उच्च रक्तचाप को कैसे करें नियंत्रित

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 29, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • दिल दुरुस्‍त हो तो शरीर भी तंदुरुस्‍त रहता है।
  • स्‍वास्‍थ्‍य के लिए रेगुलर चेकअप आवश्यक है।
  • उच्‍च रक्‍तचाप में नमक के अधिक सेवन से बचें।
  • कोलेस्ट्राल हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित करता है।

हृदय स्वास्थ्य के विषय में संपूर्ण जानकारी इकट्ठी कर आप ना केवल स्वयं को हृदय की बीमारियों से बचा सकते हैं, बल्कि अपने परिवार की सुरक्षा भी कर सकते हैं। हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग है हमारा हृदय और इसलिए हृदय की देखभाल भी बहुत आवश्यक हो जाती है।

high blood pressure in hindi

आप चाहे किसी भी नौकरी पेशे में हो स्वास्‍थ्‍य के विषय में जानकारी होना आपका प्रथम कर्तव्य होना चाहिए। शायद आप नहीं जानते कि आपका संपूर्ण स्वास्‍थ्‍य आपके हृदय स्वास्‍थ्‍य पर ही निर्भर करता है और यहां तक कि हमारा जीवनचक्र भी सिर्फ तभी तक चलता है, जबतक कि हमारा हृदय गति करता है। हृदय स्वास्‍थ्‍य के विषय में ध्यान देने योग्य एक म‍हत्वपूर्ण बात यह भी है कि आपके रक्तचाप का स्तर ठीक होना चहिए। अगर आपको उच्च रक्तचाप जैसी कोई समस्या है तो आपमें हृदय से संबंधी समस्याएं होने की सम्भावना बढ़ जाती है। स्वस्‍थ हृदय के लिए कुछ बातों पर ध्यान जरूर दें।

 

चेक अप में देरी क्यों

कार्डियोलाजिस्ट डाक्टरों के अनुसार, अच्छे स्वास्थ्‍य के लिए रेगुलर चेकअप बहुत ही आवश्यक है। समय-समय पर ईसीजी और चेक अप कराने से किसी भी प्रकार की ब्लाकेज का पता लग जाता है। हमारी आज की निष्क्रीकय जीवनशैली के कारण पुरूषों में 45 वर्ष की उम्र के बाद और महिलाओं को 55 की उम्र के बाद दिल का दौरा पड़ने की सम्भावना बढ़ जाती है। अगर आपका रक्तचाप नियंत्रित नहीं रहता तो आपको समय-समय पर चेक-अप कराते रहना चाहिए।

नमक लें कम

डॉक्टर के अनुसार ब्लड प्रेशर के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है, अधिक मात्रा में नमक का सेवन, जिससे कि हृदय की समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप समय रहते अपने खान-पान पर ध्यान देंगे तो आगे जाकर आपको किसी प्रकार की समस्या नहीं आयेगी।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नियंत्रण

ऐसे आहार लें जिनसे शरीर में कालेस्ट्राल का स्तर नियंत्रित रहे क्योंकि कोलेस्ट्राल का स्तर हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित करता है। सेब और संतरे जैसे फल, प्याज़, ब्रोकोली जैसी सब्जि़यों और मछली का सेवन करें।

cholesterol control in hindi

सीढि़यों का प्रयोग करें

प्रतिदिन व्यायाम करना हृदय सवास्थ्‍य के लिए अच्छा होता है। आफिस में लिफ्ट का प्रयोग करने के बजाय सीढि़यों का प्रयोग करें।

थोड़ा कम करें गुस्सा

हृदय के मरीजों के लिए गुस्सा जानलेवा हो सकता है। तनाव दूर करने का हर संभव प्रयास करें, आप मेडीटेशन और योगा का भी सहारा ले सकते हैं। डाक्टर तनेजा के अनुसार गुस्सा करने से ब्लड प्रेशर और तनाव बढ़ता है। विशेषज्ञों का मानना है कि हृदयघात के 90 प्रतिशत केस तनाव के कारण होते हैं।

मादक पदार्थों को क्यों कहें ना

बहुत अधिक मात्रा में मादक पदार्थों के सेवन से ब्ल्ड प्रेशर बढ़ जाता है, जिससे आगे जाकर वजन बढ़ता है और दिल का दौरा पड़ने की संभावना भी बढ़ जाती है। अपने स्वास्‍थ्‍य और रहन-सहन पर थोड़ा ध्यान देकर आप हृदय सम्‍बन्‍धी समस्याओं से बच सकते हैं।

अपने शरीर पर थोड़ा ध्यान देकर आप कई समस्याओं से बच सकते हैं।


इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।

Image Source : Getty

Read More Articles On High Blood Pressure In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES225 Votes 42400 Views 9 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Rajinder Dogra26 Oct 2012

    Mere umer 52 year hi mera BP 190/110 reh ta hi mi BP ki Atenonal 50mg , or 1/2 disprin leta hu kiya be thik hi Pl advice

  • Poonam Devi30 Sep 2012

    mera blood pressure 90/160 hai.Blood pressure normal rakhne ke liye kya kare.

  • Ravi Verma18 Sep 2012

    My personal experience is that Kapaal Bhaati Pranayam, Butterfly, Anulom Vilom pranayams are the best remedy to cure each and every type of disease. This remedy is like Rambaan which never misses the target.

  • Rekha14 Sep 2012

    hi, my mother BP raise to 258/160 somtimes and she have to admitted to the hospital in this condition.. with some medicine her BP comes down but later she start complaing headace and other symtems to high BP .. plz tell me any home remedy for her..thank you..

  • rupesh kumar03 Aug 2012

    unko kaho namak kam kahya kare or gussa kam kare or exercise kare

  • bhavesh14 Jun 2012

    my bp is 90/120 clo,,,190 no any membes has bp

  • simren sheikh09 Jun 2012

    mare papa ka b.p. high (180) rahta hai aap koi tips bata de thank you

  • simren sheikh09 Jun 2012

    mare papa ka blood pressure high (180)rahta koi tips bata de thankyou

  • Dinesh Rana26 May 2011

    garlic is the better for heart; dealy at morning one peace of garlic eat every day of healty heart.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर