बटर चिकन के शौकीन हो जाएं सावधान

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 24, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • चिकन खाने से हो सकते हैं आप गंभीर रूप से बीमार।
  • बाजार में बिक रखा है एंटीबायोटिक्स वाला चिकन।
  • चिकन को बीमारी से बचाने के लिए दिया जाता है इंजेक्शन।
  • भारत में चिकन खाने वालों को है अधिक खतरा।

अगर बटर चिकन आपका फेवरेट है तो आपको सावधान होने की जरूरत है। अगली बार जब आप जायकेदार चिकन का मजा ले रहे होंगे तो आपको यह सोचने पर मजबूर होना पड़ सकता है कि कहीं आप चिकन खाने से किसी गंभीर बीमारी की चपेट में तो नहीं आ रहे।

अमेरिकन शोधकर्ताओं के द्वारा किए गए नए शोध में यह सामने आया है कि भारत में आजकल जो चिकन बाजारों में बिकता है उसमें अत्याधिक मात्रा में एंटीबायोटिक्स मिला हुआ होता है जिससे कि लाखों लोग चिकन खाने से बीमार होते हैं।
kadhahi chicken in hindi
पिछले साल एक संस्था द्वारा की गई रिसर्च में पाया गया कि दिल्ली-एनसीआर में बिकने वाले 40 प्रतिशत चिकन के सेंपल में एंटीबायोटिक की मात्रा पाई गई।
 
व्यवसायिक इस्तेमाल के लिए पाले जाने वाले चिकन को एंटीबायोटिक दिया जाता है। यह एंटीबायोटिक चिकन को बीमारी से बचाने के लिए व उन्हें जल्दी विकसित करने के लिए दिया जाता है।

जब यह एंटीबायोटिक चिकन्स को दिए जाते हैं तो यह इनके पेट में लंबे समय तक रहते हैं और जब इनको लोग खाते हैं तो चिकन के साथ एंटीबायोटिक के कण भी लोगों के शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और बाद में यही कण कई प्रकार की बीमारियों का कारण बनते हैं। कई देशों ने चिकन में एंटीबायोटिक को प्रतिबंधित लगा रखा है।
Girl eating chicken in Hindi
हाल ही में मैकडोनाल्ड ने भी एंटीबायोटिक वाला चिकन इस्तेमाल करना बंद कर दिया है। हालांकि भारत में इस तरह को कोई कानून नहीं है जो चिकन में एंटीबायोटिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाए।

डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 2013 में एंटीबायोटिक रसिस्टेंस वाले चिकन खाने से 58000 लोगों ने अपनी जान गंवाई और अगर यही चलता रहा तो 2050 तक यह संख्या 50 लाख हो सकती है।

2010 में प्रस्तुत किए गए आंकड़ों के अनुसार विश्व में सर्वाधिक चिकन खाने के मामले में भारतीय पांचवें स्थान पर हैं।  पहले नंबर पर चीन, दूसरे नंबर पर यूएस,तीसरे नंबर पर ब्राजील, चौथे नंबर पर जर्मनी और पांचवें नंबर पर भारत है। 2030 तक भारत जर्मनी को पीछे छोड़कर चौथा सबसे ज्यादा चिकन खाने वाला देश बन जाएगा।

Image Source - Getty Images
Read More Articles on Diet Nutrition in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES10 Votes 2294 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर