ब्रेकअप के बाद लड़कियां ऐसे करती हैं रिएक्‍ट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 18, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ब्रेकअप से परेशान और दुखी नहीं होती है हैं लड़कियां।
  • ब्रेकअप के बाद लड़के बन जाते हैं 'बेचारे' बॉयज।
  • जिंदगी को नए सिरे से शुरू करने का प्लान करती हैं  
  • अपने मेकअप से लेकर ड्रेसज तक सब बदल देती हैहैं।

ब्रेकअप होना सभी के लिए दर्दभर होता है। लेकिन आज उसे दिल से लगाकर बैठ जाना अच्छी बात नहीं। शायद यही कारण कि अब लड़कियां ब्रेकअफब्रेकअप के बाद घंटों आंसू बहाने में यकीन नहीं रखतीरखतीं। जिंदगी चलने चलते रहने का नाम है। लड़कियां इस उसूल को मानती हैं। और इस ऊसूल में यकीन भी रखती है। जी हां! एक रिसर्च के अनुसार, लड़कियां ब्रेकअप के बाद जिंदगी को नए सिरे से जीने की कोशिश करती हैं। और खुले तौर पर जीने की ओर बढ जाती है।


Party

क्या कहती है रिसर्च

पिछले दिनों आई एक रिसर्च में बताया गया है कि ब्रेकअप के बाद 'बेचारे' बॉयज गम के समंदर में डूबने लगते हैं। कई के लिए तो ब्रेकअप लाइफ के एंड की तरह साबित होता हैका एंड बन जाता है, तो यानी वो कई सुइसाइड तक की प्लानिंग करने लगते हैं। दूसरी ओर, लड़कियों का अंदाज बिल्कुल ऑपोजिट अपोजिट होता है। और वे कूल रहती हैं और ब्रेकअप को लाइफ में नए ऑप्शन इन्जॉय करने के चांस के तौर पर देखती हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो ब्रेकअप के बाद लड़कियां जिंदगी को नए सिरे से प्लान करने लगती हैं। उन्हें लगता है कि अपनी नई पारी के लिए उन्हें अपने लुक्स से लेकर ड्रेसअप तक में बदलाव लाना चाहिए।

हाल के एक रिसर्च में पाया गया कि ब्रेकअप के बाद लड़कियों के क्रेडिट कार्ड का बिल ज्यादा आने लगता है। वे हेयरकट से लेकर जिम और नई वॉर्डरोब तक जमकर खर्चा खर्च करती  हैंहै। यही नहीं, ऑफ्टर आफ्टर ब्रेकअप वे मेकअप और पार्लर में भी कुछ नया ट्राई करती हैं और इस पर काफी खर्चा करती हैं। बता दें कि ये बातें 2 हजार महिलाओं पर की गई सुपरड्रग स्टडी में सामने आई हैं।

Party

ब्रेकअप के बाद जिंदगी

अब लड़कियों के इस नए ऐटिट्यूड को लोग कैसे भी देखें, लेकिन इतना तो तय है कि इससे उन्हें ब्रेकअप के दर्द से बाहर आने में फुल सपोर्ट मिलता है। लेकिन यह सवाल तो जायज अब यहां सवाल उठता है कि जब सेम कंडिशन में पुरुष 'बर्बाद' हो जाते हैं, तो भला महिलाएं कैसे कूल रहकर सब कुछ हैंडल कर लेती हैं? 'आज की महिलाएं इंडिपेंडेंट हैं और सेल्फ कॉन्फिडेंस से फुल भी। ऐसे में, उसे उन्हें ब्रेकअप के बाद ऐसा कतई फील नहीं होता कि उसका सब कुछ खत्म हो गया है। बल्कि उसे उन्हेंलगता है कि इसके बाद भी एक नई शुरुआत की जा सकती है। उसका वेलकम कर रही है। बेशक यह अच्छी बात है।'

लड़कियों को  लगता है कि अब उनके पास अपनी पसंद का पार्टनर चुनने का ऑप्शन होगा। यही नहीं, फ्रेंड्स के साथ फन, शॉपिंग और ग्रूमिंग पर फोकस करके वो खुलकर जिंदगी जी सकती हैं।  एक नई शुरुआत कर सकती हैं।'

 

ImageCourtesy@gettyimages

Read more Article on Relationship in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES18 Votes 3452 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर