चिपचिपे बालों की समस्‍या से निजात पाने के टिप्‍स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 16, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शरीर में हार्मोनल बदलाव, तनाव से बाल होते हैं चिपचिपे।
  • ऐसे शैंपू का चुनाव करें जिसमें मॉस्‍चराइजर न हो।
  • बालों को स्‍वस्‍थ बनाने के लिए प्रोटीन से भरपूर डाइट लें।
  • बालों को सूरज से बचाने के लिये स्‍कार्फ का इस्‍तेमाल करें।

खूबसूरत लहराते बाल किसी भी नारी की सुंदरता में चार-चांद लगा सकते हैं। लेकिन मौसम में बदलाव का असर न सिर्फ आपकी त्‍वचा पर पड़ता है बल्कि आपके बालों पर भी पड़ता है। ऐसे में बाल चिपचिपे और ऑयली हो जाते हैं। सिर की त्‍वचा के ज्‍यादा चि‍पचिपी होने पर सिर की त्वचा की ग्रथियां उसमें ज्यादा तेल का निर्माण करती हैं। इसके अलावा चिपचिपे बाल होने के कई अन्‍य कारण जैसे शरीर में हार्मोन संबंधी बदलाव, तनाव आदि भी इसका कारण हो सकता है।

sticky hair in hindi

चिपचिपे बालों की समस्‍या

सिर की त्वचा में चिपचिपेपन से आपके बाल चिपके हुए और बेजान से नजर आते हैं। यह आपके सिर की त्वचा में मौजूद तेल ग्रंथियों या सेबासियस की अति सक्रियता के कारण हो सकता है। इस प्रकार की सिर की त्वचा पर डैन्ड्रफ होने की आशंका अधिक रहती है क्योंकि इस पर प्राकृतिक रूप से मलासेजिया नामक फफूंद (फंगस) उत्प‍न्न होती है जो डैन्ड्रफ का आम कारण है यह फफूंद(फंगस) ऑयली स्‍कैल्‍प पर ही ज्‍यादा फैलती है। सिर की त्वचा में तेल का अधिक बनना भी दूसरी गंभीर बीमारियों, जैसे एक्जिमा या डर्माटाईटिस को न्यौता देता है। ऑयली स्कैल्‍प के लिए खासतौर से बने शैम्पू से बालों को धोना फायदेमंद हो सकता है लेकिन किसी कठोर कार्यवाही जैसे कि अधिक कंघी करने आदि से बचें क्योंकि इससे तेल ग्रंथियां उत्तेजित होती हैं। आप कुछ उपायों द्वारा बालों में चि‍पचिपेपन को कम कर सकते हैं।


सही शैंपू का चुनाव

सबसे पहले तो अगर आकपे बाल ऑयली हैं, तो उन्‍हें हर एक दिन छोड़ कर धोएं। इसके अलावा ऐसे शैंपू का चुनावा करें जिसमें मॉस्‍चोराइजर न हो, वरना बाल जल्‍दी-जल्‍दी ऑयली होंगे। और अगर आप के बाल ज्यादा चिपचिपे है तो बाल हमेशा ठंडे पानी से धोने चाहिए। सिर की त्वचा में कंडिशनर का प्रयोग न करें।

shampoo in hindi

प्रोटीन से भरपूर डाइट लें  

बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन से भरपूर डाइट लें। प्रोटीन की कमी से बालों की रंगत फीकी पड़ने लगती है। वे बेजान और चमक रहित हो जाते है। इसलिए अपने आहार में मछली, अंडा, सोयाबीन, दालें और हरी सब्जियां पर्याप्त मात्रा में शामिल करें।


बालों को न छुएं

अपने बालों से खेलना हर लड़की की आम आदत होती है। शायद आप भी यही करती होंगी लेकिन इससे अपके हाथों में मौजूद तेल, बालों में लग जाता है, जिससे वह ग्रीसी हो जाता है। इसलिये अपने बालों को बार-बार छूना बंद कर दें। साथ ही बालों की कंघी को भी साफ रखें।


बाहर निकलने पर बालों को ढके

सूरज और प्रदूषण से बाल बहुत जल्‍दी खराब होते हैं। धूल-मिट्टी से बाल गंदे और ऑयली हो जाते हैं। इसलिये बालों को सूरज से बचाने के लिये स्‍कार्फ या टोपी का इस्‍तेमाल करें।

scraf in hindi

बालों को कसकर न बांधें

कुछ महिलाओं की आदत होती है कि बाल धोने के बाद, उनके सूखने से पहले ही उन्हें कसकर बांध लेती हैं। ऐसा करने से हल्के गीले बालों में पसीना भी आ जाता है और वे चिपचिपे से लगने लगते हैं। ऐसे में बालों से बदबू भी आने लगती है।

इसके अलावा अगर आपको चिपचिपे बालों की समस्‍या से बचना हैं तो हमेशा बालों को साफ-सुथरा रखें। खूब सारा पानी पिएं और अपने आहार में हरी सब्‍जियां लेना न भूलें।

Image Source : Getty

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES9 Votes 14739 Views 6 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • rekha chaudhary31 Jan 2012

    me 34 years ki hu mera baal bhut white or girne lagge hai or rukhe or bejaan hai plz help me. rekha chaudhary surat

  • moin25 Nov 2011

    mere age 23 hai mere problem ye hai hai ke mere baal safed (white) ho rahe hai mujhe is ka ilaz bataye

  • Neetu Yadav13 Oct 2011

    mera name neetu yadav hai mere hair knaghi karne per bahut jhadte hai. krpya koi ayurvedic upaye batay |

  • sandeep kumar22 Sep 2011

    i am male 26 year old. mere beel bahut rukhe or bejaan hai. dendroof bhi bahut hai. hair fall bhi nahi ruk raha . kafi treatment kiya lekin koi fayda nahi ho raha.plz help me to stop hair fall.

  • vijendra kumar 09 Sep 2011

    mere baal white or girne lagge hain kya koi iska ayurvedic ilaaz hain

  • swati sarathe06 Sep 2011

    hair ke liye koun sa shampoo sabse best hai is ke liye kya jaruri hai. mere hair bahut jhadte hai koi solution bataiye. kafi tips use kar liye fir bhi problem hai.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर