आसान और साधारण उपायों को अपनाने से बढ़ेगा एक महीने में वजन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 10, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • नियमित कैलोरी में प्रतिदिन 500 अतिरिक्‍त कैलोरी शामिल कीजिए।
  • एक बार में अधिक खाने की बजाय, दिन में 4-5 बार थोड़ा-थोड़ा खायें।
  • सुबह नाश्‍ता करना न भूलें, इससे आप पूरे दिन ऊर्जावान रहते हैं।

आज जहां पर ज्यादातर लोग अपने शरीर का वजन घटाने के लिए पसीना भा रहे है वहां पर अभी भी कुछ लोग हैं जो की वजन बढाने के लिए संघर्ष कर रहे है। कुछ लोगों वजन कम होने के कारण लोगों के सामने शर्मिंदगी महसूस करते हैं। ऐसे में उन्हें कुछ ऐसे उपाय चाहिए होते हैं जिनकी मदद से वे वजन बढ़ा सकें।

यूं तो वजन घटाने की तरह वजन बढ़ाना भी आसान नहीं है। इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत है। आपकी जरूरत को समझते हुए हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो एक महीने में आपका वजन बढ़ा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : जिम जाने से पहले जरूर पढ़ें ये जरूरी बात

Women's Weight

कैलोरी पर ध्यान दें

वजन बढाने के लिए जो सबसे बड़ा कदम है वो यह है की आप इस बात का ध्यान रखे की आप अपने द्वारा ली जाने वाली कैलोरी का ध्यान रखे जो की आप रोजाना लेते है क्योंकि इस बात से इस बात का अन्दाजा लग जाएगा कि आप रोजाना कितनी कैलोरी और लेनी है।

 

आहार को न करें नजरअंदाज

आप कितना खाते हैं और आप क्या खाते हैं यह आपके वजन बढाने के उपर काफी प्रभावित करता है। रोजाना अपने आहार में 500 अतिरिक्त कैलोरी जोड़ दे। पर अगर आप कुछ प्रकार के शारीरिक कार्यों को अपने जीवन में सम्मिलित करते है तो आपके द्वारा ली गयी केलोरी की संख्या बढ़ा दें ताकि आप उन केलोरी की पूर्ती कर सके जो कि आपने कसरत करने में खो दी हैं।

थोड़े-थोड़े समय पर खाएं

सामान्य रूप से आप दिन में तीन बड़े आहार ले और उन के बीच में 2-3 छोटे छोटे अल्पाहार ले अपने दिन की शुरुआ़त पेट भरने वाले नाश्ते के साथ करे और उसके बाद अलग अलग तरह के खाने के सामान खाए हर 2-3 घंटे में इससे पहले की आप बिस्तर पर सोने के लिए जाएं।

 

स्वस्थ आहार लें

उन खाने के पदार्थो को खाएं जो स्वास्थ्य हो, पोषक तत्वों से युक्त हों और केलोरी से भरे हुए हो। आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप बहुत ज्यादा हानिकारक और वसा युक्त खाने के पदार्थो को न खाएं क्योकि इससे आप अस्वस्थ्य तरीके से वजन ग्रहण करेंगे जिसकी वजह से आपमें कई रोग हो सकते है।

 

दूध व नट्स लें

दूध व नट्स आपके एक बहुत ही बढ़िया आहार विकल्प है की आप एक ग्लास दूध केले के साथ या सेब के साथ या कुछ नट्स के साथ ले। इसके आलावा चिकन, अंडे, फल, सब्जी और चीज़ और तरह तरह के नट्स भी आपके आहार का एक बहुत बड़ा हिस्सा बनाना चाहिए।

 

पानी है जरूरी

बहुत सारा पानी पीना भी बहुत ज़रूरी है क्योंकि इससे आपमें ताकत आती है जिसकी वजह से आप तरह तरह के काम कर सकते है। कम पानी पीने से आपमें निर्जलीकरण हो सकता है जिसकी वजह से आपमें कसरत करने के लिए स्टेमिना ही नहीं रहेगा।

 

पर्याप्त नींद लें

प्राय: लोग सोने का महत्व वजन प्राप्त करने के लिए नहीं समझते है। यह एक अभूत करदार निभाता है, आपके शरीर में वजन बढाने के लिए। इसलिए यह बात का ध्यान रखे की आप दिन में कम से कम 8 घंटे सोते है ताकि आपका शरीर ढंग से काम कर पाए।

 

कसरत करें

एक महीने में वजन बढाने के लिए कुछ समय वजन उठाने के लिए भी दे। आपको यह सुझाव दिया जाता है की आप कुछ प्रकार की कसरत करे जैसे की डेड लिफ्ट, मिलिट्री प्रे, बेंच प्रेस, स्क्वेट्स और अन्य जटिल कसरत जहां पर आपकी मॉसपेशी के रेशे प्रयोग हो। इसके आलावा एरोबिक और कार्डियो कसरत न करे क्योंकि वे आपमें अतिरिक्त केलोरी को जला देंगी जो की आप खायेंगे और आपमें वजन बढाने के तरीकों को प्रभावित करेंगे।

 

ये तरीकों से आप ज़रूर वजन बढाने में सफल होंगे वो भी एक महीने में पर यह बात ज़रूरी है कि आप ये सब कार्य सकारात्‍मक रूप से लें, आपको कुछ ही दिनों में करिश्मा होने की चाह नहीं रखनी चाहिए। इसलिए धैर्य रखें ताकि आपको सकारात्‍मक परिणाम मिल सके।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।

Image Source - Getty Images

Read More Articles On Weight Gain Tips In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2527 Votes 184714 Views 4 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • DEV JEET BHASKER19 Mar 2016

    wazan badhana bahut mushkil kam hai, lekin is article ko padhne ke baad aisa lag raha hai ki asani se wazan badh sakta hai, achhi janakri dene ke liye dhanywad.

  • anmol kathuria04 Sep 2015

    Only one month me wazan badhane ke liye ye bahut hi achhe tips hain.

  • nisar08 Jul 2015

    Ek mahine me wajan ghatana ek sapne jaisa tha, lekin ye article padhne ke baad ye possible lag raha hai. thank you for nice information.

  • yogesh19 Jun 2013

    meri age 21 year hai or mera weight 50 kgs hai aap mujhe bataye ki mujhe weight badane ke liye koun koun viatamins lene honge

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर