व्यायाम करके और कैलोरी कटौती से आप कैसे वजन बढ़ा सकते हैं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 18, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कैलोरी का सेवन कम कर आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं।
  • वजन बढ़ने के पीछे कई चीजें एक साथ काम करती हैं।
  • व्‍यायाम करने से नयी मांसपेशियों का निर्माण होता है।
  • कॉस्‍टीकोस्‍टेरॉयड और एंटीडिप्रिसेंट्स दवायें वसा निर्माण करती हैं।

यह तो आप जातने ही हैं कि वजन कम करने के लिए आपको आहार और व्‍यायाम के सही संतुलन की जरूरत होती है। और ऐसे में अगर कोई आपसे यह कहे कि आप कैलोरी का सेवन कम करने से आपका वजन बढ़ सकता है, तो आप हैरान तो जरूर होंगे। हालांकि वजन घटना और बढ़ना काफी चीजों पर निर्भर करता है। वजन बढ़ने के पीछे कई चीजें एक साथ काम करती हैं। संभव है कि आप कैलोरी में कटौती करें और उसके बाद भी आपका वजन बढ़ता रहे। इसके लिए ये कारक उत्तरदायी हो सकते हैं।

Gain Weight


पर्याप्‍त कैलोरी

वजन कम करने की चाह में अपने कैलोरी सेवन को अत्‍यधिक कम करने की जरूरत नहीं। अगर आप कैलोरी का सेवन बहुत कम कर देते हैं, तो आपका शरीर 'उपवास' मोड पर चला जाता है। इस परिस्थिति में पहुंचने के लिए आपको सचमुच बिल्‍कुल भूखे रहने की जरूरत नहीं होती। लेकिन, आप अगर अपनी जरूरत की कैलोरी का आधा भी सेवन करते हैं, तो भी आपको इस मोड पर पहुंच सकते हैं। आपको इस परिस्थिति में आने से खुद को बचाना चाहिए। इससे आपका मेटाबॉलिज्‍म कम हो जाता है। इन हालात में वह आपके द्वारा ली जाने वाली कैलोरीज को बर्न करने के स्‍थान पर संचित करने लगता है।

 

मांसपेशी निर्माण

अगर आप मांसेपेशी निर्माण के लिए व्‍यायाम कर रहे हैं, तो बहुत संभव है कि आपका वजन बढ़ने लगे। मांसपेशियों में काफी वसा होती है और आपका व्‍यायाम करना नयी मांसपेशियों का निर्माण करता है, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है। अगर आप सिर्फ वेट ट्रेनिंग कार्यक्रम कर रहे हैं, तो भी आपका वजन बढ़ सकता है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप इसके साथ-साथ एरोबिक्‍स व्‍यायाम भी करें, जिससे आप अधिक मात्रा में फैट बर्न कर सकें।

 

सही चुनें भोजन

हालांकि, सभी प्रकार की कैलोरीज को समान ही माना जाता है, लेकिन यह बात पूरी तरह से सही नहीं है। आप कैसे और किस प्रकार का भोजन कर रहे हैं यह बात काफी मायने रखती है। उदाहरण के लिए, एक बार के फास्‍ट फूड में 1300 कैलोरीज का सेवन करते हैं और उसके अलावा सारा दिन कुछ और नहीं खाते, तो भी आप इतनी ही कैलोरीज के फल, सब्‍जी और लीन मीट खाने की अपेक्षा अधिक वजन बढ़ा लेंगे। ऐसे आहार जिनमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है वे शरीर में पानी धारण करने की शक्ति को बढ़ा सकते हैं, जिससे आपके शरीर का वजन बढ़ सकता है।

 

दवायें

कई दवायें भी वजन बढ़ने का कारण हो सकती हैं। ऐसे में आपके लिए वजन कम करना काफी मुश्किल हो सकता है। जानकार मानते हैं कि कुछ दवायें तो आपका वजन करीब 45 किलो तक बढ़ा सकती हैं। गर्भनिरोधक गोलियों जैसी कुछ ऐसी दवायें जो जल प्रतिधारण और वजन बढ़ाने का काम करती हैं। इसके अलावा कॉस्‍टीकोस्‍टेरॉयड और एंटीडिप्रिसेंट्स दवायें भी आपके शरीर में वसा की मात्रा बढ़ा सकती हैं।

 

सावधानियां

अपने आहार और खानपान का पूरा हिसाब रखें। देखें कि आप जो खा रहे हैं कहीं उसमें आपकी सोच से अधिक कैलोरीज तो नहीं। जानकार मानते हैं कि रेस्‍तरां में मिलने वाला भोजन आपकी उम्‍मीद से ज्‍यादा कैलोरी युक्‍त होता है, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है। यह शोध में यह बात सामने आयी थी कि एक बड़े हैम्‍बर्गर और फ्रेंच फाईज में 777 कैलोरीज होने की बात मानी जाती हैं, लेकिन वास्‍तव में यह मात्रा 1240 कैलोरीज होती है। इसके साथ ही सॉफ्ट ड्रिंक्‍स और कॉफी भी आसानी से आपके रोज के चार्ट में सैकड़ों कैलोरी जोड़ सकती हैं।



तो अब शायद आपको समझ में आ गया होगा कि आखिर आपकी सारी कोशिशों के बाद भी आपका वजन बढ़ना क्‍यों नहीं रुक रहा। शायद इसके बाद आपके लिए वजन कम करना पहले से आसान होगा।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES44 Votes 4736 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर