खुद को प्यार करने के लिए जरूरी नहीं है खूबसूरत होना

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 26, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • खुद की प्रतिभाओं को पहचाने और उसे संवारे।
  • आत्मविश्वास से भरपूर रहना जरूरी है।
  • नकारात्मक टिप्पणियों पर ध्यान ना दें।
  • हमेशा सकारात्मक लोगों के साथ रहें।

खुद से प्यार करना भी एक कला है जो हर किसी को नहीं आती है। अक्सर आपने देखा होगा कि दूसरों के किसी भी गुण को देखकर महिलाएं उससे अपनी तुलना करने लगती हैं। यह तुलना किसी भी प्रकार की हो सकती है जैसे कपड़ो, बॉडी, मेकअप या अन्य कोई भी गुण। इससे वो हीन भावना से ग्रस्त हो जाती हैं जो कि ठीक नहीं है।


अपने शरीर को प्यार करना भले ही आसान बात लगती है,लेकिन व्यवहारिक परिदृश्य में आसाम काम नहीं है। ज्यादातर महिलाएं खुद को शीशे में देखकर अच्छा महसूस नहीं करती हैं। अपने आप को कोसने और बुरा दिखने की बात को मन से निकालकर खुद से प्यार करना सीखें। खुद को यह समझाएं कि आप जैसी भी औरों से अलग हैं। अपने मन में व्याप्त असंतोष को दूर करें खुद को स्पेशल फील कराएं।

खुद को सरहाने और अपने गुणों को पहचनाने के लिए आत्मविश्वास की जरूरत होती है। जिन महिलाओं में आत्मविश्वास की कमी होती है वे खुद की प्रतिभाओं को पहचानने की बजाय दूसरों के गुणों की तरफ जल्द ही आकर्षित हो जाती हैं। आत्मविश्वास एक साधारण व्यक्ति को भी भीड़ से अलग पहचान देता है। आज की इस तेज रफ्तार दुनिया में आप भी अपने आत्मविश्वास के जरिये दूसरों से बेहतर बन आगे निकल सकते हैं। जरूरत है अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने की। अपने आत्मविश्वास को कैसे बनाएं अपनी ताकत जानने के लिए पढ़ें।

 

Love yourself

सकारात्मक बनें

अपनी सोच और बोली में सकारात्मकता लाएं। सकारात्मकता हमें आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करती है। हर सफल व्यक्ति जीवन के प्रति सकारात्मक होता है। कभी ये न सोचें कि आप यह नहीं कर सकती हैं। जब ऐसा लगे कि यह करना कठिन है, तो खुद को उस काम के लिए प्रोत्साहित करें और आप अपना बेहतर प्रदर्शन दें।

अंदर की खूबसूरती को पहचानें

खूबसूरती बाहरी नहीं, बल्कि आंतरिक होती है, इसलिए अब से आप अपने को हमेशा खूबसूरत मानें। आपके अंदर जो भी खासियत है, उसे और भी निखारें और जो चीजें आपको शर्मिदा महसूस करवाती है, उन्हें कम करने की कोशिश करें। कुछ महिलाएं अपनी त्वचा के रंग को लेकर हमेशा असंतुष्ट रहती हैं, पर आप बिल्कुल भी ऐसा न करें। आप अपनी त्वचा के रंग पर परेशान होने के बजाय यह कोशिश करें कि आपकी त्वचा हमेशा ग्लो करती रहे।


कमेंट पर ना दें ध्यान

अगर आपके साथ कुछ बुरा होता है या फिर आपके लुक को लेकर आपका कोई कमेंट करता है तो उससे अपना मूड खराब करने की बजाय आप उस पर ज्यादा ध्यान ना दें , बल्कि अब से आप यह सोच कर चलें कि दूसरों को भले आप पसंद न आएं, पर आप अपने को पसंद करती हैं और करती रहेंगी। आप हमेशा खुद को दिल, दिमाग और शरीर तीनों से खूबसूरत समझें। भले ही आपके बारे में कोई कुछ भी कहे, उसकी बातों का बुरा ना मानें।

Know yourself

वजन घटाना या बढ़ाना आपके हाथ में

अपने शरीर को पसंद और नापसंद करना आपके हाथों में हैं। वर्तमान में आपकी बॉडी किसी भी शेप में हो, अब से आप उस पर फख्र करेंगी। यह अलग बात है कि अगर आपका वजन कुछ ज्यादा है तो उसे कम करने की कोशिश करेंगी, पर अपने शरीर को लेकर सकारात्मक सोच को खत्म बिल्कुल नहीं करेंगी और उसे अच्छा ही मानेंगी।


हमेशा मुस्कुराएं

एक प्यारी मुस्कुराहट लोगों का ध्यान हमेशा आकर्षित करती है और चेहरे पर भी नूर लाती है। इसलिए अब से चेहरे पर हमेशा तनाव लाने की बजाय मुस्कुराहट बनाए रखेंगी। एक प्यारी मुस्कुराहट आपके चेहरे पर चार चांद लगा देगी।


खुद पर रखें भरोसा

अब से आप अपने स्टाइल सेंस पर भरोसा रखेंगी, तभी आप कुछ यूनिक और अच्छा कर पाएंगी। हां, यह जरूरी है कि समय-समय पर अपने दोस्तों या करीबियों से अपने स्टाइल सेंस के बारे में राय जरूर ले लेंगी।


आईने में निहारें खुद को

यूं तो आप रोज आईना देखती हैं, लेकिन अपने पूरे व्यक्तित्व को निहारने के लिए भी आईना देखें। कहा गया है कि आईना में खुद को देख मुस्कुराना बताता है कि आप कितने अनमोल हैं। अत: प्यार से खुद के सारे एक्सप्रेशन आईने में देखें। आपका मस्तिष्क आपकी बॉडी लैंग्वेज और हाव-भाव को नोट करता है, जिससे आप अपने अंदर एक सकारात्मक परिवर्तन पाती हैं। इसलिए रोज आईने में खुद को नोटिस करें। यह आपको आत्मविश्वास से भर देगा।

अब से यह सोचना बिल्कुल ही बंद कर दें कि आप और से किसी भी प्रकार से कम हैं, क्योंकि अगर आप ऐसा सोचेंगी तो फिर कभी भी खुद से प्यार नहीं कर पाएंगी।

 

 

Read More Articles On Women's Health In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES47 Votes 5399 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर