तिल अगर ज्‍यादा हों तो बिगाड़ सकते हैं आपकी खूबसूरती और ऐसे में आप अपना सकते हैं आसान घरेलू उपाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 08, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • परेशानी का सबब बन सकते हैं कई या काफी बड़े तिल।
  • डॉक्टरी चिकित्सा द्वारा तिलों का निदान सबसे उत्तम तरीका।
  • तिलों को हटाने में काफी कारगर सबित होता है, आयोडीन।
  • बिना किसी निशान के सेब के सिरके से तिल की मुक्‍ित।

तिल की जांच करवाती महिलानिशान तो कई लोगों के होते हैं, लेकिन किसी के लिए वह सुंदरता का प्रतीक बन जाते हैं तो किसी के लिए खूबसूरती और आत्मविश्वास के कमी की वजह। शरीर पर तिल का भी कुछ ऐसा ही हिसाब है, अगर एक-दो हो तो आपकी सुन्दरता मे चार चांद लगाते हैं, लेकिन कई हों या काफी बड़े हों तो आपके लिए परेशानी का सबब हो सकते हैं। आइये जानते हैं कि कैसे इनसे छुटकारा पाया जाए।

 

चेहरे पर भूरे या काले रंग के निशान पेंसिल की नोंक से लेकर उसे छीलने वाले इरेजर जितने बड़े हो सकते हैं। इन्हीं को तिल कहा जाता है। अधिकांश तिल हानि रहित होते हैं, लेकिन इनमें से कुछ कैंसर का कारण भी बन सकते हैं। यूं तो तिलों को डॉक्टर द्वारा निकाला जाना सबसे सुरक्षित व आदर्श तरीका है, हालांकि तिलों से निजात पाने के कुछ असत्यापित घरेलू उपचार भी मौजूद हैं।


डॉक्टर द्वारा तिल को हटाया जाना
इस बात में कोई दो राय नहीं है कि डॉक्टरी चिकित्सा द्वारा तिलों का निदान सबसे उत्तम तरीका है। डॉक्टर आपके तिल की जांच कर यह पता लगाता है कि कोई तिल हानि रहित है या फिर एक संभावित कैंसर वाला है। हालांकि तिल को सर्जरी से निकालने की प्रक्रिया थोडी कष्टप्रद है, सर्जरी तिल निकालने का सबसे सुरक्षित व तीव्र माध्यम है।

 

[इसे भी पढ़ें: रगड़कर छिली त्वचा को कैसे ठीक करें]

 

तिल निकालने की सर्जरी में निम्न कार्य किया जाता है।

दागकर तिल को छांटना-  
इस प्रक्रिया में डॉक्टर तिल को त्वचा की सतह तक काट देता है और फिर बाद में वह उस जगह पर त्वचा को दागता है।

टांके के साथ छांटना-
इस प्रक्रिया में तिल को त्वचा के अंदर तक छांटा जाता है और फिर टांके लगाकर उस जगह के घाव को सिल देता है।


तिलों को दूर करने में उपयोग किये गए घरेलू उपचार त्वचा को दाग पड़ने व संक्रमम जेसे नुकसान पहुंचा सकते हैं-

यदि आप अपने तिलों का डॉक्टर के बिना खुद ही उपचार करने का विचार बना रही हैं तो यह जान लें कि इन प्रक्रियाओं का उलटा प्रभाव भी पड़ सकता है।   

यह समझने का प्रयास करें कि तिल उतने बदसूरत या भद्दे नहीं समझे जाते हैं, जितने कि आप उनसे घृणा करते हैं। कई लोग खास तौर पर युवाओं में यह सोच होती है कि उनके तिल भद्दे दिखते हैं। लेकिन अधिकांश लोग तो तिलों के बुरा नहीं समझते। तिल खूबसूरत चेहरे पर गढ़े किसी नगीने की तरह होते हैं। इसलिए तिलों को निकालने के अपने निर्णय पर एक बार फिर से पुर्नविचार करें। क्योंकि कम मामलों में ही सही लेकिन आपके गाल या माथे पर एक दाग या गड्ढा, तिल के मुकाबले ज्यादा भद्दा लगेगा। हां, लेकिन एक बार उसकी चिकित्‍सीय जांच जरूर करवा लें, कहीं ये तिल किसी भयंकर बीमारी का लक्षण न हो।


कुछ घरेलू नुस्खे जो तिलों को दूर करने में सहायक होते हैं-


सेब साइडर सिरका का उपयोग से
सेब के सिरके का उपयोग कर तिल से मुक्ति पाई जा सकती है और वो भी बिना किसी निशान के। इसके लिए रूई के एक फोहे पर कुछ बूंद सेब साइडर सिरका डालें। अब इस फोहे को तरल के चारों तरफ लगाएं और पट्टी बांध दें। अब इसे लगभग एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा तब तक करें जब तक कि तिल खुद गिर या गायब नहीं हो जाता।

 

आयोडीन के घोल का प्रयोग से
आयोडीन तिल को हटाने में काफी कारगर सबित होता है, हालांकि कई देशों में आयोडीन दुकानों पर आसानी से उपलब्ध नहीं होता है।

(चेतावनीः अधिक मात्रा में आयोडीन विषैला होता है। यदि आप इसका अपयोग तिल को निकालने में कर रहे हैं तो ध्यान रहे इसे किसी भी हालत में निगलें ना।)

तिल को दूर करने के लिए दिन में दो बार आयोडीन को इस पर लगाएं और बेंडेड की सहायता से इसे ढक लें (इसे सुबह एक बार तथा रात को एक बार लगाएं)। लगभग एक सप्ताह के बाद तिल जाता रहेगा।

 

[इसे भी पढ़ें: घर पर बनाये स्क्रब से निखारें रूप रंग]

लहसुन का उपयोग
लहसुन की एक कली लें और इसे आधा काट लें। अब इस आधे कटे भाग को तिल पर रख कर बांध लें और रात भर बंधा रहने दें। कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को कुछ दिन दोहराने से चेहरे के तिल निकल जाते हैं।


केले के छिलके द्वारा
केले के छिलके को छिली हुई तरफ से तिल पर रखें और बांध लें। कुछ दिनों के इस्‍तेमाल के बाद तिल सूख जाएगा और निकल जाएगा।


तिल हटाने क्रीम का प्रयोग से
तिल हटाने की क्रीम काफी महंगी होती है, लेकिन यह सर्जरी से तो सस्ती ही होती है। इन क्रीमों को सावधानी से उपयोग करने की जरूरत होती है क्योंकि इससे आपकी त्‍वचा पर‍ निशान बाकी रह सकते हैं। यदि आप तिल हटाने की क्रीम का उपयोग करते हैं तो सभी दिशा निर्देशों का ध्यान से पालन करें।


बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल का प्रयोग द्वारा
एक चुटकी बेकिंग सोडा़ लें तथा उसमें कुछ बूंदें अरंडी का तेल मिलाएं। एक पेस्ट जैसा बन जाएगा। अब इसे तिल पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक दोहराएं, कुछ समय बाद तिल जाने लगेगें।


स्ट्रॉबेरी द्वारा
स्ट्रॉबेरी को बीच से काटें और तिल पर लगाएं। कुछ दिनों तक इसे दोहराएं, तिल निकलने लगेंगे।


अंगूर का रस से
एक ताजा अंगूर लें और इसे निचोड़ कर रस निकालें। अब कई दिनों तक दिन में कई बार इस जूस को तिलों पर लगाएं। दो हफ्तों से एक महीने के भीतर तिल जाने लगते हैं।

 

 

 

Read More Articles On Beauty And Personal Care In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES105 Votes 25052 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर