ऑफिस में जब कोई करने लगे परेशान, तो ऐसे पाएं निदान!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 05, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ऑफिस में काम के दौरान तनाव होना स्‍वाभाविक है।
  • आपसी मतभेद की वजह से समस्‍या खड़ी हो जाती है।
  • समस्‍या से निजात पाने के लिए विचार करना जरूरी है।

आकाश एक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करता था, अब उसके पास नौकरी नही है। और वह दूसरे जॉब की तलाश में है। मगर ऐसा क्यों हुआ यह सवाल आपके मन में भी उठ रहा होगा? दरअसल आकाश अपने ऑफिस के लोगों द्वारा परेशान किए जाने की वजह से नौकरी छोड़ दिया। वह अपना काम पूरा रखता था इसके बावजूद उसके सीनियर उसे किसी न किसी काम को लेकर परेशान करते रहते थे।

आकाश अपने बॉस के सामने अपने काम को लेकर खुद को साबित नही कर पाया, जिसके कारण उसे अपनी नौकरी गवानी पड़ी। हो सकता है इस तरह की समस्या आपको भी अपने ऑफिस में उठानी पड़ती होगी। अगर आप चाहते हैं कि आपकी नौकरी बरकरार रहे तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहें जो आपके बहुत काम आने वाली है।

इसे भी पढ़ें : करें नौकासन, तुरंत दूर भगाएं टेंशन

office

अपना डाटाबेस बनाएं

कार्य के प्रत्येक कदम की सूचना दें और साथ ही उसका एक डाटाबेस बनाएं ताकि खुद को साबित करने का मौका रहे। इससे बाॅस की नजर में आपकी छवि अच्छी बनेगी। आप आॅफिस के चापलूस प्रवृति के लोगों से खुद को सुरक्षित रख पाएंगे।

अपनी बात रखें  

कभी-कभी जब आप अपनी बात को ठीक तरह से बॉस के सामने नही रख पाते हैं तो आप खुद को ही असुरक्षित करते हैं। यदि आपको ये पता हो कि कैसे खुद के प्रति विश्वास के साथ अपनी बात रखनी है। आपको बिना क्रोध या तेज आवाज के शांत होकर सिर्फ अपनी बात कहना है। यदि आप ऐसा नहीं करते तो बॉस की नजर में भी आप अच्छे नही बन पाते हैं।

ऑफिस को पर्सनल न बनाएं  

ऑफिस में बॉस या अन्य किसी की बातें दिल से नही लेना चाहिए। बॉस ये बात ना भी कहें तो भी आप को स्वयं ये बात समझनी चाहिए कि ये आलोचनाएं एक जॉब या कार्य के बारे में हैं, न की आपके बारे में।

पहले से समझ लेना

बॉस के साथ कैसे बात करना है, या बात जानते हुए समस्या को पहले से समझ कर उसके समाधान करने में आप इसका इस्तेमाल अच्छी तरह से करें। बेहतर होगा यदि इस बारे में पहले से बॉस से बात कर लें, कहीं किसी कार्य के प्रति उन्होंने ज्यादा उम्मीद तो नहीं पाल रखी है।

मूड सही रखें

हंसना या किसी अन्य प्रकार का मनोरंजन आपको कार्य और उसके तनाव से बहुत जरूरी ब्रेक देता है। जिससे आप तनाव पूर्ण स्थिति को अच्छे से संभाल सकते हैं। इससे आपका मूड ठीक रहेगा।

किसी से उलझें नही

यदि अपने सहकर्मियों के सामने किसी स्थिति में क्या करना है, ये आप नही समझ पा रहें हैं तो उनसे उलझने की बजाय आप यह कहकर कि मुझे कोई दूसरा जरूरी काम पहले करना है या अभी मेरी तबियत ठीक नही है कहकर वहां से हट जाएं। और फिर कार्य की बेहतर रणनीति के साथ वापस आएं।

नजरिया बदलें

कभी कभी अपनी छोटी सोच के कारण हम दूसरों के अंदर कमियां ही निकलते हैं, एक बार अपना नजरिया बदलकर देखिये कि आपके जॉब, आपके सहकर्मियों और यहां तक कि आपके बॉस कि कौन सी अच्छी बात को आप पसंद करते हैं। सोच कर देखिये ,चीजें बदल जाएंगी।

अंतिम निर्णय लें  

काफी प्रयास के बाद भी अगर ऑफिस में लोगों के साथ तालमेल नही बैठ पा रहा है। बॉस का भी सपोर्ट नही मिल रहा है, उनके साथ भी व्यवहार अच्छा नही रहा है तो ज्यादा तनाव में रहने के बजाए। ऑफिस छोड़ दे तो बेहतर रहेगा।

Image Source : Getty
Read More Articales on Office Health in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1752 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर