स्‍मरण शक्ति बढ़ाने के आसान नुस्‍खे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 13, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • स्‍मरण शक्ति को बढ़ाना कोई मुश्किल काम नहीं है।
  • रोजमेरी के तेल से प्रयोग बढ़ जाती है याद्दाश्‍त।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड दिमाग के लिए टॉनिक है।
  • अलसी और दालचीनी के तेल का भी प्रयोग करें।

किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व को प्रभावशाली बनाने में एवं उस व्यक्ति को कामयाबी दिलाने में उसकी स्मरण शक्ति का बहुत बड़ा हाथ होता है। जिस व्यक्ति की स्मरण शक्ति बहुत हीं कमजोर हो जाती है उसे अपने जीवन में बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है। किसी भी कारण से अगर आपकी याददाश्त कमजोर हो गई है तो कुछ प्राकृतिक तेल आपकी स्मरण शक्ति को वापस लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इनके बारे में विस्‍तार से इस लेख में जानें।
Memory In Hindi

रोजमेरी का तेल

रोजमेरी तेल का तेल स्‍मरण शक्ति को बढ़ाने में बहुत ही प्रभावी है। इस तेल को दौनी के पत्तों से निकाला जाता है जिसमें बहुत हीं औषधीय गुण होते हैं। इसमें मष्तिष्क की शक्ति बढ़ाने के गुण होते हैं जिसकी वजह से इसे ब्रेन टॉनिक भी कहा जाता है। इसकी तीखी खुशबू की वजह से लोग इसे खाना पकाने के काम में भी लाते हैं। इसकी तीखी खुशबू मष्तिष्क को उत्प्रेरित करती है जिसकी वजह से दिमाग की कार्यक्षमता और एकाग्रता बढ़ती है।

मछली का तेल

मछली को दिमाग का आहार माना जाता है क्योंकि उसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड मष्तिष्क के लिए बहुत जरुरी हैं एवं इनके सेवन से आपका दिमाग तेज होता है और स्मरण शक्ति बहुत हद तक बढ़ जाती है।

अलसी का तेल

अलसी के तेल यानी फ्लैक्स सीड में भी ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसके सेवन से भी मछली के तेल जितना हीं फायदा मिलता है। अलसी का तेल आपकी एकाग्रता बढ़ाकर स्‍म‍रण शक्ति को तेज करता है। इसके सेवन से सोचने और समझने की क्षमता भी बढ़ती है। इसका नियमित सेवन करने से मानसिक विकार भी नहीं होता है।

दालचीनी का तेल

दालचीनी का तेल भी स्मरण शक्ति बढ़ाने में काफी प्रभावकारी होता है। यह तेल कोलेस्ट्रोल को कम करता है जिसकी वजह से आपका मष्तिष्क तेजी से काम करता है। यह तेल आपके दिमाग को ठंडक पहुंचाकर दिमाग को शांत भी करता है। इसके औषधीय गुणों के कारण इसका उपयोग नर्वस टेंशन दूर करने में एवं स्मरण शक्ति को वापस लाने लिए किया जाता है।
Develop Memory In Hindi

सेज ऑयल

सेज ऑयल एक ऐसा प्राकृतिक तेल होता है जो स्मरण शक्ति का कम होने से रोकता है। इसका पौधा पुदीने के एक परिवार का ही एक सदस्य है जिससे इस तेल को प्राप्त किया जाता है। स्मरण शक्ति बढ़ाने में यह तेल बहुत ही प्रभावकारी माना जाता है।

इन तरीकों के अलावा खानपान पर विशेष ध्‍यान दें और नियमित रूप से योग और व्‍यायाम करें।

 

Image Source - Getty

Read More Articles on Mental Health in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES327 Votes 50806 Views 7 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर