प्रसव के लिए सही अस्‍पताल का चुनाव कैसे करें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 01, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अस्पताल का चुनाव करते समय ध्यान रखना चाहिए।
  • सही डॉक्टर के साथ गर्भवती सहज महसूस करती है।
  • प्रसव के समय प्राइवेसी की आवश्‍यकता पड़ती है।
  • अस्पताल का माहौल शांतिमय और आरामदायक होना चाहिए।

गर्भावस्था का पता चलते ही विवाहित जोड़ो के मन में उठने वाले एक और अहम सवाल यह होता है कि कौन सा सही अस्पताल है जहां अपने बच्चे को जन्म दिया जा सके? हम आप की मदद करेंगे कि कौन सा वह कारक है जिसका अस्पताल का चुनाव करते समय ध्यान रखना चाहिए।

pregnant in hospital in hindi  

कुशल लेडी डाक्टर की सुविधा

अगर आप पहली बार मां बन रही है तो जाहिर है कि आप को यह पता नहीं होगा कि शहर में कौन सी स्त्री रोग या प्रसव विषेशज्ञ योग्य और एक्सपर्ट है और किसके पास आप को पहुंचना चाहिए? इस समय आप अपने परिवार के अन्य सदस्यों, दोस्तों या किसी परिचित से सलाह ले सकते हैं, जिन्होंने पहले कभी किसी डाक्टर से सलाह ली हो या इलाज कराया हो। आप का फैमिली डॉक्टर भी इस मामले में सही सलाह दे सकता है जिसके आधार पर आप अच्छे से अस्पताल में गुणवत्तापूर्ण इलाज करा सकती हैं। एक डॉक्टर को अपने काम में माहिर होने के साथ–साथ काफी संवेदनशील भी होना चाहिए ताकि वह अपने गर्भवती के किसी प्रकार के भय और संशय को कम कर सके और उसके अंदर उठने वाले सवालों का जिज्ञासओं को शांत कर सके। ऐसे डॉक्टर के साथ मरीज काफी सहज महसूस करती है जिससे गर्भावस्था का यात्रा तनाव मुक्त और सरल बन जाता है।

 

उपयुक्‍त अस्पताल

आप का आधा से अधिक तनाव और संशय तब समाप्त हो जाता है जब आप किसी अच्छे से डॉक्टर के पास पहुंच जाते है। आप की फैमिली लेडी डॉक्टर या प्रसव रोग विषेशज्ञ अस्पताल के चयन करने के विषय में सही सलाह देगी। हमेशा अस्पताल का चुनाव करते समय निम्नलिखित चीजों का ख्याल रखें।

 

निकटता

आप के घर के नजदीक का अस्पताल हमेशा आपके लिए सुविधाजनक और फायदेमंद साबित होगा। गर्भावस्था के दौरान अचानक होने वाले किसी भी असहजता और समस्या के समय जल्दी और आसानी से अस्पताल पहुंचा जा सकता है।

pregnant in hospital in hindi

आधुनिक सुविधाओं से युक्त मातृत्व युनिट

प्रसव के अंतिम समय में बहुत सारी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। एक अच्छे अस्पताल में आधुनिक सुविधाओं से लैस मातृत्व युनिट, 24 घंटे इमरजेंसी सेवा और ब्लड बैंक  की सुविधा होनी चाहिए ताकि कभी भी किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके। अस्पताल में आईसीयू और इंक्यूबेटर सहित बच्चों के अलग वार्ड जैसी सुविधाएं भी होनी चाहिए । इसके अलावा न्यू बार्न बच्चे और मां की देखभाल करने के लिए प्रशिक्षित डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ की टीम भी होनी चाहिए। इन सुविधाओं के आधार पर प्रसव को आसान और खतरों से मुक्त बनाया जा सकता है।


हाइजीन और सफाई

हाइजिन और साफ–सफाई का मुद्दा आपके और आप के बच्चे के लिए निहायत ही महत्वपूर्ण है। अस्पताल का चुनाव करते समय देख ले कि वार्ड का कमरा कितना बड़ा है, बेड आदि किस स्थिति में हैं, हवा और रोशनी ठीक से कमरे में पहुंचती है या नहीं? यह निश्‍चित है कि प्रसव के समय आप को प्राइवेसी की आवश्‍यकता पड़ेगी। अगर आप प्रसव के लिए प्राइवेसी और व्यक्तिगत स्थान चाहती हैं तो इस संबंध में पहले से ही अपने डाक्टर या नसिं‍र्ग स्टाफ से बात कर लें।

अस्पताल का वातावरण

आपके अस्पताल का माहौल आपके लिए शांतिमय और आरामदायक होना चाहिए। किसी–किसी महंगे अस्पताल में अलग–अलग रेट पर घर जैसी सुविधाओं से सुसज्जित कमरे भी होते है जिसे अतिरिक्त भुगतान करके प्राप्त किया जा सकता है। जहां आप अपने साथ अपने बच्चे और पति को भी लाकर रख सकती है और इस क्षण और अनुभव को काफी आरामदायक और यादगार बना सकती है। अस्पताल के स्टाफ को भी काफी धैर्यवान, सहनशील और खातिरदारी करने वाले स्वभाव का होना चाहिए ताकि प्रसव के पहले और बाद वो आप का सही तरीके से ख्याल कर सके।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।

Image Source : Getty

Read More Articles on Labour and Delivery in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES18 Votes 53600 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर