कैसे बालों को बढ़ाने में मददगार है अदर‍क

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 02, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बाल बढ़ाने में काफी मददगार है अदरक।
  • बालों की गिरने की समस्या को दूर करता है।
  • अदरक में मौजूद फैटी एसिड बालों को रेशमी बनाते हैं।
  • अदरक में मौजूद न्यूट्रिन्टस बालों को लाभ पहुंचाते हैं।

अगर खाने को बनाना है टेस्टी, और चाय को बनाना है कड़क तो हमेशा से दादी मां आधा टुकड़ा अदरक मिलाने की हिदायत देती है। लेकिन चाय को कड़क और खाना को टेस्टी बनाने के साथ अदरक बालों की चमक लौटाने और बाल बढ़ाने में भी काफी मददगार माना जाता है। बालों की अनेक समस्याओं का एक ही हल है- अदरक। अदरक में मौजूद मैग्नेशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और पोटेशियम बालों की खोई हुई चमक को लौटाते हैं साथ ही बालों को मजबूत और लंबा बनाते हैं।

ginger for hair in hindi

बालों की गिरने की समस्या को करता है दूर

अदरक केवल बालों को मजबूत और चमकदार ही नहीं बनाते बल्कि अगर आपके बालों की गिरने की समस्या है तो भी आप अदरक का उपयोग कर सकते हैं। बालों की गिरने की समस्या से केवल लड़कियां ही नहीं, लड़कों को भी दो-चार होना पड़ता है और हजार उपाय अपनाने के बावजूद इसका कोई स्थायी उपाय नहीं मिलता। लेकिन अब बस। अब समय आ गया है अदरक का उपयोग करने का और बालों की गिरने की समस्या को टा-टा, बया-बाय बोलने का। 1 चम्मच कद्दूकस अदरक लीजिए और उसमें जजोबा या ऑलिव ऑयल मिलाइए। फिर इस मिश्रण को बालों के जड़ों में लगाइए और आधे घंटे के लिए छोड़ दीजिए। आधे घंटे बाद शेम्पू कर लीजिए। आप पहले ही वॉश में महसूस करेंगे की बाल कम टूट रहे हैं।


रुसी को खत्म करने में है असरदार

कितना अच्छा होता अगर इस दुनिया में रुसी की समस्या नहीं होती। थोड़ा सा मौसम बदलता नहीं है कि रुसी की समस्या सबसे पहले बालों में हो जाती है। लेकिन अब केवल मौसम बदलेगा, बालों की समस्या नहीं। क्योंकि एक अदरक बालों की सभी समस्या को दूर कर देगा। या 2 चम्मच कद्दूकस अदरक लीजिए, उसमें 3 चम्मच ऑलिव ऑयल और एक-दो नींबू की बूंदे मिलाइए। इसे बालों की जड़ों में लगाकर 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। ठंडे पानी से धो लीजिए। इस उपाय को सप्ताह में तीन बार अपनाइए। आपके बालों की समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी।


रुखे बालों को बनाए रेशमी

धूल-प्रदूषण से बाल काफी रुखे हो जाते हैं जो दिखने में अनाकर्षक लगते हैं और ये समस्या अधिकतर लोगों को होती है क्योंकि ऑफिस, बाजार या कॉलेज जाना तो जरूरी है। इसका भी उपाय अदरक के पास है। अदरक में मौजूद फैटी एसिड बालों को रेशमी बनाते हैं औऱ बालों का रुखापन दूर करते हैं। 2 चम्मच कद्दूकस अदरक में नींबू की बूंदे मिलाइए और बालों की मसाज करिए। मसाज के 15 मिनट बाद बालों को धो लीजिए। बालों का रुखापन दूर हो जाएगा।


फ्रेश अदरक का करें उपयोग

बालों को तुरंत लाभ पहुंचाने के लिए फ्रेश अदरक का उपयोग करें, न कि अदरक पाउडर का। अदरक पाउडर लगाने में आसान जरूर होता है लेकिन फ्रेश अदरक में मौजूद न्यूट्रिन्टस बालों को तुरंत लाभ पहुंचाते हैं।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।

Image Source : Getty

Read More Articles on Hair Care in Hindi


 




Write a Review
Is it Helpful Article?YES221 Votes 29274 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Noor ali shah 01 Nov 2015

    Baalo ko badhane ke liye ye formula bahut hi achha aur kargar hai, sabhi ko ye article padhana chahiye.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर