बढ़ा हुआ पेट 15 दिन में कम करना है, तो ऐसे करें नारियल के तेल का प्रयोग

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 27, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मोटापे से बचने के लिए कच्चे नारियल का तेल अपनाएं।
  • नारियल का तेल से फैट तुरंत एनर्जी में बदल जाता है।
  • मध्यम श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड लोरिक एसिड से बना है।

अगर आप मोटापे से परेशान है और वजन कम करने के लिए सही नुस्‍खे की तलाश में हैं तो एक नजर जरा अपने खाना बनाने वाले तेल पर भी डालें, कहीं वही आपके मोटापे का कारण तो नहीं। मोटापे से बचना है तो, कच्चे नारियल का तेल अपनाएं। आम तेल में बनने वाले खाने में काफी फैट होता है जो शरीर पर जमा होकर मोटापा बढ़ाता है लेकिन नारियल के तेल में बने खाने में फैट बिल्कुल नहीं होता और यह आपके बढ़ते वजन को नियंत्रित करता है। नारियल का तेल हर घर में आसानी से उपलब्ध होता है। नारियल तेल में बना खाना काफी स्वादिष्ट भी होता है और इससे वजन बढ़ने की समस्या भी नहीं होती है। शोधों में भी यह बात सामने आ चुकी है कि नारियल के तेल की खास प्रवृत्ति के चलते यह शरीर में जमा नहीं होता, बल्कि ऊर्जा देने के काम आता है।

कैसे कम होता है मोटापा

अगर आप नियमित रुप से और सही तरीके से कच्चे नारियल तेल का प्रयोग करें तो एक महीने के अंदर 4 से 6 पाउंड यानि पौने 3 किलो तक वजन कम किया जा सकता है। नारियल का तेल शरीर के अंदर जाते ही कोशिकाओं को पोषित करना शुरू कर देता है। इससे फैट तुरंत एनर्जी में बदल जाता है और शरीर में इकट्ठा नहीं हो पाता। आप दिनभर में जो भी चीजें खाते हैं, उनमें खराब फैट भी होते हैं। ये फैट शरीर में जमा हो जाते हैं, जिससे मोटापा बढ़ने लगता है। कच्चे नारियल तेल में पाया जाने वाला ट्राइग्लिसराइड नाम का फैट हमारे भोजन में पाए जाने वाले दूसरे फैट से काफी बेहतर होता है। जब हम कच्चे नारियल तेल में बना खाना खाते हैं तो यह सीधे लिवर में पहुंचकर कोशिकाओं में फैल जाता है और फैट कणों को अपनी ओर खींच लेता है। कोशिकाओं में जाकर ये फैट कण तुरंत एनर्जी में बदल जाते हैं।

एनर्जी बढ़ाता है नारियल तेल

नारियल का तेल पचने में आसान होता है, क्योंकि इसमें कम फैटी एसिड पाया जाता है। नारियल का तेल मध्यम श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड लोरिक एसिड से बना होता है, यह एक आवश्‍यक फैटी एसिड है। नारियल तेल में पाया जाने वाला ट्राइग्लिसराइड, शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जो कि फैटी एसिड को ऊर्जा में बदल देता है। हर दिन अपने आहार के लिए नारियल तेल के दो से तीन बड़े चम्‍मच को शामिल करें।

भूख को कंट्रोल करें

नारियल तेल से बना खाना खाने पर आपको जल्दी-जल्दी भूख लगने कि शिकायत दूर हो जाएगी। इसमें कार्बोहाइड्रेट होता है और कैलोरी अधिक होती हैं, जो भूख को कंट्रोल और भोजन के प्रति लालसा को दूर करने में सहायक होता हैं। अपने दैनिक आहार में नारियल तेल की 2-3 सर्विेंग लेने से एक सप्‍ताह के अंदर बार-बार स्‍नैक्‍स की आदत को छोड़ा जा सकता है।

coconut oil for weight loss in hindi

तेजी से फैट को जलाता है नारियल तेल

अगर आपका लक्ष्‍य दैनिक रूप से ली जाने वाले कैलोरी को कम करने का है, तो नारियल का तेल आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। नारियल के तेल का नियमित रूप से सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति समझौता किये बिना चयापचय प्रणाली को दुरुस्‍त रख कैलोरी को जलाता है। इस प्रक्रिया के माध्‍यम से, शरीर भोजन को हजम और पोषक तत्‍वों को अवशोषित करने, भूख को विनियमित करने और पाचन में सुधार करने में मदद करता है।

हार्मोन संतुलित करें नारियल तेल

हार्मोन असंतुलन वाले लोगों में वजन की समस्‍या सबसे अधिक देखी जा सकती है। नारियल तेल में बना खाना खाने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। कैंडिडा, एक तरह का यीस्ट है, जो शरीर का वजन बढ़ाता है, लेकिन नारियल तेल के सेवन से इसे कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आपको अपना वजन कम करना है, तो रोज इसमें बना खाना खाने के साथ एक चम्मच नारियल तेल को गरम पानी में मिलाकर एक्सरसाइज करने से पहले पिएं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles on Weight Loss in Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES92 Votes 43710 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर