हेयर कलर और हेयर चाक में होता है अंतर, जानिए क्या?

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 18, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बालों को कलर करना का अच्‍छा विकल्‍प है हेयर चॉक।
  • हेयर चॉक से आप मनपसंद रंगों की स्ट्राइप्स बना सकती हैं।
  • हेयर चॉक को वॉटर बेस्ड इंक के साथ तैयार किया जाता है।

अगर आप फैशन के साथ सेफ एक्‍सपेरिमेंट करना चाहती हैं तो आपके लिए हेयर चॉक बहुत ही अच्‍छा विकल्‍प है। बालों को कलर के नुकसान से बचाने, लेकिन फैशन करने वाले लड़कियों के लिए कलरफुल स्‍ट्रीक्‍स पाने का ये सबसे आसान तरीका है। और तो और आप जब चाहे इसे हटा भी सकती हैं।

 

इसे भी पढ़ें : क्या आपको सूट करेगा ब्राउन हेयर कलर


बालों पर गुलाबी या पेस्टल रंग की स्ट्रिपिंग, किसी भी आउट‌िंग या गर्ली लुक के लिए इससे ज्यादा स्टाइलिश आपके लिए और क्या हो सकता है। अगर आप सोचती हैं कि ये सिर्फ बालों को कलर करवाने से ही संभव हैं तो आप गलत सोचती है। क्‍योंकि बालों पर रंग-बिंरगे हेयर चॉक की मदद से आप आज न केवल अपने मनपसंद रंगों की स्‍ट्रीक्‍स बना सकती हैं बल्कि उन्हें ज्यादा देर तक कैरी भी कर सकती हैं।


आखिर क्या है हेयर चॉक?

जो बालों को कलर करवाने से घबराती हैं ये उनके लिए यह बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। हेयर चॉक को वॉटर बेस्ड इंक के साथ तैयार किया जाता है। ये इंक माइक्रो फाइबर की तरह काम करती है और बालों के ऊपर एक विजिबल स्ट्राइकिंग फिल्म बना देती  है। वॉटर बेस्ड इंक होने की वजह से ये आसानी से रिप्लेस हो जाती है। बालों पर कलर की जगह हेयर चॉक एक मेकअप की परत की तरह काम करता है और एक-दो बार धोने के बाद ही बालों से छूटने लगता है। इतना ही नहीं, ये इंक को लॉक कर देता है और जल्दी सूख भी जाता है।


इसे भी पढ़ें : आपके चेहरे के हिसाब से हो आपके बालों का स्‍टाइल


हेयर चॉक इस्तेमाल करने के उपाय  

हेयर चॉक लगाना बिल्कुल ब्लैकबोर्ड पर चॉक इस्तेमाल करने जितना ही आसान है। जिस कर्ल को आप हाइलाइट करना चाहती है, बस उस पर चॉक को रगड़िए। हेयर चॉक को आसानी से लगाने के लिए बालों का गीला होना बहुत जरूरी होता है। इसे लगाते समय बालों को ट्विस्ट करते रहें ताकि बालों का पूरा सेक्शन कलर हो जाए।  अगर आपको कलर को ज्‍यादा दिनों तक बनाए रखना है तो हेयर चॉक लगाने के तुरंत बाद हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें। ये चॉक को ड्राय कर लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है।

hair chalk in hindi


हेयर चॉक के बालों को नुकसान

हेयर चॉक की मदद से आप अपने लुक्‍स को बदल सकती हैं। लेकिन चॉक आखिर चॉक ही होता है। ये बालों से नमी को सोख लेता है, इसीलिए इसे लगाने के तुरंत बाद इसे धो लें। अगर आपको सांस से जुड़ी समस्‍या है तो इसे लगाने से पहले अपने नाक और चेहरे को ढक कर इस्‍तेमाल करना चाहिए।


Image Source : haircolorchalk.info & beautyfrizz.com

Read More Articles on Beauty and Personal Care in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES23 Votes 7014 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर