे में पता चला। गौरव को भी काफी कम उम्र में ही इस बीमारी ने जकड़ लिया था, लेकिन बावजूद इसके वे न सिर्फ स्वंस्थ हैं, बल्कि अपने-अपने क्षेत्र में स्थापित भी हैं।diabetes care in hindi
डायबिटीज आधुनिक जीवन शैली ऐसी देन है जिससे पीछा छुडाना बहुत मुश्किल रहता है, पर यदि आप सतर्क हो जाए तो डायबिटिज के साथ भी स्वस्थ रह सकते हैं। डायबिटीज को पूर्ण रूप से दूर नहीं कर सकते, लेकिन नियंत्रण में रखकर स्वस्थ एवं सामान्य जीवन बीता सकते है। जैसे ही आप को डायबिटिज के लक्षण दिखें तुरन्त अपनें सारे टेस्ट करवाएं, और इस पर नियंत्रण के लिए नियमित संतुलित आहार, व्यायाम और जरूरी सावधानियां लें। ताकि बीमारी बढ़ने से पहले ही कन्टोल कर ली जाएं। आइए हम आपको बताते है किन उपायों को अपनाकर आप भी डायबि‍टीज के साथ अच्छे से जी सकते है।

वजन को नियंत्रित करें

अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है तो सबसे पहले उसे नियंत्रित करें क्योंकि ज्यादा वजन डायबि‍टीज का सबसे बड़ा दुश्मन है। रोजाना सुबह की आधे घंटे की वॉक, साइकलिंग, सीढ़ियों का प्रयोग, योग और एरोबिक्स आदि डायबिटीज को कन्टोल करने में सहायक हैं। इसे अपनी दिनचर्या में शमिल करें। बिस्क-वाक नियमित करें ताकि आपकी मांसपेशियां इंसुलिन पैदा कर सकें और ग्लूकोस को पूरा एब्जार्ब कर सकें।

हेल्‍दी लाइफ स्‍टाइल अपनायें

डायबिटीज होने पर डाइट चार्ट को फॉलो करें, हेल्दी लाइफ स्टाइल अपनाएं और अपने खानपान पर पूरा ध्यान दें। रेशायुक्त खाद्य पदार्थों की मात्रा अपने भोजन मे बढाए, जैसे ब्राउन राइस, चोकरयुक्त रोटी, ब्राउन ब्रेड आदि। तली हुई चीजों का सेवन न करें, कम से कम वेजीटेबल ऑयल का प्रयोग करें। अपनी डाइट में चावल का सेवन कम और नट्स का प्रयोग नियमित रूप से करें। नियमित रूप से भारतीय हर्बस जैसे मेथीदाना, करेला, नीम का पाउडर एटीआक्सीडेंट आंवले का सेवन किसी भी रूप में करें। अगर आप इंसुलिन ले रहे हैं तो एक छोटा कप टोंड दूध (बिना चीनी के) रात में नियमित रूप से लें।

थोड़े-थोड़े अंतराल में खायें

अगर थोड़ी-थोड़ी देर पर खाना नहीं लेते तो हाइपोग्लाइसेमिया होने की आशंका काफी बढ़ जाती है जिसमें शुगर 70 से भी कम हो जाती है। खाना लगभग हर कुछ घंटे बाद लेते रहें। दिन भर में तीन बार खाने के बजाय थोड़ा-थोड़ा पॉच-छह बार खाएं। खाने में फाइबर ज्यादा ले। सेब, संतरा, नाशपाती में से कोई भी फल लें। ध्यान रहे, मीठे फल यानी आम, केला, चीकू, अंगूर और लीची से परहेज करें।

diabetes check in hindi

स्मोकिंग से परहेज करें   

इसके अलावा स्मोकिंग से परहेज करें, स्मोकिंग करने वाले डायबिटीज रोगियों में हार्ट अटैक के 50 पर्सेंट चांस अधिक होते हैं क्योकि स्मोकिंग से रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचता है। साथ ही तनाव को अपने से दूर रखने की कोशिश करें क्‍योंकि तनाव के कारण ब्‍लड शुगर का स्‍तर बढ़ने लगता हैं।

समय-समय पर अपना चेकअप करायें

ब्लडशुगर का लेवल अगर प्राकृतिक तरीके से या खानपान से कंट्रोल नहीं होता तो दवा का सहारा लें। समय-समय पर अपना चेकअप कराने में बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें।

इन सब उपायों को अपनाकर डायबि‍टीज रोगी डायबिटीज के साथ भी स्वस्थ जीवन जी सकते है।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।

Image Source : Getty

Read More Article on Diabetes in hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES22 Votes 21036 Views 3 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर