ऐसे पाएं आर्कषक फिगर कैसे प्राप्त करें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 19, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • व्यायाम से पा सकते है सेक्सी फिगर।
  • ध्यान रखें अपने कपड़ो का स्टाइल ।
  • खान-पान की ना करें अनदेखी।
  • नितम्बों के लिए विशेष व्यायाम।

कई महिलाओं को उनके उनके सपाट, निराकार फिगर के कारण या चलते वक्त शर्मिंदगी महसूस होती है। मानवी शरीर की कुछ सबसे बडी मांसपेशियों में क्वाड(जांघ की एक मांसपेशी जो पैर को फैलाती हैं), हैम्स्ट्रिंग(घुटने के पिछे की नस) और ग्लट होती हैं और महिलाओं में सबसे ज्यादा सेल्युलाईट इन क्षेत्रों में जमा होने की प्रवृत्ती होती हैं। इसके अलावा, उनके हार्मोन में भिन्नता की वजह से महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अपने शरीर के निचले हिस्सो की चरबी घटाना अधिक कठिन होता हैं।
फिर भी, उचित व्यायाम और स्वस्थ भोजन के द्वारा एक मजबूत और सुडौल नितम्ब पाना संभव हो सकता हैं।
नितम्ब को आकार देने के लिए विशेष व्यायाम: सीढ़ी चढना उतरना, कुदना और पालथी मार के बैंठना नितम्ब के लिए विशेष रूप से अच्छा हैं। इस प्रकार के व्यायाम जितना हो सके उतना करे और जैसे आप इसमें प्रगती करते हैं, उनकी तीव्रता में वृद्धी करें। जैसे आपकी ताकत और सहनशक्ति बढ़ेगी, आराम के लिए आपके अंतराल की अवधी उतनी कम करते जाए। सीढ़ियों पर चढ़ना बट के लिए एक बहुत अच्छा व्यायाम है, जब भी संभव हो लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का चढ़ने के लिए प्रयोग करे।

 

Sexy figure

 

आर्कषक फिगर पाने के तरीके

आप अपने नितम्ब को वजन बढ़ाये बिना, गल्ट की मांसपेशियों को विकसित करने के द्वारा अधिक सुडौल बना सकते हैं। मांसपेशियों के निर्माण से आपके शरीर को आकार मिलता हैं, चयापचय बढ़ता हैं और वजन प्रबंधन में मदद मिलती हैं। आपका वजन बढ़ाये बिना, आपके निचले शरीर को सुडौल बनाने के लिए एक विशेष मजबूती प्रशिक्षण कार्यक्रम का धीरे धीरे पालन करे:

स्टेप 1 – एक हप्ते मे तीन दिन पूर्ण शरीर के लिए मजबूती प्रशिक्षण व्यायाम करे, प्रति अंग एक व्यायाम करे।

स्टेप 2 - हप्ते में दो बार कुदने, स्टॅबिलिटी बॉल लेग कर्ल, स्टॅंडिंग साईड राईजेस एंड ब्रिजेस द्वारा अपनी ग्लट की  मांसपेशियों को तयार करें।

स्टेप 3 – अपनी चरबी जलाने और अपनी जांघों और नितम्बो को आकार देने के लिए हप्ते में दो बार तेज दौड लगाए। ट्रेडमिल पर एक मिनट तेज दौडे और दो मिनट तेज गती में चले।

स्टेप 4 -  वजन बढ़ना रोकने के लिए स्वस्थ्य आहार ले और जितना संभव हो प्राकृतिक भोजन ले।

sexy figure

स्टाइल स्टेप्स

सुडौल नितम्ब पाने की दिशा में मदद करने के लिए, आपको कुछ स्टाईल टिप्स का पता होने की भी जरुरी होगा।

चुस्त और लो-वेस्ट जींस: सुडौल नितम्ब दिखाने का यह सबसे अच्छा प्रकार हैं। एक सुडौल नितम्ब पर और अधिक ध्यान आकर्षित करने के लिए पिछे की जेबों पर मोटिफ और पैटर्न के प्रयोग किया जा सकता हैं।

पीठ से चिपके कपड़े: गहरे रंगो की शार्ट ड्रेसेस विशेष रूप से सभी समय में पसंदीदा काले रंग के कपड़े सुडौल नितम्ब को अच्छी तरह से सुस्पष्ट करते हैं।

हॉट पैंट: सुडौल नितम्बो को दिखाने वाला हॉट पैंट की एक जोड़ी की तुलना में शायद ही कोई अन्य ड्रेस होगा। किनारों के साथ फीका डेनिम बहुत अच्छा साबीत होगा। आप चेरी लाल, बर्न्ट ऑरेंज या काले रंग के  साथ प्रयोग कर सकते हैं।

शार्ट स्कर्ट: गहरे रंग के बहुत छोटे, फैले स्कर्ट बहुत सुंदर लगते है और एक सुडौल नितम्ब पर अच्छी तरह से बैठते हैं। एक एक्झिक्युटिव्ह स्कर्ट, लेकिन छोटा और अधिक अनौपचारिक, डेनिम का या लाइक्रा का अच्छा काम करेगा।

पतली ऊँची एड़ी के जूते: एकदम जरुरी हैं, अगर आपको एक सुडौल नितम्ब दिखाना चाहते हैं। आप जो भी पहने उसके साथ पहनने चाहिए विशेष रूप से छोटे स्कर्ट और ड्रेसेस के साथ अच्छे दिखेंगे।

इन तरीकों को अपनाकर आप अपने व्यक्तित्व में निखार ला सकती है।

 

Image Source - Getty Images

Read More Articles on Fitness in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES208 Votes 33551 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर