वर्कआउट छोड़ने के बाद कब शुरू हो जाता है मसल्स का कम होना

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 29, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अचानक एक्सरसाइज छोड़ देने से शरीर पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं।
  • जर्नल ऑफ़ रिहैबिलिटेशन मेडिसिन में प्रकाशित शोध बताता है यह तथ्य।
  • वर्कआउट छोड़ देने के बाद कब से मसल्स का कम होना शुरू हो जाता है।
  • कम होने के समय की तुलना में पुनर्निर्माण होने में अधिक समय लगता है।

जिंदगी की स्पीड बदलते समय के साथ कुछ ज्यादा ही तेज हो गई है। यूं तो मैनेजमेंट के सैकड़ों कोर्स आ गए हैं, लेकिन खुद का लाइफस्टाइल मैनेज करना और एक्सरसाइज के लिये समय निकालना बेहद मुश्किल हो गया है। अकसर एक्सरसाइज शुरू तो हो जाती है, लेकिन हफ्ता, दस दिन में ही छूट भी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एकदम से एक्सरसाइज छोड़ देने पर शरीर पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं, जिनमें से मसल्स का कम होना भी एक है। चलिये आज जानते हैं कि वर्कआउट छोड़ देने के बाद कब से मसल्स का कम होना शुरू हो जाता है।

कोपेनहेगेन यूनिवर्सिटी का शोध

जर्नल ऑफ़ रिहैबिलिटेशन मेडिसिन में छपा एक शोध कहता है कि अगर आप अपना नियमित वर्कआउट बीच में छोड़ देते हैं तो आप अपनी शक्ति का एक तिहाई खो देते हैं। कोपेनहेगेन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 32 पुरुषों को (जिनमें से 17, 20 साल की उम्र के और बाकी 15 60 से 70 साल की उम्र के) एक 'नी ब्रेस' पहनने के लिये कहा, जोकि 2 सप्ताह के लिए एक पैर को स्थिर कर देता है। पहले 2 हफ्तों के बाद युवा पुरुषों में 'नी ब्रेस' वाले पैर ने  22 से 34 प्रतिशत मांसपेशियों की ताकत खो दी। वहीं बड़ी उम्र वाले पुरुषों में ये 20 से 26 प्रतिशत कम रहा।

 

After Stopping To Workout in Hindi

 

स्ट्रेंथ में आई इस कमी को पूरा करने के लिये 6 हफ्तों के लिये साइकलिंग शुरू की, जिसमें से पहले 4 हफ्ते उन्होंने 3 बार साइकलिंग की और अखिर के 2 हफ्तों में 4 बार। 6 हफ्तों की साइकलिंग के बाद उन्होंने पहले जितना मसल मास पा लिया लेकिन उनके पैर की शक्ति पहले से अभी भी 5 से 10 प्रतिशत कम ही थी।

जल्दी थकान होने लगती है

इसका एक सीधा सा संकेत यह भी है कि जिम जाना छोड़ने के दो हफ्तों बाद से ही कुछ सीड़ियां चढ़ने भर से ही सांस फूलने लगती है। एक्सरसाइज फिजियोलॉजिस्ट 'स्टेसी सिम्स' के मुताबिक आपका VO2 (फिटनेस का एक ऐसा माप जिससे मांसपेशियों द्वारा उपयोग की जा रही ऑक्सीजन का आंकलन किया जाता है) 20 प्रतिशत तक कम हो जाता है। ऐसा माइटोकॉन्ड्रिया में कमी आने की वजह से होता है। हालांकि इन माइटोकॉन्ड्रिया का पुनर्निर्माण किया जा सकता है, लेकिन यह कम होने में लगे समय की तुलना में पुनर्निर्माण होने में कहीं अधिक समय लगता है।


एक बार एक्सरसाइज बंद कर देने के बाद शक्ति कम होने लगती है। लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप एक्सरसाइज छोड़ने के बाद कितने आलसी बने हैं। इसलिये एक एक्टिव जीवनशैली अपनाएं और रोज कम से कम थोड़ी एक्सरसाइज तो जरूर करें। एक्सरसाइज छोड़ने के थोड़े समय बाद से


Images Source: © Getty Images

Read More Articles On Exercise & Fitness in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES14 Votes 3741 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर